ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीएसपीजी ने कब्जे में लिये कार्यक्रम स्थल, लिया सुरक्षा का जायजा

एसपीजी ने कब्जे में लिये कार्यक्रम स्थल, लिया सुरक्षा का जायजा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वाराणसी आगमन से पूर्व शनिवार को एसपीजी ने सभी प्रस्तावित कार्यक्रम स्थलों को कब्जे में ले लिया। पूरे दिन कार्यक्रम स्थलों का निरीक्षण करने के बाद एसपीजी के आईजी ने...

एसपीजी ने कब्जे में लिये कार्यक्रम स्थल, लिया सुरक्षा का जायजा
हिन्दुस्तान टीम,वाराणसीSun, 17 Feb 2019 02:53 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वाराणसी आगमन से पूर्व शनिवार को एसपीजी ने सभी प्रस्तावित कार्यक्रम स्थलों को कब्जे में ले लिया। पूरे दिन कार्यक्रम स्थलों का निरीक्षण करने के बाद एसपीजी के आईजी ने डीएलडब्ल्यू में अधिकारियों संग बैठक की। बैठक में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर चर्चा करते हुये आईजी ने पुख्ता इंतजाम करने का निर्देश दिया।

एसपीजी के टीम ने वाराणसी पहुंचते ही सबसे पहले कमिश्नरी सभागार में आईजी विजय सिंह मीना, जिलाधिकारी सुरेन्द्र सिंह, एसएसपी आनन्द कुलकर्णी, एसपी सिटी दिनेश कुमार सिंह, एडीएम सिटी विनय सिंह समेत कई पुलिस अधिकारियों संग बैठक की। सभी कार्यक्रम स्थलों के बारे में जानकारी लेने के बाद। टीम स्थलीय निरीक्षण के लिये निकली। सबसे पहले टीम रोहनियां में औढ़े गांव में पहुंची। सबसे पहले टीम ने पीएम की सभा के लिये बनाये जा रहे मंच के बारे में जानकरी ली। अधिकारियों ने बताया कि मंच 8 मीटर ऊंचा है। उसके बाद मंच के सामने बनाई जाने वाली डी के बारे में जानकारी ली। कहा कि सुरक्षा मानकों को ध्यान रखकर काम करायें। उसके बाद तीनों गैंगवे और बैरीकेडिंग के बारे में जानकारी ली।

पंडाल के आगे का हिस्सा हटाया जाये

औढ़ के बाद एसपीजी सीरगोर्धन स्थित रविदास मंदिर पहुंची। एसपीजी के आईजी ने मंदिर प्रबंधन के ट्रस्ट के लोगों से मुलाकात की। इसके बाद सभास्थल पर पहुंचे। आसपास के बने मकानों और चारदीवारी के बारे में जानकारी ली। मंदिर के ट्रस्टी केएल सरोए से कार्यक्रम के बारे में पूरी जानकारी दी। एसपीजी ने भक्तो की संख्या और उनके आने जाने के विकल्पों के बारे में जानकारी ली। आईजी ने पंडाल और मंच को देखने के बाद कहा कि पंडाल के आगे का हिस्सा हटाओ या आगे का भाग ऊपर से खुला रखें। जिससे कि दूर बैठे लोगों को पीएम आसानी से दिखाई दे सकें। उसके बाद आसपास की छोटी दीवारी और ईंट के ढेर हटाने के निर्देश दिया।

डीएलडब्ल्यू गेस्ट हाउस को भी लिया कब्जे में

सीरगोवर्धन के बाद टीम बीएचयू स्थित कैंसर हॉस्पीटल पहुंची। वहां लोकल सुरक्षाकर्मियों के बारे में जानकारी ली। कहा कि पुलिस और बीएचयू के सुरक्षाकर्मी आपस में तालमेल बनाकर श्रद्धालुओं और स्थानीय लोगों के आवागमन को व्यवस्थित कराने को कहा। साथ ही पीएम के आगमन के समय वैकल्पिक मार्ग बनाने को कहा। उसके बाद टीम डीएलडब्ल्यू निकल गई। डीरेका स्थित गेस्ट हाउस व हेलिपैड की जांच-पड़ताल के बाद उसे अपने कब्जे में ले लिया। प्रधानमंत्री वाराणसी दौरे पर हमेशा डीरेका स्थित गेस्ट हाउस में ही ठहरते हैं।

एएसएल बैठक में दिये निर्देश

एसपीजी ने गेस्ट हाउस में प्रशासानिक अधिकारियों व जिला पुलिस के अधिकारियां संग एडवांस सिक्योरिटी लायजनिंग (एएसएल) बैठक की। अधिकारियों ने कहा कि प्रधानमंत्री के कार्यक्रम स्थल पर आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की विधिवत तलाशी ली जाए, लेकिन इसकी आड़ में किसी के साथ अभद्रता न हो। रूट डायवर्जन और यातायात संबंधी व्यवस्था मुकम्मल हो। बैरिकेडिंग सही तरीके से कराई जाए। फोर्स की ब्रीफिंग, डमी फ्लीट का ग्रैंड रिहर्सल और हेलीकॉप्टरों के टच एंड गो का रिहर्सल की तैयारी के बाबत भी एसपीजी ने जानकारी ली।

खुफिया एजेंसी भी अलर्ट

पुलवामा में हुये आतंकी हमले के बाद केंद्रीय खुफिया इकाइयों के अधिकारियों को भी अलर्ट कर दिया गया है। एसपीजी ने पुलिस को निर्देश दिया कि लोकल स्तर पर भी जां एजेंसियों को अलर्ट कर दिया जाये।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें