ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीछठ पूजा पर विकास का संदेश देंगे पीएम मोदी

छठ पूजा पर विकास का संदेश देंगे पीएम मोदी

छठ पर्व पर अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे पर 12 नवंबर को आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्वांचल को विकास का संदेश देंगे। पीएम बनारस को रिंग रोड फेज-वन, वाराणसी-बाबतपुर फोरलेन, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट...

छठ पूजा पर विकास का संदेश देंगे पीएम मोदी
हिन्दुस्तान टीम,वाराणसीSun, 04 Nov 2018 03:00 AM
ऐप पर पढ़ें

छठ पर्व पर अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे पर 12 नवंबर को आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्वांचल को विकास का संदेश देंगे। पीएम बनारस को रिंग रोड फेज-वन, वाराणसी-बाबतपुर फोरलेन, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के लोकार्पण के साथ जलपरिवहन परियोजना (वाराणसी-हल्दिया) का भी उद्घाटन करेंगे। पीएमओ से मिले संकेत के बाद जिला प्रशासन और पार्टी ने तैयारी शुरू कर दी है। जिलाधिकारी ने देर शाम सभी विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर तैयारियों के लिए जिम्मेदारी सौंपी है।

उनकी सभा के लिए बाबतपुर-रिंग रोड मार्ग पर जमीन की तलाश की जा रही है। दरअसल आगामी लोकसभा चुनाव के पहले बनारस में चल रही सभी परियोजनाओं को पूरा करने का निर्देश दिया गया है। इनमें संबंधित चार परियोजनाएं केन्द्र सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट में शुमार है। गंगा जल परिवहन परियोजना के तहत कोलकाता से उत्पादों से संबंधित 16 कंटनेरों को लेकर चले मालवाहक जहाज एमवी आरएन 'टैगोर' को टर्मिनल पर रिसीव भी करेंगे। मालवाहक ‘टैगोर 8 या 9 नवम्बर को वाराणसी पहुंचकर रामनगर में नवनिर्मित टर्मिनल पर लंगर डालेगा। शनिवार को भूतल परिवहन और जलपोत मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट कर जानकारी दी है। सूत्रों के मुताबिक पीएम काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर का भी शिलान्यास करेंगे।

1. वाराणसी-बाबतपुर फोरलेन : घंटे भर की दूरी अब 25 मिनट में

कचहरी से बाबतपुर तक करीब 17 किमी लंबा फोरलेन करीब तीन साल बाद पीएम के हाथों लोकार्पित होगा। फोरलेन के चालू होने से घंटे भर की यात्रा 25 मिनट में पूरी होगी। करीब 812 करोड़ लागत से फोरलेन का काम सितम्बर 2015 से शुरू हुआ था। फोरलेन में पांच किमी में दो फ्लाईओवर व आरओबी का भी निर्माण हुआ है। करीब पांच करोड़ की लागत से बाबतपुर में केजे इंटरनेशनल होटल, सीएट कॉलेज, काजीसराय, तोमर पब्लिक स्कूल शिवपुर व गिलट बाजार तिराहे के समीप फुटओवर ब्रिज बन रहा है। फ्लाईओवर के नीचे हरियाली विकसित की जाएगी। अतुलानंद तिराहे पर फवौरा का निर्माण होगा। इसके साथ ही रंग-बिरंग लाइटें भी लगेंगी।

2. मल्टी मॉडल टर्मिनल : पूर्वी भारत में लिए खुलेगा व्यापार का नया रास्ता

चार साल बाद अब देश के पहले इनलैंड वॉटर हाइवे-वन (वाराणसी-हल्दिया) में 365 दिन बड़े मालवाहक जहाज चलेंगे। 175 करोड़ की लागत से बनारस के रामनगर में बने मल्टी मॉडल टर्मिनल के चालू होने के साथ गंगा परिवहन के जरिए कारोबार और पर्यटन के नए युग की शुरुआत होगी। आने वाले दिनों में यह जलमार्ग बंगाल की खाड़ी से सटे दूसरे देशों के साथ कारोबारी दोस्ती की नई डोर बनेगा। इस टर्मिनल से करीब 20 हजार लोगों को रोजी मिलेगी। टर्मिनल को इस तरह तैयार किया गया है जिससे यूपी समेत अन्य कई राज्यों की इंडस्ट्री की सभी जरूरतें पूरी होंगी। आयात और निर्यात के नए रास्ते भी खुलेंगे। बनारस टर्मिनल डेडीकेटेड फ्रेट कॉरीडोर व रोड हाइवे का मेन जंक्शन होने और फ्रेट विलेज बनने से इंडस्ट्री के लिए वेयर हाउस, कोल्ड स्टोरेज, पैकेजिंग-रैपिंग, कारगो स्टोरेज, रोड ट्रांसपोर्ट सर्विस सुविधा

3. रिंग रोड फेज-वन : शहर को वाहनों की जाम से मिलेगी राहत

वाराणसी-जौनपुर स्थित राजमार्ग पर हरहुआ से शुरू होकर आजमगढ़ मार्ग पर स्थति गोईठहां तक 17 किमी में रिंगरोड फेज-वन शुरू होने से सैकड़ों के वाहनों के दबाव से शहरवासियों को राहत मिलेगी। आजमगढ़ व जौनपुर के वाहनों एक दूसरे जिले में जाने के लिए शहर के अंदर नहीं जाना पड़ेगा। करीब 450 करोड़ की लागत से परियोजना के चालू होने से जहां शहर का विस्तारीकरण होगा। वहीं बड़ालालपुर इलाके के विकास में तेजी आएगी। जौनपुर, आजमगढ़ एवं गाजीपुर के लोगों एक दूसरे जिलों में जाने के लिए शहर के अंदर प्रवेश नहीं करना होगा।

4. दीनापुर एसटीपी : 80-100 एमएलडी शहर के सीवर का होगा शोधन

काशी में गंगा की निर्मलता को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना साकार होना शुरू हो गया है। जायका के तहत दीनापुर में 174 करोड़ की लागत से 140 एमएमलडी की सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) बनकर तैयार हो गयी है। 12 को पीएम के हाथों उद्घाटन होने के बाद शहरी क्षेत्र का करीब 80-100 एमएलडी सीवरेज शोधित होना शुरू हो जाएगा। एसटीपी के साथ-साथ चौकाघाट, फुलवरिया और नक्खीघाट स्थित पम्पिंग स्टेशन भी काम करना शुरू कर देगा। जिसकी मदद से सीवरेज को पम्प कर एसटीपी तक पहुंचाया जाएगा। हालांकि 2014 से शुरू परियोजना को पूरे होने में चार साल लग गए हैं।

सीवर कनेक्शन गोइठहां एसटीपी के लोकार्पण में बनी बाधा

गोईठहां में 119.34 करोड़ से निर्मित 120 एमएलडी एसटीपी के लोकार्पण में वरुणापार सीवरेज कनेक्शन नहीं होने से बाधा आ गयी है। हालांकि एसटीपी में पांच एमएलडी सीवरेज के शोधित करने का कार्य चल रहा है। लेकिन पांडेयपुर में चैम्बर और पाइप लाइन में शिल्ट जमा होने से अन्य इलाकों से नहीं जोड़ा जा पा रहा है। जबकि एसटीपी का निर्माण करीब चार से पांच महीने पहले ही पूरा हो गया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें