ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीअपराधियों के दस साल के रिकार्ड खंगालें : मुख्यमंत्री

अपराधियों के दस साल के रिकार्ड खंगालें : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को कानून के साथ खिलवाड़ करने वालों पर सख्ती करने की खुली छूट दी है। उन्होंने अफसरों से कहा कि अपराधी केवल अपराधी होता है। उसकी न...

अपराधियों के दस साल के रिकार्ड खंगालें : मुख्यमंत्री
मुख्य संवाददाता,वाराणसीSat, 27 May 2017 09:40 PM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को कानून के साथ खिलवाड़ करने वालों पर सख्ती करने की खुली छूट दी है। उन्होंने अफसरों से कहा कि अपराधी केवल अपराधी होता है। उसकी न तो कोई जाति होती है न धर्म। ऐसे अपराधियों की जगह केवल जेल है। लिहाजा किसी दबाव में न आएं। अपराधियों के दस साल पुराने रिकार्ड खंगालें। भू-माफिया, खनन व वन माफिया को जेल भेजें। 
शनिवार को कमिश्नरी सभागार में करीब चार घंटे तक चली वाराणसी मंडल की कानून व्यवस्था की मैराथन बैठक में मुख्यमंत्री के तेवर काफी तल्ख थे। उन्होंने कहा कि जेल में बंद अपराधियों पर निगरानी बढ़ाएं और उनकी गतिविधियों पर कड़ाई से नजर रखें। मुख्यमंत्री ने कहा कि हर हाल में कानून का राज स्थापित करना है लिहाजा अधिकारी यह समझ लें कि किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। 
उन्होंने कहा कि तमाम ऐसे अपराधी हैं जो पिछली सरकारों में गड़बड़ी कर रहे थे। उनके रिकार्ड खंगाले और सख्ती करें। मुख्ममंत्री के सामने सभी जिलों के पुलिस अधिकारियों ने अब तक हुई कार्रवाई के आंकड़े बताए। जिस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि कागजी आंकड़े मत गिनाइए। ठोस कार्रवाई करें। जनता को महसूस हो कि कानून का राज है। महिलाएं रात में भी घर से निकल सकें ऐसा माहौल पैदा करने की जरूरत है। 
उन्होंने कहा कि अभी तक मंडल स्तर पर कानून व्यवस्था की समीक्षा की जा रही है। आने वाले दिनों में जिले स्तर पर समीक्षा करेंगे। 

सूचना तंत्र को मजबूत करें
मुख्यमंत्री ने अफवाहों पर लगाम कसने के लिए सूचनातंत्र को मजबूत करने को कहा। कहा कि माहौल बिगाड़ने वालों को किसी भी हाल में बख्शा न जाए। उन्होंने पुलिस की गश्त बढ़ाने एवं सूचना पर तत्काल वरिष्ठ अधिकारियों को भी पहुंचने को कहा। कहा कि पुलिस का भय नहीं रहता तभी अपराधियों का मनोबल बढ़ता है। लिहाजा अपराधियों में पुलिस का खौफ पैदा करने की जरूरत है। 

अपराधियों का ठेका नहीं 
मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी हाल में अपराधियों को ठेका नहीं मिलना चाहिए। अधिकारी यह सुनिश्चित कराएं। उन्होंने जिलाधिकारियों से कहा कि आपराधिक गतिविधियों में लिप्त ठेकेदारों की पड़ताल कराएं और उनका रजिस्ट्रेशन रद करें।

महिलाओं की सुरक्षा को प्राथमिकता 
पुलिस अधिकारियों से महिलाओं की सुरक्षा को प्राथमिकता देने को कहा। उन्होंने कहा कि शिकायतों को गंभीरता से लें। तत्काल कार्रवाई करें। एंटी रोमियोदल की सक्रियता और बढ़ाएं। महिलाओं-छात्राओं के साथ छेड़छाड़ करने वालों पर कड़ाई जरूरी है। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें