DA Image
10 जुलाई, 2020|1:42|IST

अगली स्टोरी

बनारस और जौनपुर से भी चलेगी श्रमिक स्पेशल ट्रेनें, पूर्वांचल में फंसे लोगों को अपने जिले में जाने का मौका

लॉकडाउन के कारण बनारस समेत उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में फंसे लोगों के लिए ट्रेनें चलाने की मंजूरी मिल गई है। फिलहाल यूपी से सात ट्रेनें चलाई जाएंगी। इनमें दो ट्रेनें वाराणसी और एक ट्रेन जौनपुर से भी शुरू होगी। यह ट्रेनें उत्तर भारत के सभी राज्यों के साथ ही दक्षिण भारत के सभी राज्यों तक जाएंगी। इन ट्रेनों का रूट घोषित हो गया है। समय मंगलवार की दोपहर तक घोषित होगा। 

जिलाधिकारी ने बताया कि जिन लोगों ने अपने जिलों या राज्यों में जाने के लिए पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराया है उन्हें कंट्रोल रूम से फोन करके ट्रेनों की जानकारी दे दी जाएगी। जिलाधिकारी ने बताया कि जो ट्रेनें वाराणसी नहीं आ रही हैं उनके यात्रियों को बसों से उन स्टेशनों तक पहुंचाया जाएगा जहां उनके राज्य को जाने वाली ट्रेनों का स्टापेज होना है। जैसे दक्षिण भारत की ओर जाने वाली ट्रेनों का स्टापेज वाराणसी में नहीं है लेकिन बस्ती, गोंडा, बाराबंकी, उन्नाव, कानपुर, उरई, झांसी, और ललितपुर में है। ऐसे में यहां जाने वाले यात्रियों को इन स्टेशनों में से किसी एक पर बस से पहुंचाया जाएगा।

बसों के माध्यम से ट्रेनों के स्टापेज वाले स्टेशनों तक जाने वाले यात्रियों को मंगलवार की दोपहर तक तैयार रहने को कहा गया है। जिन यात्रियों को वाराणसी स्टेशन पर आने वाली ट्रेनों से जाना है, उनसे मंगलवार की शाम तक तैयार रहने को कहा गया है।

ट्रेनों का रूट और स्टापेज

1.बिहार के लिए गाजियाबाद से ट्रेन शुरू होकर पटना तक जाएगी। इस दौरान मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, शहंशाहपुर, हरदोई, लखनऊ, सुल्तानपुर, वाराणसी और चंदौली का पीडीडीयू में रुकेगी।

2.झारखंड व पश्चिम बंगाल के लिए भी गाजियाबाद से ट्रेन शुरू होगी और हावड़ा तक जाएगी। इसका स्टॉपेज मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, शाहजहांपुर, हरदोई, लखनऊ, बाराबंकी, फैजाबाद, अकबरपुर, जौनपुर, वाराणसी और चंदौली का पीडीडीयू होगा।

3.बिहार के लिए एक और ट्रेन मथुरा से पटना तक चलेगी। इसका स्टॉपेज आगरा, टूंडला, इटावा, कानपुर, फतेहपुर, प्रयागराज, वाराणसी और चंदौली का पीडीडीयू स्टेशन होगा।

4.मध्य प्रदेश व महाराष्ट्र के लिए वाराणसी से मुंबई के लिए ट्रेन शुरू होगी। इसका स्टॉपेज सुल्तानपुर, लखनऊ, उन्नाव, कानपुर, उरई, झांसी और ललितपुर होगा।

5.मध्य प्रदेश व गुजरात के लिए एक ट्रेन जौनपुर से अहमदाबाद के लिए शुरू होगी। इसका स्टॉपेज प्रयागराज, फतेहपुर, कानपुर, उरई, झांसी और ललितपुर होगा।

6.महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल के लिए एक ट्रेन गोरखपुर से तिरुअनंतपुरम के लिए चलेगी। इसका स्टॉपेज बस्ती, गोंडा, बाराबंकी, उन्नाव, कानपुर, उरई, झांसी, और ललितपुर होगा।

7.दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़ और जम्मू कश्मीर के लिए एक ट्रेन वाराणसी से उधमपुर के लिए चलेगी। इसका स्टॉपेज सुल्तानपुर, लखनऊ, हरदोई, शाहजहांपुर, बरेली, रामपुर, मुरादाबाद और  गाजियाबाद होगा। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Seven workers special trains will run for people stranded in Purvanchal to go to their district or state