DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पीएम मोदी की काशी में होगा योग का महा उत्सव, गंगा घाट से सारनाथ तक जबरदस्त तैयारियां

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर पीएम मोदी की काशी में महाउत्सव की तैयारियां जोरों पर चल रही है। गंगां घाट से गौतम बुद्ध की उपदेशस्थली सारनाथ तक हर तरफ योग ही दिखाई देगा। सभी स्कूलों-कालेजों, समाजसेवी संस्थाअों, खिलाड़ियों के समूहों, अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों ने अपने लिए स्थान तय कर लिये हैं। जिले का कोई भी पार्क, मैदान या स्टेडियम शनिवार को खाली नहीं दिखाई देगा। नेहरू युवा केंद्र हर गांव में योग दिवस मनाएगा। 

काशी विद्यापीठ के खेल मैदान पर सुबह छह से आठ बजे तक राज्यस्तरीय मेगा योग शिविर लगेगा, इसमें चार हजार युवा योगासनों का प्रदर्शन करेंगे। आयुष विभाग एवं जिला प्रशासन की संयुक्त पहल पर लग रहे शिविर में कई विशिष्टजन एवं प्रशासनिक अधिकारी भी भाग लेंगे। नेहरू युवा केंद्र संगठन के उप निदेशक संजय सिंह और राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्यवक डा. केके सिंह ने बताया कि योगाभ्यास में नेहरू युवा केंद्र के 1700, एनएसएस के 800, एनडीआरएफ के 50, सीआरपीएफ के 50, आईसीडीएस के 500, एनसीसी के 100, ब्रह्मकुमारी प्रजापिता महाविद्यालय की 250, जेपी मेहता इंटर कालेज के 100, यूपी कॉलेज एवं साई के 350 और क्रीड़ा भारती के 200 युवा एक साथ योगाभ्यास करेंगे। कार्यकम का शुभारंभ प्रतीक चैतन्य के ध्यान योग से होगा।

 
सभी स्कूलों में मनाया जाएगा योग दिवस
जिला विद्यालय निरीक्षक और बेसिक शिक्षा अधिकारी ने सभी सरकारी और निजी स्कूलों में 15 से 30 जून तक योग पखवाड़ा मनाने का निर्देश भेजा है। इसी के तहत कई स्कूलों में योग प्रशिक्षण शिविर चल रहा है। 

यहां भी होंगे योगाभ्यास
सम्पूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के दीक्षांत प्रांगण में सुबह सात बजे से आठ बजे तक योगाभ्यास होगा जिसमें शिक्षक, छात्र और कर्मचारी भाग लेंगे। बीएचयू के शिक्षक, कर्मचारी व विद्यार्थी कुलपति की अध्यक्षता में 21 जून को मालवीय भवन जबकि एनसीसी के कैडेट एम्फीथिरटर खेल मैदान में योगाभ्यास करेंगे। 

आयुर्वेद कालेज के शिक्षकों और छात्रों ने किया योगाभ्यास
राजकीय आयुर्वेद कालेज के अधिकारियों, कर्मचारियों एवं छात्र/छात्राओं ने बुधवार को संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के  दीक्षांत समारोह स्थल पर सामूहिक योगाभ्यास किया। डॉ विजय कुमार राय ने आधुनिक जीवन शैली के कारण हो रहे विभिन्न रोगों के निदान में योग के महत्व को बताया। संचालन डॉ केके द्विवेदी और धन्यवाद डॉ अजय कुमार ने किया। इस मौके पर वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ विनय कुमार मिश्र, प्रो अवधेश कुमार सिंह, प्रो संजय पांडे, डॉक्टर यशवंत चौहान, डॉ मनोहर राम, डॉ अंजू सिंह , डॉ अंजना सक्सेना, डॉ टीना सिंघल, डॉ अनुभा, डॉ दीपिका गुप्ता, डॉ सारिका, डॉ  रुचि तिवारी, डॉ बबिता आदि मौजूद थीं। 

एक दिन पहले स्वास्थ्य दौड़ 
डॉ प्रकाश राज सिंह एवं डॉ अजय कुमार ने बताया कि 20 जून गुरुवार को प्रात: काल योग एवं आयुर्वेद के प्रति जागरूकता के लिए स्वास्थ्य दौड़ का आयोजन किया जा रहा है जिसमें महाविद्यालय एवं संस्कृत विश्वविद्यालय के सभी शिक्षकों और कर्मचारियों को आमंत्रित किया गया है। 

पतंजलि योगपीठ की अोर से रामापुरा में शिविर
पतंजलि योगपीठ हरिद्वार की ओर से रामापुरा स्थित आरबीजे गर्ल्स स्कूल एण्ड हॉस्टल में 26 मई से शुरू 25 दिवसीय नि:शुल्क योग शिविर का बुधवार को समापन हो गया। शिविर में 100 से अधिक लोगों ने आसन, प्राणायाम, जलनेति, सूत्रनेति सूर्य नमस्कार, मोटापे के लिये विशेष आसन सीखे। समाजसेवी रामकुमार कपूरिया ने सभी साधकों को सर्टिफिकेट दिया। शिविर में मुकेश, डॉ. कुसुमलता, नवनीता ठाकुर, सतीश, लक्ष्मी नारायण, बीना गुप्ता, लक्ष्मी प्रजापति, मोनिका सिंह, सीमा, अर्चना, संगीता आदि रहीं। 

योगाभ्यास किया और जाने इसके फायदे
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में सिकरौल स्थित योगाभ्यास व ध्यान केंद्र में बुधवार को योग प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ महिला पतांजलि योग समिति की जिला प्रभारी कुशला ने किया। उन्होंने योग व प्राणायाम के बारे में बताया। केंद्र की निदेशिका रीति श्रीवास्तव के अलावा इस मौके पर ममता, वैशाली, रेखा, सरोज, दिव्या, शिप्रा, रागिनी, उमा, चेतना, प्रमिला,अर्चना, प्रतिभा सिंह आदि रहीं। उधर नगवां स्थित अंतराष्ट्रीय योग प्रशिक्षण आश्रम में चल रहे शिविर में योगाचार्य गणेश प्रसाद सोनकर ने योगासनों की जानकारी दी। योगीराज डॉ. राकेश पाण्डेय को रूस के बेलग्रॉड शहर में चक्र सम्मान दिया गया है। उन्होंने चक्र फेस्टिवल के एक समारोह में सम्मानित किया गया। उन्होंने वहां 14 दिवसीय शिविर लगाकर लोगों को योगाभ्यास कराया। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:PM Modi will join mega yoga camp in Kashi four thousand young people specialty