ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीराज्य विश्वविद्यालयों में भी सीटे बढ़ाने की तैयारी

राज्य विश्वविद्यालयों में भी सीटे बढ़ाने की तैयारी

केंद्रीय विश्वविद्यालयों की तर्ज पर राज्य विश्वविद्यालयों में भी आर्थिक आधार पर दस फीसदी सीटें बढ़ाने की तैयारी शुरू हो गई है। प्रदेश शासन ने राज्य विश्वविद्यालयों से विभिन्न पाठ्यक्रमों में मौजूदा...

राज्य विश्वविद्यालयों में भी सीटे बढ़ाने की तैयारी
हिन्दुस्तान टीम,वाराणसीFri, 01 Feb 2019 07:34 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय विश्वविद्यालयों की तर्ज पर राज्य विश्वविद्यालयों में भी आर्थिक आधार पर दस फीसदी सीटें बढ़ाने की तैयारी शुरू हो गई है। प्रदेश शासन ने राज्य विश्वविद्यालयों से विभिन्न पाठ्यक्रमों में मौजूदा सीटों की संख्या की जानकारी मांगी है।

केंद्र सरकार ने सामान्य वर्ग को आर्थिक आधार पर नौकरियों के अलावा शिक्षण संस्थानों में दस फीसदी आरक्षण दिया है। इस निर्णय के अनुपालन में केंद्रीय विश्वविद्यालयों ने दस फीसदी सीटें बढ़ा दी है। राज्य विश्वविद्यालयों में सीटें बढ़ने से छात्रों के सामने दाखिले के अवसर बढ़ जाएंगे। विश्वविद्यालयों के अलावा राजकीय और निजी कॉलेजों में भी सीटें बढ़ जाएंगी। वाराणसी में काशी विद्यापीठ के अलावा राजकीय और निजी क्षेत्र को मिलाकर 90 महाविद्यालय हैं। शासन को यह भी बताना है कि दस फीसदी सीटें बढ़ने की स्थिति में संसाधन वृद्धि पर कितना खर्च आएगा।

जानकारों का कहना है कि सीटें बढ़ने पर दाखिले के लिए होने वाली मारामारी कुछ कम हो जाएगी। अगले माह विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में दाखिले के लिए आवेदन मिलने शुरू हो जाएंगे। इससे पहले प्रदेश शासन सीटों की संख्या के बारे में स्थिति स्पष्ट कर देना चाहता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें