DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  वाराणसी  ›  शहर के आठ निजी अस्पतालों में भी आज से बच्चों की सैंपलिंग

वाराणसीशहर के आठ निजी अस्पतालों में भी आज से बच्चों की सैंपलिंग

हिन्दुस्तान टीम,वाराणसीPublished By: Newswrap
Tue, 01 Jun 2021 03:21 AM
शहर के आठ निजी अस्पतालों में भी आज से बच्चों की सैंपलिंग

वाराणसी। कार्यालय संवाददाता

जिले में मंगलवार से 18 वर्ष से कम उम्र के किशोर और बच्चों की अनिवार्य रूप से कोरोना जांच होगी। सभी सरकारी अस्पतालों के अलावा शहर में बच्चों के आठ निजी अस्पतालों में भी यह सुविधा होगी। इन अस्पतालों में 25-25 वीटीएम रख दिए गए हैं। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों की रैंडम सैंपलिंग की जाएगी।

स्वास्थ्य विभाग की टीम अब तक हर रोज जितना सैंपलिंग करती रही है, उसकी 50 फीसदी सैंपलिंग अब सिर्फ 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों और किशोर की होगी। इसके लिए तीन श्रेणी- 0-5, 5-12 और 12-18 वर्ष बनी है। इन तीनों श्रेणियों से पांच-पांच सौ सैंपल लिए जाएंगे। सोमवार को इस संबंध में सीएमओ कार्यालय में बैठक हुई। जिले सभी आठों ब्लॉक के पीएचसी प्रभारी को सैंपलिंग की विस्तृत जानकारी दे दी गई है। आठ निजी अस्पतालों में बच्चों के कोरोना जांच की अलग व्यवस्था की गई है। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की टीम रोज दोपहर ढाई बजे अपने क्षेत्र के निजी अस्पताल में सैंपल लेने जाएगी। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से ही आईडी जनरेट होगा।

इनका कहना...

दो तरह की टीम स्टेटिक बूथ और मोबाइल टीम सैंपलिंग करेगी। स्टेटिक बूथ में लोग खुद आकर जांच कराएंगे। मोबाइल टीम गांवों में रैंडम सैंपलिंग करेगी।

डॉ. एसएस कनौजिया, डीएसओ

संबंधित खबरें