DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  वाराणसी  ›  पहली जुलाई से तीन सौ केन्द्रों पर होगा टीकाकरण
वाराणसी

पहली जुलाई से तीन सौ केन्द्रों पर होगा टीकाकरण

हिन्दुस्तान टीम,वाराणसीPublished By: Newswrap
Thu, 17 Jun 2021 08:30 PM
पहली जुलाई से तीन सौ केन्द्रों पर होगा टीकाकरण

वाराणसी। कार्यालय संवादददाता

जिले में एक जुलाई से टीकाकरण की रफ्तार दोगुनी की जाएगी। तब तीन सौ केन्द्रों पर टीकाकरण की तैयारी है। अभी 142 केन्द्रों पर टीके लगाए जा रहे हैं। जिले में टीकाकरण शुरू होने के छह माह बाद कुल आबादी के 17 प्रतिशत हिस्से को ही वैक्सीन लग सकी है। स्वास्थ्य विभाग का लक्ष्य है कि तीसरी लहर शुरू होने के पहले करीब 40 लाख की आबादी वाले जिले में अधिकतम लोगों का वैक्सीनेशन हो जाय।

जिले में 16 जनवरी से टीकाकरण शुरू हुआ है। अब तक 6.85 लाख लोगों को टीका लगा है। इनमें 5.60 लाख लोगों को पहली और 1.25 लाख लोगों को दूसरी डोज लगी है। लोगों की जरूरत के अनुसार अभी टीकाकरण की दर काफी धीमी है। इसके लिए लोगों को एक-एक महीने तक इंजतार करना पड़ रहा है। टीकाकरण केन्द्रों की संख्या कम होने से एक साथ अधिक लोगों को टीका लग पाना संभव भी नहीं है। इसे देखते हुए केन्द्रों की संख्या पहली जुलाई से तीन सौ होने जा रही है।

गांवों का बनेगा क्लस्टर

ग्रामीण क्षेत्रों में 12-12 गांवों का क्लस्टर बनाया जाएगा। एक क्लस्टर को मूल इकाई मान कर टीकाकरण अभियान को गति दी जाएगी। वहीं 12 वर्ष तक बच्चों के अभिभावकों के लिए भी गांव-गांव में कैंप लगाने की योजना है।

खत्म होने वाली है कैटेगरी

स्वास्थ्य विभाग अभी 18 से 44, 45 वर्ष से अधिक उम्र, अभिभावक, महिला सहित अन्य श्रेणी में शामिल लोगों को टीका लगवा रहा है। शासन से अलग-अलग श्रेणी के लिए अलग-अलग टीका भी मिल रहा है। इससे भी काफी दिक्कत हो रही है। स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारियों ने संकेत दिया कि श्रेणी की बंदिशें जल्द खत्म होंगी ताकि किसी भी आयु सीमा व वर्ग का लाभार्थी कहीं भी, कभी भी टीका लगवा सके।

सीएमओ डॉ. वीबी सिंह ने बताया कि जुलाई के आखिर तक ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका लगा देने की प्लानिंग तैयार हो रही है।

संबंधित खबरें