ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीप्रवासी सम्मेलन : तीन मिनट की मूवी में प्रवासी देखेंगे बुनकर, शिल्पियों की प्रतिभाएं

प्रवासी सम्मेलन : तीन मिनट की मूवी में प्रवासी देखेंगे बुनकर, शिल्पियों की प्रतिभाएं

प्रवासी भारतीय सम्मेलन के दौरान बड़ालालपुर स्थित दीनदयाल हस्तकला संकुल में डॉक्यूमेंट्री फिल्म के माध्यम से प्रदेश के बुनकरों व शिल्पियों की प्रतिभाओं को दर्शाया जायेगा। प्रवासी भारतीय प्रत्येक बुनकर...

प्रवासी सम्मेलन : तीन मिनट की मूवी में प्रवासी देखेंगे बुनकर, शिल्पियों की प्रतिभाएं
हिन्दुस्तान टीम,वाराणसीTue, 18 Dec 2018 08:28 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रवासी भारतीय सम्मेलन के दौरान बड़ालालपुर स्थित दीनदयाल हस्तकला संकुल में डॉक्यूमेंट्री फिल्म के माध्यम से प्रदेश के बुनकरों व शिल्पियों की प्रतिभाओं को दर्शाया जायेगा। प्रवासी भारतीय प्रत्येक बुनकर व शिल्पी की तीन मिनट की मूवी देखेंगे। मूवी में बुनकर व शिल्पी की कारीगरी की खासियत, उसके उत्पादों की खूबी सहित अन्य उपलब्धियों की कहानी होगी।

निफ्ट दिल्ली, रायबरेली व वाराणसी के विशेषज्ञ हर बुनकर व शिल्पी के घर जाकर पूरी जानकारी जुटाने के साथ फोटोशूट व वीडियो बना रहे हैं। निफ्ट की टीम ने बनारस के अमरा निवासी रामाधार प्रजापति सहित कुछ बुनकरों की फिल्म बना ली है। साथ ही मॉडल के तौर पर दीनदयाल संकुल में उनके लिए तय मार्ट को डिजाइन व मार्केटिंग की आधुनिक अवधारणा के अनुसार तैयार किया है। इसकी खासियत यह होगी कि हर मार्ट एक दूसरे से अलग होगा।

प्रवासी सम्मेलन के दौरान 50 से ज्यादा मार्ट तैयार किये जा रहे हैं। ये मार्ट केवल केंद्र व राज्य सरकार के पुरस्कारों से सम्मानित बुनकरों व शिल्पियों को ही आवंटित किया जा रहा है। निफ्ट दिल्ली की प्रोफेसर मोनिका गुप्ता ने बताया कि मार्ट को ऐसे डिजाइन किया जा रहा है ताकि बुनकरों व शिल्पियों के उत्पादों को बेहतर तरीके से डिस्प्ले किया जा सके। इसके अलावा उस्ताद योजना में पिछले एक से डेढ़ साल में तैयार उत्पादों का कलेक्शन अलग से रखा जायेगा।

घाटों की अनुकृति बनाई जायेगी

दीनदयाल संकुल में प्रवासी भारतीय सम्मेलन के दौरान गंगा घाटों की अनुकृति बनाई जायेगी। निफ्ट के विशेषज्ञ दशाश्वमेध, दरभंगा, अस्सी, मणिकर्णिका, पंचगंगा, शिवाला आदि घाटों की अनुकृति तैयार कर रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें