ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीमालगाड़ी की नई रैक के अनुसार बनेगा प्लेटफॉर्म

मालगाड़ी की नई रैक के अनुसार बनेगा प्लेटफॉर्म

व्यापारिक दृष्टि से महत्वपूर्ण वाराणसी-जंघई रूट के चौखंडी स्टेशन गुड्स व्हार्फ (प्लेटफॉर्म) मालगाड़ियों के नए रैक (न्यू मॉडीफाइड गुड्स रैक) के...

मालगाड़ी की नई रैक के अनुसार बनेगा प्लेटफॉर्म
हिन्दुस्तान टीम,वाराणसीSun, 24 Sep 2023 02:50 AM
ऐप पर पढ़ें

वाराणसी, संवाददाता।
व्यापारिक दृष्टि से महत्वपूर्ण वाराणसी-जंघई रूट के चौखंडी स्टेशन गुड्स व्हार्फ (प्लेटफॉर्म) मालगाड़ियों के नए रैक (न्यू मॉडीफाइड गुड्स रैक) के अनुसार बनाए जाएंगे। सामानों की लोडिंग-अनलोडिंग के लिए रैंप बनेगा। एंट्री और अप्रोच प्वाइंट भी विकसित किए जाएंगे।

चौखंडी स्टेशन पर हर महीने 25 से 32 मालगाड़ियां ठहरती हैं। इनसे अन्य प्रदेशों से आए वाहन, चीनी, फर्टिलाइजर व अनाज की अनलोडिंग होती है। इसे वाराणसी समेत आसपास के जनपदों में भेजा जाता है। इससे यह स्टेशन व्यावसायिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण है लेकिन यहां बने गुड्स व्हार्फ पर सिर्फ पुराने रैक ही आ पाते हैं। नए रैक (एनएमजी रैक) आने पर रैम्प नहीं होने व व्हार्फ की ऊंचाई कम होने से सामान उतारने में दिक्कत आती है।

फिलहाल उत्तर रेलवे (लखनऊ मंडल) के कैंट स्टेशन के आसपास शिवपुर व व्यासनगर स्टेशनों पर भी गुड्स व्हार्फ बनाए गए हैं। जहां मालगाड़ियों की अनलोडिंग होती है। दोनों स्टेशनों पर गुड्स व्हार्फ विकसित किए जा चुके हैं। अपर मंडल रेल प्रबंधक (वाराणसी) लालजी चौधरी ने बताया कि चौखंडी पर बने गुड्स व्हार्फ के पुनर्निर्माण के लिए मुख्यालय को प्रस्ताव भेजा गया है। वहां से मंजूरी मिलते ही काम शुरू करा दिया जाएगा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें