DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

CBSE रिजल्ट : 98.8 फीसदी अंक के साथ राम्या जिले में नंबर वन

सीबीएसई रिजल्ट : 98.8%अंक के साथ रम्या व जाह्नवी जिले में नंबर वन

1 / 2सीबीएसई रिजल्ट : 98.8%अंक के साथ रम्या व जाह्नवी जिले में नंबर वन

CBSE रिजल्ट : 98.8 फीसदी अंक के साथ राम्या जिले में नंबर वन

2 / 2CBSE रिजल्ट : 98.8 फीसदी अंक के साथ राम्या जिले में नंबर वन

PreviousNext

सीबीएसई 12वीं कक्षा के नतीजे शनिवार को घोषित हो गए। विभिन्न स्कूलों से मिली जानकारी के अनुसार सनबीम वरुणा की छात्रा रम्या सिंह ने 98.8 प्रतिशत अंकों के साथ पूरे जिले में संयुक्त रूप से टॉप किया है। वह मानविकी वर्ग की छात्रा थी। इतने ही अंकों के साथ सेंट्रल हिन्दू गर्ल्स स्कूल की छात्रा जाह्नवी संजय ने भी जिले में टॉप किया। वहीं वाणिज्य वर्ग में सनबीम भगवानपुर के कुशाग्र अग्रवाल और मानविकी की लिपिका श्रीवास्तव 98.4 अंकों के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर रहीं। 

बेस्ट फाइव विषयों के अंकों के आधार पर आर्यन इंटरनेशनल स्कूल के रितेश राय ने भी दूसरा स्थान पाने का दावा किया है। विज्ञान वर्ग में सनबीम भगवानपुर के उत्कर्ष राय और डॉलिम्स की आस्था यादव 97.6 अंक हासिल कर संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर रहीं। 

दोपहर 12 बजे के बाद नतीजे आते ही मेधावियों की बाछें खिल गईं। उनकी शुक्रवार पूरी रात बेचैनी में कटी थी। बच्चों के साथ अभिभावक की भी आंखों से नींद गायब थी। रिजल्ट ने सभी के चेहरे पर मुस्कान बिखेर दी। 

स्कूलों में जश्न का माहौल 
पहले तो रिजल्ट जानने की उत्सुकता, फिर अच्छे अंकों के साथ परीक्षा में मिली सफलता से ऐसी खुशी उमड़ी कि भीषण गर्मी के बीच भी काफी बच्चे अपने अभिभावकों के साथ स्कूल पहुंच गये थे। उन्होंने साथियों के साथ फोटो खिंचवाई। शिक्षकों साथ सेल्फी ली, उनका आशीर्वाद लिया। स्कूल प्रबंधन ने सफल छात्रों का मुंह मीठा करवाया। सनबीम लहरतारा, डॉलिम्स सिगरा, सनबीम एकेडमी सामनेघाट, डीपीएस वाराणसी, वनिता पब्लिक स्कूल, यूपी पब्लिक स्कूल समेत कई स्कूलों में बच्चे दिखाई दिए। कई स्कूलों ने अपने यहां के टॉपर बच्चों की फोटो नोटिस बोर्ड और वेबसाइट पर अपलोड की। 

घरों में चला बधाइयों का दौर 
रिजल्ट आने के बाद छात्र-छात्राओं के घरों में पिछले 24 घंटे से बना तनाव गायब हो गया। संतानों की सफलता पर अभिभावकों, सुपरिचितों ने जमकर खुशी मनाई। किसी ने लैपटॉप तो किसी ने मोबाइल पर रिजल्ट देखा। नंबर देखते ही बच्चे उछल पड़े। दूर-दराज के रिश्तेदारों और परिचितों को तुरंत वाट्सएप से मार्कशीट की फोटो शेयर की गई। खूब बधाइयां मिलीं। 

शत-प्रतिशत रिजल्ट का दावा
सीबीएसई बोर्ड के मुताबिक 12वीं का नतीजा 81 फीसदी है, जबकि जिले के अधिकतर स्कूलों ने शानदार रिजल्ट का दावा किया है। कई स्कूलों का कहना है कि उनका रिजल्ट शत-प्रतिशत रहा। उनके यहां कोई विद्यार्थी फेल नहीं हुआ है। 

पापा-मम्मी ने निभाया वादा
रिजल्ट आने से पहले बच्चों के अभिभावकों ने उनसे गिफ्ट देने का वादा किया था। रिजल्ट आते ही बच्चों ने वादों की याद दिलाई। शाम को गर्मी और तपिश कम होते ही कई बच्चे अभिभावकों के साथ मॉल में नजर आए।  परीक्षा में सफल छात्र-छात्राएं अभिभावकों के साथ विभिन्न मंदिरों में भी गए। प्रसाद चढ़ाया, ईश्वर को इस सफलता के लिए धन्यवाद कहा और भावी चुनौतियों के लिए आशीर्वाद मांगा। 

95 फीसदी से अधिक अंक मिले
कई स्कूलों के मेधावियों ने 95 या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं। कहीं इनकी संख्या चार या पांच तो कहीं-कहीं 20 से अधिक बच्चों ने 95 फीसदी अंक लाकर अपने विद्यालय को गौरवान्वित किया है। बच्चों की इस शानदार उपलब्धि पर कक्षा के शिक्षक और प्रधानाचार्य भी काफी खुश नजर आए। 

75 फीसदी देखते ही मिली राहत
जेईई एडवांस की परीक्षा दे चुके कई मेधावियों की सांस अटकी हुई थी। आईआईटी में दाखिले के लिए उन्हें 75 फीसदी अंक पाना जरूरी था। जैसे ही उन्होंने देखा कि प्राप्तांक 75 फीसदी से अधिक है तो राहत की सांस ली। 

कई विषयों में 100 में 100
12वीं के कई बच्चों ने कई विषयों में पूरे अंक हासिल किए हैं। संगीत, कला, शारीरिक शिक्षा, मनोविज्ञान जैसे विषयों में पूरे नंबर मिले हैं। जिले में टॉप करने वाली रम्या ने मनोविज्ञान और संगीत में 100-100 अंक प्राप्त किए हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Ramya is district toper in varanasi