DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बीएचयू में दाखिले की कटअॉफ सूची आज, प्रवेश के नियमों में किया गया बदलाव

बीएचयू में नए सत्र में प्रवेश की प्रक्रिया अब अंतिम दौर में है। बुधवार को विभागों की ओर से कटऑफ सूची जारी की जा सकती है। एक सीट के लिए चार अभ्यर्थियों को बुलावा भेजा जायेगा। इस बार प्रवेश के नियमों में कुछ बदलाव किये गये हैं। सामान्य वर्ग में हर विषय के सर्वाधिक अंक पाने वाले छात्र के मुकाबले 35 फीसदी अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी को भी काउंसिलिंग में बुलाया जायेगा। इसी तरह आरक्षित वर्गों में यह सीमा 25 फीसदी तक होगी।

यदि सामान्य वर्ग में किसी विषय में सर्वाधिक 200 अंक किसी छात्र को मिले हैं तो इसी विषय में 70 अंक पाने वाले छात्र को भी बुलाया जायेगा। मंगलवार को केंद्रीय कार्यालय में निदेशकों, संकाय प्रमुखों और विभागाध्यक्षों की बैठक में यह तय किया गया है। कुलपति प्रो. राकेश भटनागर ने भी इस संशोधन को स्वीकृति दे दी है।

विश्वविद्यालय में सुपर न्यूमेरिक, दिव्यांग तथा कर्मचारी कोटा में यह संशोधन नहीं लागू होगा। इनको सीट की उपलब्धता के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। परीक्षा नियंता कार्यालय ने मेरिट लिस्ट सभी संकायों को भेज दी थी। पूर्व में निर्धारित कटऑफ में संशोधन करना पड़ा। क्योंकि इसके चलते संबद्ध कालेजों में एससी, एसटी तथा ओबीसी की सीटें रिक्त रह जाने की संभावना थी।

पूर्व के निमय में सामान्य वर्ग के लिए 35 फीसदी तथा आरक्षणवर्ग में 25 फीसदी अंक से कम पाने वालों को कटऑफ से बाहर कर दिया जाता है। इसके चलते इसबार एससी, एसटी तथा ओबीसी वर्ग के लिए विश्वविद्यालय से संबद्ध विद्यालयों व महाविद्यालयों में आरक्षण वर्ग की सीटों के भरने का संकट खड़ा हो गया था। इस लिए विश्विवद्यालय प्रशासन ने कटऑफ के नियमों में संशोधन कर इसे थोड़ा लचीला बना दिया है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:The cutoff list of admission in BHU today the change in admission rules