ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीबीएचयू में बने शताब्दी सुपर स्पेशिलिटी ब्लाक में सोमवार से शुरू होगी ओपीडी

बीएचयू में बने शताब्दी सुपर स्पेशिलिटी ब्लाक में सोमवार से शुरू होगी ओपीडी

बीएचयू में नवनिर्मित शताब्दी सुपर स्पेशिलिटी ब्लॉक में सोमवार 24 फरवरी से ओपीडी शुरू हो जाएगी। पहले चरण में कार्डियोलॉजी, सीटीवीएस, न्यूरोलॉजी, न्यूरो सर्जरी, नेफ्रोलोजी, यूरोलॉजी, इंडोक्रोनोलॉजीकी...

बीएचयू में बने शताब्दी सुपर स्पेशिलिटी ब्लाक में सोमवार से शुरू होगी ओपीडी
वाराणसी कार्यालय संवाददाताSun, 23 Feb 2020 09:38 PM
ऐप पर पढ़ें

बीएचयू में नवनिर्मित शताब्दी सुपर स्पेशिलिटी ब्लॉक में सोमवार 24 फरवरी से ओपीडी शुरू हो जाएगी। पहले चरण में कार्डियोलॉजी, सीटीवीएस, न्यूरोलॉजी, न्यूरो सर्जरी, नेफ्रोलोजी, यूरोलॉजी, इंडोक्रोनोलॉजीकी की ओपीडी चालू होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 फरवरी को बीएचयू के चिकित्सा विज्ञान संस्थान स्थित इस सुपर स्पेशिलिटी ब्लॉक का लोकार्पण किया था। 430 बिस्तर के इस शताब्दी सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक के शुरू होने से पूर्वांचल के साथ ही पड़ोसी राज्यों की बड़ी आबादी को राहत मिलेगी। मरीजों को उच्चस्तर की आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए बड़े शहरों तक का सफर तय नहीं करना पड़ेगा। सुपर स्पेशिलिटी में पंजीकरण के अलावा ब्लड कलेक्शन काउंटर भी खुल गया है। 

प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के अर्न्तगत इस 430 बेड वाले ब्लाक का निर्माण किया गया है। इस अस्पताल में ग्यारह विभिन्न प्रकार के रोगों से सम्बन्धित सुपर स्पेशिलिटी सेवायें होंगी। इनमें रेडियोलॉजी, न्यूरो मेडिसिन, न्यूरो सर्जरी, गैस्ट्रो, किडनी , मधुमेह, जलने से सम्बन्धित इलाज, प्लास्टिक सर्जरी और हृदय के जटिल रोगों का इलाज शामिल है। इस अस्पताल के बनने से चिकित्सा विज्ञान संस्थान (बीएचयू) को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान अस्पतालों के समकक्ष बनाने में काफी मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही सुपर स्पेशिलिटी कॉम्पलेक्स का तीन साल पहले शिलान्यास किया था। 37 हजार वर्ग मीटर एरिया में बने 430 बेड वाले सात मंजिला भवन में तीन ब्लॉक में 65 बेड का आईसीयू और 13 ओटी है। 

200 करोड़ की लागत से बने सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने टीचिंग और नॉनटीचिंग के करीब दो हजार नए पद स्वीकृत किए हैं। वाराणसी को मेडिकल हब बनाने में सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल की अहम भूमिका होगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें