ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीअगले साल वाराणसी में सीनियर नेशनल कुश्ती : बृजभूषण

अगले साल वाराणसी में सीनियर नेशनल कुश्ती : बृजभूषण

भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष एवं कैसरगंज सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने शनिवार को घोषणा की कि अगले साल सीनियर नेशनल कुश्ती चैंपियनशिप वाराणसी में होगी। इसकी मेजबानी भी वाराणसी कुश्ती संघ को देने की...

अगले साल वाराणसी में सीनियर नेशनल कुश्ती : बृजभूषण
वाराणसी। कार्यालय संवाददाताSat, 08 Sep 2018 08:47 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष एवं कैसरगंज सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने शनिवार को घोषणा की कि अगले साल सीनियर नेशनल कुश्ती चैंपियनशिप वाराणसी में होगी। इसकी मेजबानी भी वाराणसी कुश्ती संघ को देने की बात कही। वह चिरईगांव क्षेत्र के गौराकलां में प्रथम राज्य अंडर-23 कुश्ती चैंपियनशिप के शुभारंभ समारोह में मुख्य अतिथि थे।

उन्होंने गौराकलां में आयोजित चैंपियनशिप की सराहना की। इस दौरान कहा कि बच्चों के लिए केंद्र सरकार की खेलो इंडिया योजना के दूरगामी परिणाम आएंगे। हम एशियन गेम्स और ओलंपिक समेत अन्य अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में अधिक पदक लाएंगे। जकार्ता में एशियन गेम्स-2018 में 69 पदक भविष्य के लिए अच्छे संकेत हैं। इस बार हमने 15 स्वर्ण पदक जीते। हालांकि कबड्डी में स्वर्ण और हॉकी में भी पदक जीतना चाहिए था। बताया कि महिला कुश्ती में लड़कियां बेहतर कर रही हैं। वह खुद अपने स्तर से तकनीक और सुविधा पर ध्यान दे रहे हैं। उन्होंने कुश्ती में किसी भेदभाव से इनकार किया। उन्होंने कहा कि यूपी में खेल को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा की तरह सुविधाएं और पुरस्कार मिलने चाहिए। इसके लिए सरकार से मांग की जानी चाहिए।

चार वेट कैटेगरी में आशान्वित
बृजभूषण शरण सिंह ने बताया कि अगले ओलंपिक में हम महिला कुश्ती के 50, 57, 62 और 68 किलोग्राम भार वर्ग में पदक के लिए आशान्वित हैं। इस दिशा में काफी मेहनत चल रही है। 

वाराणसी में खुल सकती है एकेडमी
गोंडा सांसद ने कहा कि वाराणसी में भी एक कुश्ती एकेडमी की आवश्यकता है। इससे पूर्वांचल के बच्चे लाभान्वित होंगे। वहां मौजूद विधायक सुशील सिंह की ओर इशारा करते हुए बताया कि इनसे सहयोग पर बात हुई है।

सवर्ण आंदोलन क्षणिक
बृजभूषण शरण सिंह ने एससीएसटी एक्ट पर सवर्ण आंदोलन पर कहा कि यह क्षणिक है। इससे सरकार का कोई जुड़ाव नहीं है। हां, सरकार एक लाइन में इस विवाद को यह कहकर निबटा सकती है कि गलत तरीके से इस एक्ट में फंसाने वाले पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी। 

मैदान का किया लोकार्पण
वाराणसी कुश्ती संघ की ओर से चैंपियनशिप के लिए गांधी इंटर कॉलेज मैदान में कुश्ती के लिए पक्का मंच तैयार किया गया है। इस मंच का सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने लोकार्पण किया।

पहले दिन महिला पहलवानों ने दिखाए दांव, मेरठ का दबदबा
पहले दिन महिला पहलवानों की कुश्ती हुई। इसमें मेरठ की अंतरराष्ट्रीय पहलवानों का दबदबा रहा। नंदीनीनगर की जैसमीन सोम, डोली दीक्षित और सोनिया, गाजीपुर की फ्रीडम, बागपत की रस्क नागर, मेरठ की आरजू तोमर, इंदू तोमर, भारती बघेल, पूजा तोमर ने अपने-अपने भार वर्ग में प्रथम स्थान पाया।

अंतरराष्ट्रीय पहलवान बोलीं- विदेशी खिलाड़ियों से टक्कर में कम नहीं
मेरठ की अंतरराष्ट्रीय पहलवान जैसमीन तोमर और पूजा तोमर का कहना था कि विदेशी पहलवानों से टक्कर में हम कम नहीं हैं। हालांकि थोड़ी तकनीक, स्पीड और पावर पर काम करने की जरूरत है। बताया कि डाइट उनकी अपेक्षा कम है। अभ्यास उनके जितना ही है। 

ये रहे मौजूद
विधायक सुशील सिंह, अंतरराष्ट्रीय पहलवान नरसिंह यादव, डॉ. जेपी सिंह, राहुल सिंह, अतुल राजगढ़िया, विनायक उपाध्याय, डॉ. इंदु सिंह, डॉ. चित्रा प्रभा, मयंक नारायण सिंह, वाराणसी कुश्ती संघ अध्यक्ष संजय सिंह बबलू, उपाध्यक्ष राजीव सिंह आदि मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें