ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीआईएमए ब्लड बैंक के तीन कर्मचारी सस्पेंड

आईएमए ब्लड बैंक के तीन कर्मचारी सस्पेंड

लहुराबीर स्थित इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के ब्लड बैंक से चोरी से खून बाहर ले जाकर बेचने के मामले में दो कर्मचारी सस्पेंड कर दिए गए हैं। इसके...

आईएमए ब्लड बैंक के तीन कर्मचारी सस्पेंड
हिन्दुस्तान टीम,वाराणसीSat, 31 Jul 2021 03:23 AM
ऐप पर पढ़ें

वाराणसी। कार्यालय संवाददाता

लहुराबीर स्थित इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के ब्लड बैंक से चोरी से खून बाहर ले जाकर बेचने के मामले में दो कर्मचारी सस्पेंड कर दिए गए हैं। इसके साथ ही जांच पूरी होने तक ब्लड बैंक बंद रखने का भी फैसला किया गया है।

आईएमए कार्यकारिणी की शुक्रवार को हुई बैठक में ये निर्णय किए गए। पदाधिकारियों ने कहा कि जांच प्रभावित न हो, इसलिए यह कार्रवाई जरूरी थी। जिन कर्मचारियों को निलंबित किया गया है, उनमें एक टेक्नीशियन और एक अटेंडेंट है। चंदौली में गिरफ्तार व्यक्ति के पास से मिले ब्लड बैग पर आईएमए ब्लड बैंक का नंबर मिलने के बाद ड्रग विभाग के अधिकारियों ने गुरुवार को ब्लड बैंक में छानबीन की थी। वहां पता चला कि बिना दस्तावेज के खून बाहर भेजा जा रहा था। इसकी रिपोर्ट केंद्र और राज्य सरकार को भेज दी गई है।

आईएमए के सचिव राजेश्वर नारायण सिंह ने कहा कि ब्लड बैंक का संचालन इसलिए बंद किया गया है कि बाद में अनियमितताओं का कोई आरोप नहीं लगे। सभी सदस्यों ने कहा कि आईएमए का नाम बीच में लाना ठीक नहीं है। जब तक ड्रग विभाग की कार्रवाई पूरी नहीं हो जाती, ब्लड बैंक का संचालन संभव नहीं है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि इस समय डेंगू का प्रकोप बढ़ रहा है। प्लेटलेट्स की अत्याधिक मात्रा में आवश्यकता है। इसलिए ड्रग विभाग जल्द जांच पूरी कर ब्लड बैंक संचालन की अनुमति दे, जिससे लोगों को परेशान न होना पड़े।

पूर्व में एक कर्मचारी हो चुका है निलंबित

आईएमए ब्लड बैंक में जिस आंनद सिंह पर आरेाप लग रहा है, उसे 16 जुलाई को ही सस्पेंड किया जा चुका है। आईएमए सचिव ने आरएन सिंह ने कहा कि पूर्व में उसकी गतिविधियां संदिग्ध थी इस कारण उसे हटा दिया है। उससे अब संस्था का कोई लेना देना नहीं है।

आईएएम ने उठाए सवाल

आईएएम सचिव आरएन सिंह ने कहा कि ड्रग विभाग ने जो कार्रवाई की है, उसमें अभी तक आरोपित पकड़ में नहीं आया है। अगर ड्रग विभाग को अनियमितता लग रही है तो वो दोषी को चिह्नित करे और उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराए। दो माह पहले जब ड्रग विभाग की टीम ब्लड बैंक में निरीक्षण के लिए आई थी तब सब कुछ ओके था।

इनका कहना...

आईएमए ने रिपोर्ट सौंपी है। उसमें तीन कर्मचारियों को निलंबित करना बताया गया है। इनमें एक कर्मचारी को पूर्व में ही निलंबित कर दिया गया है। डॉक्टर को नोटिस जारी किया गया है। ब्लड बैंक के संचालक पर शनिवार को निर्णय लेंगे।

केजी गुप्ता, एसिस्टेंट कमिश्नर, ड्रग विभाग

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें