ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीपीएम आज काशी में : सीर में 90 मिनट बिताएंगे प्रधानमंत्री

पीएम आज काशी में : सीर में 90 मिनट बिताएंगे प्रधानमंत्री

10 मिनट तक रविदास मंदिर में करेंगे दर्शन पूजन 80 मिनट बीतेंगे10 मिनट तक रविदास मंदिर में करेंगे दर्शन पूजन 80 मिनट बीतेंगे10 मिनट तक रविदास मंदिर...

पीएम आज काशी में : सीर में 90 मिनट बिताएंगे प्रधानमंत्री
हिन्दुस्तान टीम,वाराणसीThu, 22 Feb 2024 02:45 AM
ऐप पर पढ़ें

वाराणसी, वरिष्ठ संवाददाता।
प्रधानमंत्री 23 फरवरी को सीरगोवर्धनपुर में रविदास जयंती कार्यक्रम में पहली बार डेढ़ घंटे तक रहेंगे। वह 10 मिनट तक मंदिर में दर्शन पूजन करेंगे। 80 मिनट के दौरान वह कॉरिडोर में रविदास प्रतिमा का उद्घाटन करने के साथ सत्संग पंडाल में संत निरंजन दास के साथ मंच साझा करेंगे। प्रधानमंत्री लोगों को संबोधित भी करेंगे। यहां से निकलकर वह लंगर हॉल में आएंगे। वहां लंगर छकने के बाद आगे के कार्यक्रम में जाएंगे।

संत निरंजन दास आज आएंगे

संत रविदास की जयंती में शामिल होने के लिए संत निरंजन दास अनुयायियों के साथ बुधवार को स्पेशल ट्रेन से जालंधर से काशी रवाना हुए। वह गुरुवार दोपहर में कैंट स्टेशन पर उतरेंगे। वहां से सीर गोवर्धनपुर जाएंगे। कैंट स्टेशन के अलावा सीरगोवर्धनपुर में पुष्प वर्षा से उनका स्वागत किया जाएगा।

देश के कोने-कोने से पहुंची संगत

देश के सभी हिस्सों से संगत के लगातार पहुंचने का क्रम बना हुआ है। उनके रहने के लिए ओडिसा, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना सहित नेपाल शिविर बनाए गए हैं। व्यवस्थाओं की कमान 5000 सेवादार संभाले हैं। गुरुधाम को रंग-बिरंगे फूलों से सजाने-संवारने का काम अंतिम दौर में पहुंच गया है। बैरिकेड के अंदर दुकानें सज गईं हैं। खरीदारी भी होने लगी है।

सभी प्रवेश द्वार बंद कराए गए

एसपीजी के अधिकारियों ने बुधवार को रविदास मंदिर से कार्यक्रम स्थल तक पैदल निरीक्षण किया। उनके निर्देश पर कार्यक्रम स्थल के प्रवेश द्वारों को बंद कर दिया गया। अब 23 तारीख को चेकिंग के बाद ही सबको प्रवेश मिलेगा।

-------

जोन और सब जोन में बांटे गए स्थल

वाराणसी, वरिष्ठ संवाददाता।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दो दिवसीय दौरे के मद्देनजर फुलप्रूफ सुरक्षा की तैयारी की गई है। इसके तहत कार्यक्रम व प्रवास स्थलों को जोन एवं सब जोन में बांटा गया है। कार्यक्रम स्थलों की सुरक्षा की जिम्मेदारी एडीजी रैंक के अफसर संभालेंगे जबकि एयरपोर्ट से बरेका गेस्ट हाउस, बीएचयू हेलीपैड, सड़क रूट पर वरिष्ठ आईपीएस अफसर रहेंगे।

इस व्यवस्था के अलावा पीएम की अपनी पांच स्तरीय सुरक्षा भी रहेगी। पांच स्तरीय सुरक्षा में एसपीजी, एनएसजी कमांडो, सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर-एटीएस कमांडो, सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स और पुलिस तैनात होगी।

सिटी कमांड कंट्रोल सेंटर से भी निगरानी

पीएम के रूटों की सिटी कमांड कंट्रोल सेंटर से भी निगरानी होगी। इसके लिए वहां एक टीम तैनात रहेगी। वह पूरे रूट की ट्रैफिक, चौराहों व संपर्क मार्गों पर आवागमन पर नजर रखेगी।

स्मूद ट्रैफिक की भी जिम्मेदारी

अफसरों को सीर गोवर्धनपुर और करखियांव में कार्यक्रम स्थलों पर पीएम के आगमन के पहले लोगों के पहुंचने, कार्यक्रम खत्म होने के बाद लोगों की सुरक्षित रवानगी और स्मूद ट्रैफिक की भी जिम्मेदारी दी गई है। दोनों स्थलों पर डिप्टी एसपी रैंक के अधिकारियों को लगाया गया है।

हेलीकॉप्टरों ने किया रिहर्सल

सेना के हेलीकॉप्टरों ने बुधवार को भी बाबतपुर एयरपोर्ट से लेकर बीएचयू हेलीपैड के बीच टच-एंड-गो का अभ्यास किया।

अफसरों ने की सुरक्षा बैठक

सभी कार्यक्रम स्थलों पर पुलिस आला अधिकारियों ने सुरक्षा बैठक की। वहां तैनात अधिकारियों, पुलिस और पीएसी के जवानों को सुरक्षा के सभी बिंदु समझाए गए। ब्लु बुक के अनुसार सुरक्षा का हर एक बिंदु फॉलो करने को कहा गया।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें