ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीबीएचयू के अस्पताल में चूहों का आतंक, CCTV के तार को भी कुतर डाला

बीएचयू के अस्पताल में चूहों का आतंक, CCTV के तार को भी कुतर डाला

बीएचयू के ट्रामा सेंटर में मंगलवार को चूहों के चलते आग लग गई और 20 लाख रुपये का नुकसान हो गया। सीसीटीवी कैमरे को बैकअप देने के लिए लगी बैटरी के तार को चूहों ने कुतर दिया। इससे स्पार्किंग होने लगी और...

बीएचयू के अस्पताल में चूहों का आतंक, CCTV के तार को भी कुतर डाला
वाराणसी। निज संवाददाताThu, 19 Apr 2018 04:47 PM
ऐप पर पढ़ें

बीएचयू के ट्रामा सेंटर में मंगलवार को चूहों के चलते आग लग गई और 20 लाख रुपये का नुकसान हो गया। सीसीटीवी कैमरे को बैकअप देने के लिए लगी बैटरी के तार को चूहों ने कुतर दिया। इससे स्पार्किंग होने लगी और बाद में आग लग गई।

वहीं, इस प्रकरण की जांच के लिए चिकित्सा विज्ञान संस्थान के निदेशक प्रो. वीके शुक्ला ने विश्वविद्यालय के विधि संकाय, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के साथ ही बीएचयू के इंजीनियर की टीम बनाई है। टीम कुलपति को जांच रिपोर्ट देगी। बीएचयू प्रशासन का कहना है कि भवन के सेंट्रलाइज एसी प्लांट समेत पूरे अस्पताल में चूहे हैं। इनके चलते कभी फायर अलार्म अपने आप बजने लगता है तो कभी सीसी टीवी बंद हो जाती है। ओएसडी डॉ. संजीव कुमार गुप्ता ने स्वीकार किया कि ट्रामा सेंटर में चूहों की भरमार है। एक प्राइवेट कंपनी को चूहों को मारने का ठेका दिया गया है। बीते दो माह से कंपनी काम कर रही है लेकिन अभी भी ट्रामा सेंटर चूहों से मुक्त नहीं हो पाया। केंद्रीय लोक निर्माण विभाग के कर्मचारियों ने करीब बीस लाख रुपये के नुकसान का अनुमान लगाया है। 

आग लगने के बाद वार्डों में दौड़ने लगे चूहे
ट्रामा सेंटर भवन की छत में लगे हार्ड बोर्ड में चूहों के बिल हैं। इसी रास्ते वे वार्ड से खाने पीने की चीज ले जाते हैं। पेस्ट कंट्रोल कंपनी के एक कर्मचारी ने बताया कि एसी प्लांट की पाइप में चूहों ने दवाइयों के अलावा रुई भर रखे हैं। जनरल व स्पेशल वार्ड में भर्ती मरीजों व परिजनों ने बताया कि मंगलवार को आग लगने के बाद चूहे अपने बिलों से निकल कर वार्ड में भागने लगे। खिड़की दरवाजे बंद होने से वे इधर-उधर उत्पात मचा रहे थे। 

सभी अग्निशमन सिलेंडर खाली
ट्रामा सेंटर में मंगलवार की शाम आग बुझाने में करीब तीस से अधिक सिलेंडर खाली हो गए। आगे इमरजेंसी की जरूरत के लिए सर सुन्दरलाल चिकित्सालय से कुछ सिलेंडर ट्रामा सेंटर भेजे गए हैं। ट्रामा सेंटर के खाली सिलेंडरों को पुन: भरवाने के लिए भेज दिया गया है। 

वारंटी में इलेक्ट्रानिक उपकरण 
ट्रामा सेंटर में आग लगने से करीब 136 बैटरी, यूपीएस, एसी व पंखा के साथ ही बिजली की वाइरिंग जल गई। ट्रामा सेंटर के रजिस्ट्रार डॉ. अजय ने बताया कि इलेक्ट्रानिक उपकरणों का क्लेम कर दिया गया है। चूंकि सभी उपकरण वारंटी में हैं, अत: कंपनी उन्हें बदलेगी। 

ऑपरेशन थिएटर व आईसीयू को जनरेटर से बैकअप  
ट्रामा सेंटर में बिजली कटौती के दौरान बैकअप देने वाला यूपीएस रूम जल गया है। इसलिए आईसीयू, एचडीयू तथा ऑपरेशन थिएटर को जेनरेटर से जोड़ दिया गया है। यह व्यवस्था बैटरी रूम के दुरुस्त होने तक रहेगी। लाइट कटते ही जेनरेटर से बैकअप दिया जाएगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें