Students of AISA and ABVP clash in BHU over JNU - JNU को लेकर BHU में भिड़े आइसा और एबीवीपी के छात्र DA Image
15 दिसंबर, 2019|2:04|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

JNU को लेकर BHU में भिड़े आइसा और एबीवीपी के छात्र

बीएचयू कला संकाय में मंगलवार को आइसा व एबीवीपी के सदस्यों में झड़प हो गई। आइसा से जुड़े छात्र कला संकाय पहुंचकर दिल्ली में जेएनयू में फीस वृद्धि को लेकर चल रहे छात्रों के प्रदर्शन में समर्थन की अपील कर रहे थे। छात्र लाउडस्पीकर लेकर कला संकाय के प्रांगण में पहुंचे थे। उस समय परीक्षा चल रही थी। इसके विरोध में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सदस्य सामने आ गए। दोनों पक्षों में कुछ देर तक तू-तू, मैं-मैं हुई। विश्वविद्यालय सुरक्षाकर्मियों व शिक्षकों ने बीच बचाव कर मामला शांत कराया। 

इसके पूर्व आइसा के सदस्यों ने जेएनयू के छात्रों के समर्थन में लंका स्थित बीएचयू के मुख्यद्वार पर प्रदर्शन किया। इसके समर्थन में वे बीएचयू कैंपस से भी छात्रों को एकत्र करने पहुंचे थे। उनका कहना है कि जेएनयू में छात्रों के प्रदर्शन को दबाने का प्रयास किया जा रहा है। ऐसे में छात्र अपनी एकजुटता दिखाएं।  उनका कहना था कि छात्रों की शिक्षा के निजीकरण के खिलाफ जो लड़ाई चल रही है वह जन सामान्य के हित में है। आइसा ने मार्च निकाल कर भी जेएनयू के साथ एकजुटता का प्रदर्शन किया। वहीं एबीवीपी ने इस बात का विरोध किया कि परीक्षा के दौरान कला संकाय में लाउड स्पीकर का प्रयोग करना उचित नहीं। 

बीएचयू कुलपति की कार पर छात्रों ने फेंकी पानी की बोतल
संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय में असिस्टेंट प्रोफेसर पद पर डॉ. फिरोज खान की नियुक्ति के विरोध में कुलपति आवास के बाहर मंगलवार को भी छात्रों का धरना जारी रहा। दोपहर में कुलपति प्रो. राकेश भटनागर की कार धरना स्थल के पास से गुजरी तो छात्र दौड़ पड़े। इस बीच किसी ने एक पत्थर और पानी की बातलें कार पर फेंकी। हालांकि, पत्थर कार पर नहीं लगा, लेकिन इससे हड़कंप मच गया। सुरक्षाकर्मी दौड़े तो कुछ देर के लिए छात्र हट गए। बीएचयू के प्रवक्ता डॉ. राजेश सिंह का कहना है कि धरनारत छात्रों में से किसी ने पानी की बोतल कुलपति की कार पर फेंकी थी। 

संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय में असिस्टेंट प्रोफेसर पद पर डॉ. फिरोज खान की नियुक्ति को लेकर उपजा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। नियुक्ति के विरोध में कुलपति आवास के बाहर छात्रों ने बुद्धि-शुद्धि यज्ञ, रुद्राभिषेक तथा हनुमान चालीसा तक का पाठ किया। डॉ. फिरोज खान की नियुक्ति के विरोध में सात नवंबर से कुलपति आवास के बाहर छात्र धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं। छात्र इस नियुक्ति को महामना के आदर्शों और नियमों के विपरीत बताते हुए इसे रद्द करने की मांग पर अड़े हैं। जबकि बीएचयू प्रशासन ने नियुक्ति को सही ठहराया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Students of AISA and ABVP clash in BHU over JNU