ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीशंकराचार्य चयन : एक धड़े को निकालने पर नहीं बनी सहमति

शंकराचार्य चयन : एक धड़े को निकालने पर नहीं बनी सहमति

ज्योतिष पीठ के नए शंकराचार्य के चयन के लिए हाईकोर्ट द्वारा नामित संस्था भारत धर्म महामंडल में बने दोनों धड़ों ने अपने-अपने नेशनल काउंसिल की बैठक की तिथि तय की है। उधर, महामंडल के जनरल सेक्रेटरी...

शंकराचार्य चयन : एक धड़े को निकालने पर नहीं बनी सहमति
वाराणसी। निज संवाददाताSun, 19 Nov 2017 12:23 PM
ऐप पर पढ़ें

ज्योतिष पीठ के नए शंकराचार्य के चयन के लिए हाईकोर्ट द्वारा नामित संस्था भारत धर्म महामंडल में बने दोनों धड़ों ने अपने-अपने नेशनल काउंसिल की बैठक की तिथि तय की है।

उधर, महामंडल के जनरल सेक्रेटरी शंभु उपाध्याय के धड़े के पदाधिकारियों की बैठक में महामंडल के डिपार्टमेंटल सेक्रेटरी शंभुनाथ चतुर्वेदी के धड़े को महामंडल से निकालने पर कोई सहमति नहीं बन पाई। हालांकि जनरल सेक्रेटरी ने पहले ही श्री चतुर्वेदी को पत्र जारी कर उनकी नेशनल काउंसिल की बैठक बुलाने के एजेंडे को अवैधानिक करार देते हुए उसे निरस्त कर दिया है।

शंभुनाथ चतुर्वेदी धड़े ने नेशनल काउंसिल की बैठक 24 नवंबर को तय की है। वह खुद ज्योतिष पीठ के नए शंकराचार्य का चयन करने में लगे हैं। जबकि जनरल सेक्रेटरी के धड़े ने सात दिसंबर को नेशलन काउंसिल की बैठक तय की है।

आने लगे नाम
भारतधर्म महामंडल में ज्योतिष पीठ के नए शंकराचार्य के लिए नाम आने लगे हैं। सहायक मंत्री माल शास्त्री ने बताया कि अभी चंड़ीगढ़ व वृंदावन से नाम आए हैं। हालांकि जो नाम अभी आए हैं, वह मोबाइल के मैसेज के जरिए आया है। वहीं महामंडल की ओर से विद्वानों से नाम मांगने के लिए पत्र भेजने का क्रम जारी है। उधर, संस्था तीन अन्य पीठों के शंकराचार्य से भी नाम व परामर्श के लिए प्रतिनिधि मिलने के लिए गए हैं। जो उनसे 20 व 22 नवंबर को मुलाकात करेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें