DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  वाराणसी  ›  दूर रखने को महामारी, सुबह-शाम साइकिल से यारी

वाराणसीदूर रखने को महामारी, सुबह-शाम साइकिल से यारी

हिन्दुस्तान टीम,वाराणसीPublished By: Newswrap
Tue, 01 Jun 2021 03:21 AM
दूर रखने को महामारी, सुबह-शाम साइकिल से यारी

वाराणसी। वरिष्ठ संवाददाता

कोरोना वायरस ने शरीर के कमजोर हिस्सों को निशाना बनाना शुरू किया तो सेहत को लेकर हर उम्र के लोग फिक्रमंद हुए हैं। सुबह-शाम टहलान, व्यायाम और प्राणायाम के साथ लोगों ने साइकिलिंग भी शुरू कर दी है। इसका संकेत साइकिलों की बिक्री में हुए इजाफे से मिलता है। पिछले एक साल में हर उम्र के लिए मुफीद साइकिलों की बिक्री में 25 से 30 फीसदी तक इजाफा हुआ है। शहर के बड़े विक्रेता और साइकिल कंपनियों के एक्जीक्यूटिव भी इस तथ्य को मानते हैं।

हाल ही में हुए रेटिंग एजेंसी ‘क्रिसिल के एक सर्वे के अनुसार वर्ष 2020-21 में देश में साइकिलों की बिक्री 30 फीसदी तक बढ़ी है। यह पिछले एक दशक में सबसे ज्यादा है। इसके पीछे सबसे बड़ी वजह कोरोना काल में लोगों की सेहत की फिक्र के रूप में सामने आई है।

शहर की पॉश कॉलोनियों में पहले भी सुबह-शाम बच्चे साइकिलें दौड़ाते नजर आते थे मगर अब बड़ों ने भी इनका साथ पकड़ लिया है। तमाम लोगों ने रोजमर्रा की खरीदारी को निकलने के लिए स्कूटी या बाइक छोड़कर साइकिल को तरजीह देनी शुरू कर दी है। जिम और फिटनेस सेंटर बंद होने की वजह से युवा भी साइकिल चलाते नजर आ रहे हैं।

लॉकडाउन के बाद बढ़ी बिक्री

हिप्पो साइकिल्स के पूर्वांचल मार्केटिंग एक्जीक्यूटिव मनोज सिंह बताते हैं कि आम तौर पर बच्चों की साइकिलों की बिक्री सबसे ज्यादा होती है, मगर अब बड़ों का रुझान भी साइकिलों की तरफ हुआ है। लॉकडाउन के बाद 2020 की जुलाई से दुकानें खुलीं तो बिक्री पर इसका असर दिखा। बुलानाला पर नेशनल साइकिल स्टोर्स के संचालक सतीश चौरसिया कहते हैं कि स्कूल बंद हैं। फिर भी बच्चों की साइकिलें बिक रही हैं। बड़े भी अपने लिए साइकिलें पसंद कर ले जा रहे हैं। 15 मार्च से पहले तक यह बिक्री जबरदस्त थी। कोरोना की दूसरी लहर की वजह से दुकानें बंद होने की वजह से दुकानदारी ठप हुई है।

चार से 30 हजार तक की साइकिलें

बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए बाजार में कई तरह की साइकिलें उपलब्ध हैं। बाजार में चार हजार रुपये तक की सामान्य साइकिलों से लेकर 30 हजार रुपये तक की मल्टी गियर फैंसी साइकिलें बिक रही हैं। बिक्री बढ़ने पर कंपनियों ने भी दाम में 400 से एक हजार रुपये तक की बढ़ोतरी कर दी है।

संबंधित खबरें