DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

PHOTO: सावन की रिमझिम बारिश में भींगा तन-मन

चौबीस घंटे में 42.6 मिमी बारिश, पारा पहुंचा 26 पर

1 / 3चौबीस घंटे में 42.6 मिमी बारिश, पारा पहुंचा 26 पर

सावन की रिमझिम बारिश में भींगा तन-मन

2 / 3सावन की रिमझिम बारिश में भींगा तन-मन

मानसून सक्रिय, पूरे दिन हुई धीमी और तेज वर्षा

3 / 3मानसून सक्रिय, पूरे दिन हुई धीमी और तेज वर्षा

PreviousNext

सुबह से रात तक, कभी तेज तो कभी धीमी और कभी टिप-टिप वाले अंदाज में हुई बारिश ने रविवार को सावन के महत्व का बखूबी आभास कराया। शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में समान रूप से हुई बारिश में धरती भींगी और वातावरण तर हुआ। इस माहौल में किसानों का मन-मयूर खुशी से झूमता रहा। सावन की शुरुआत के साथ ही मानसून को भी सक्रिय देख अनुमान है कि अभी अगले दो-तीन दिनों तक बारिश का क्रम बना रहेगा। किसानी के लिए यह बारिश बेहद उपयोगी मानी जा रही है। 

पिछले 24 घंटों के दौरान बनारस में 42.6 मिमी बारिश दर्ज की गई। लोगों को यह याद करने में दिमाग पर जोर डालना पड़ा कि कितने वर्ष पहले सावन की शुरुआत में ही बारिश का ऐसा माहौल बना था। मानसूनी बादल शनिवार से ही दिखने लगे थे मगर सक्रिय हुए रविवार सुबह से। शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में सुबह 7.30 बजे के आसपास तेज बारिश शुरू हुई जो लगभग सवा घंटे तक चली। इसके बाद रूक-रूक कर बारिश का क्रम जारी रहा। जुलाई में यह दूसरा मौका है जब 40 मिमी के ऊपर बारिश हुई है। अधिकतम तापमान 26 और न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस रहा। अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री कम है। 

रविवार होने से सड़कों पर भीड़ कम दिखी मगर मौसम का आनंद लेने वाले अपने को घरों से बाहर निकलने से रोक नहीं सके। उन्हें भींगने में मजा आया। बारिश से कई इलाकों में जलजमाव की भी स्थिति बन गई। 

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अगले दो दिनों तक हल्की और तेज बारिश होगी। मौसम वैज्ञानिक प्रो. बीआरडी गुप्ता का कहना है कि अभी दो दिनों तक लो प्रेशर एरिया कमजोर नहीं पड़ने वाला है। इसकी वजह से वाराणसी समेत पूर्वांचल के अन्य जिलों में बारिश होगी। दो दिनों के बाद भी छिटपुट बारिश जारी रहेगी। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Rain in savan month