ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीसाईं बाबा की मूर्ति क्षतिग्रस्त, अविमुक्तेश्वरानंद समेत दो पर मुकदमा

साईं बाबा की मूर्ति क्षतिग्रस्त, अविमुक्तेश्वरानंद समेत दो पर मुकदमा

जैतपुरा क्षेत्र के औसानगंज स्थित एक मंदिर में स्थापित साई बाबा की मूर्ति की उंगली बुधवार की सुबह अवांछनीय तत्वों ने तोड़ दी। घटना की जानकारी के बाद क्षेत्रीय लोगों ने हंगामा करते हुए रास्ता जाम कर...

साईं बाबा की मूर्ति क्षतिग्रस्त, अविमुक्तेश्वरानंद समेत दो पर मुकदमा
वाराणसी कार्यालय संवाददाताThu, 24 May 2018 11:52 AM
ऐप पर पढ़ें

जैतपुरा क्षेत्र के औसानगंज स्थित एक मंदिर में स्थापित साई बाबा की मूर्ति की उंगली बुधवार की सुबह अवांछनीय तत्वों ने तोड़ दी। घटना की जानकारी के बाद क्षेत्रीय लोगों ने हंगामा करते हुए रास्ता जाम कर दिया। पुलिस ने नागरिकों की तहरीर और मंदिर के सीसीटीवी फुटेज के आधार पर शंकराचार्य स्वामी स्वरुपानंद सरस्वती के शिष्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती, किशन जायसवाल और 20 अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। इनके खिलाफ बलवा, घार्मिक स्थल को क्षतिग्रस्त करेन, 7 सीएलए समेत विभिन्न धाराओं में कार्रवाई की है। 

लोगों ने बताया कि सुबह स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद करीब दो दर्जन अनुयायियों के साथ मंदिर में दर्शन करने आए थे। उनके जाने के बाद मंदिर में स्थापित साईं बाबा की मूर्ति टूटी हुई थी। इसके बाद लोगों ने हंगामा कर दिया। जाम की सूचना पर पुलिस पहुंची। मंदिर के सीसीटीवी फुटेज खंगाले गये। फुटेज में स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद को अनुयायियों के साथ मंदिर में आते और जाते दिखायी दे रहा है। लौटते समय तीन लोग दौड़कर बाहर जाते दिखायी दे रहे हैं। इससे लोगों को संदेह है। पुलिस फुटेज की जांच कर रही है। मुकदमा दर्ज कराने वालों में अभिषेक जायसवाल, संतोष कश्यप, संदीप चौरसिया, रामचंद्र गुप्ता, पार्षद सुनील यादव सहित 10 लोग शामिल हैं।

स्वामी ने आरोप को बताया निराधार
मूर्ति क्षतिग्रस्त किये जाने के आरोप को स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने निराधार बताया हैं। उन्होंने कहाकि काशी खंडोक्त में वर्णित मंदिरों में इस समय मेरा दर्शन-पूजन चल रहा हैं। बुधवार को आठवां दिन था। काशी के प्राचीन मंदिरों की मूर्तियों को बचाने के लिए ही वह आंदोलन कर रहे हैं। इसी निमित्त उनकी पदयात्रा हो रही है। हमने क्षेत्र के जागेश्वर महादेव समेत प्राचीन मंदिरों में दर्शन-पूजन किया। हमलोग सनातन धर्म के मंदिरों में साईंबाबा की मूर्तियों को स्थापित किये जाने के विरुद्ध हैं। सनातनी परम्परा के अनुसार इसके लिए हमने सिद्धांत भी निरूपित किया है। बावजूद हम या हमारे अनुयायी किसी भी मंदिर में स्थापित मूर्ति को तोड़ने में विश्वास नही रखते।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें