अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्रधानमंत्री आवास योजना: 292 फ्लैट के लिये आठ हजार से ज्यादा आवेदन

विकास भवन व नगर नगम के डूडा कार्यालय में आवेदन के लगी लंबी कतार

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बेनियाबाग में प्रस्तावित 292 फ्लैट के डिमांड सर्वे में बुधवार तक आठ हजार से ज्यादा आवेदन जमा हो चुके हैं। अभी गुरुवार तक आवदेन लिए जाएंगे। फार्म के लिए बुधवार को नगर निगम और विकास भवन में लम्बी कतारें दिखीं। दोनों जगहों पर सुरक्षा गार्ड की मौजूदगी में फार्म वितरित हुए। फार्मों का वितरण 18 जनवरी से शुरू हुआ है। 

वाराणसी स्मार्ट सिटी लिमिटेड की पीएमसी (प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसल्टेंट) ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बेनियाबाग में मल्टीस्टोरी बिल्डिंग की कार्ययोजना बनायी है। इसमें कमजोर आय वर्ग (ईडब्ल्यूएस) व मध्यम आय वर्ग (एमआईजी) के लिए 292 फ्लैट का निर्माण प्रस्तावित है। इनमें 110 फ्लैट ईडब्ल्यूएस व 182 फ्लैट एमआईजी के होंगे। बेनिया पार्क के सामने नगर निगम के पुराने अस्पताल की 2.512 एकड़ जमीन पर बहुमंजिला भवन प्रस्तावित है। 

एमआईजी के लिए तीन और चार बेडरूम हॉल वाले फ्लैट होंगे। बिल्डिंग के अंदर पार्क, क्लब हाउस, कार पार्किंग, सीसीटीवी कैमरे, वाई-फाई सहित अन्य जरूरी हाईटेक सुविधाएं दी जाएंगी। वहीं कमजोर आय वर्ग वालों को 5.64 लाख कीमत के ईडब्ल्यूएस फ्लैट में सब्सिडी के रूप में 2.50 लाख रुपये की छूट दी जाएगी। 

फ्लैट आवंटन के लिए अलग से मिलेंगे फार्म 
नगर आयुक्त डॉ. नितिन बंसल ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना में फ्लैट के डिमांड सर्वे के लिए फार्म लिए जा रहे हैं। अभी केवल अलग-अलग श्रेणी के फ्लैट को लेकर लोगों की डिमांड जानी जा रही है। डिमांड के आधार पर शहरी विकास मंत्रालय को प्रोजेक्ट की रूपरेखा भेजी जायेगी। मंत्रालय से हरी झंडी मिलने के बाद डीपीआर बनेगा। निर्माण के बाद फ्लैट आवंटन के लिए अलग से आवेदन लिए जाएंगे। डिमांड सर्वे के लिए वितरित होने वाले फार्म से आवंटन का कोई लेना-देना नहीं है। 

पीएमसी को फार्म बेचना पड़ रहा भारी 
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत फ्लैट के डिमांड सर्वे के लिए नि:शुल्क फार्म उपलब्ध कराया जा रहा है। नगर निगम में स्मार्ट सिटी कम्पनी की पीएमसी ने 5000 फार्म छपवाये थे। लेकिन फार्म दो दिन पहले ही खत्म हो गये। इसके बाद 2500 और फार्म छपवाने पड़े। पीएमसी की प्रतिनिधि हेमलता ने बताया कि 25 जनवरी तक फार्म बांटा जाएगा। 

विकास भवन में सुरक्षा गार्ड के बीच में बंटे फार्म 
विकास भवन परिसर में आवेदकों की भीड़ ज्यादा होने पर सुरक्षा गार्ड लगाना पड़ा। फार्म लेने के लिए चार सौ मीटर तक महिलाओं व पुरुषों की अलग-अलग लाइनें लगी थीं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Prime Minister Housing Scheme More than 8000 applications for 292 flats