ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीट्रेन से पांच घंटे में वाराणसी से दिल्ली, 160 की स्पीड से वंदेभारत का सफल ट्रायल

ट्रेन से पांच घंटे में वाराणसी से दिल्ली, 160 की स्पीड से वंदेभारत का सफल ट्रायल

वाराणसी से दिल्ली का ट्रेन से सफर जल्द पांच घंटे में पूरा कराने की तैयारी हो गई है। गुरुवार को वंदेभारत एक्सप्रेस की नई रैक का कानपुर अौर दिल्ली के बीच 160 की स्पीड से सफल ट्रायल किया गया। यह रैक...

ट्रेन से पांच घंटे में वाराणसी से दिल्ली, 160 की स्पीड से वंदेभारत का सफल ट्रायल
कार्यालय संवाददाता,वाराणसीFri, 05 Jul 2019 10:52 PM
ऐप पर पढ़ें

वाराणसी से दिल्ली का ट्रेन से सफर जल्द पांच घंटे में पूरा कराने की तैयारी हो गई है। गुरुवार को वंदेभारत एक्सप्रेस की नई रैक का कानपुर अौर दिल्ली के बीच 160 की स्पीड से सफल ट्रायल किया गया। यह रैक शुक्रवार को वाराणसी पहुंचा। फिलहाल वाराणसी से दिल्ली के बीच यह ट्रेन आठ घंटे में सफर पूरा करती है।

शुक्रवार को आई नई रैक वाली ट्रेन से ही दिल्ली जाने वाले यात्री भेजे गये। कैंट स्टेशन के प्लेटफार्म नम्बर एक पर चमचमाती नई वन्देभारत एक्सप्रेस को देखने वालों की भीड़ लगी रही। नई ट्रेन में कई सुधार भी किये गए हैं। इस ट्रेन के 160 की स्पीड से सफल ट्रायल के बाद उत्तर रेलवे ने ट्वीट कर वाराणसी रूट पर नए रैक चलाने की बात भी कही।

किचेन में बदलाव, हर कोच में वाटर कूलर
नई वंदेभारत एक्सप्रेस में कई अतिरिक्त सुविधाएं हैं। पैंट्री के लिए अलग से जगह है और खाना खराब न हो, इसके लिए डीप फ्रीजर है। गरमागरम खाना मिले, इसके लिए हॉटकेस है। हर कोच में वाटर कूलर लगाया गया है।

मंडुवाडीह-इलाहाबाद रूट पर बढ़ेगी गति
वर्तमान में यह ट्रेन दिल्ली से इलाहाबाद 130 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलती है। इलाहाबाद से मंडुवाडीह के बीच 90 किलोटमीट की दूरी में गति काफी कम होती है। इसे 100 किलोमीटर तक पहुंचाने की कोशिश हो रही है। दोहरीकरण और विद्युतीकरण का काम कछवां रोड स्टेशन तक हो गया है। नई लाइन एक माह में चालू होने की उम्मीद है। कैंट स्टेशन के निदेशक आनंद मोहन के अनुसार फिलहाल गति बढ़ाने की आधिकारिक तारीख की सूचना नहीं है।


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें