ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीसारनाथ में वीडीए ही कराएगा पर्यटन विकास

सारनाथ में वीडीए ही कराएगा पर्यटन विकास

सारनाथ में प्रो-पुअर टूरिज्म प्रोजेक्ट मिलेगी गतिसारनाथ में प्रो-पुअर टूरिज्म प्रोजेक्ट मिलेगी गति सारनाथ में प्रो-पुअर प्रदेश सरकार के फैसले के बाद...

सारनाथ में वीडीए ही कराएगा पर्यटन विकास
हिन्दुस्तान टीम,वाराणसीWed, 16 Jun 2021 03:31 AM
ऐप पर पढ़ें

वाराणसी। वरिष्ठ संवाददाता

प्रदेश सरकार के फैसले के बाद वीडीए को आर्थिक संजीवनी मिल गई है। पर्यटन विकास से जुड़े काम कराने का जिम्मा मिलने के बाद उसके राजस्व का नया स्रोत विकसित होगा। वहीं मेंटीनेंस के लिए अब अलग से बजट आवंटित नहीं कराना पड़ेगा। वीडीए ही सारनाथ में प्रो पुअर टूरिज्म डेवलपमेंट प्रोजेक्ट पर काम कराएगा।

पर्यटन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. नीलकंठ तिवारी ने बताया कि पर्यटन विभाग भवन सहित अन्य निर्माण के लिए पीडब्ल्यूडी, आरईएस, सीएंडडीएस, यूपीपीसीएल, पैक्सफेड, समाज कल्याण, राजकीय निर्माण निगम को पंजीकृत किया था। ये एजेंसियां काम कराने के बाद मेटीनेंस का जिम्मा नहीं उठा पाती थीं। साथ ही इन एजेंसियों के कार्यों पर हमेशा सवाल उठते रहे। इसलिए प्रदेश सरकार ने विकास प्राधिकरण को भी कार्यदायी संस्था के रूप में शामिल करने का निर्णय लिया है। बताया कि जो काम चल रहे हैं, उन्हें सम्बंधित एजेंसियां पूरी कराएंगी। लेकिन नये कार्य प्राधिकरण को सौंपे जाएंगे। बताया कि सारनाथ में विश्व बैंक की मदद से 80 करोड़ से पूरे इलाके का पर्यटन विकास वीडीए से कराया जाएगा। प्राधिकरण निर्माण के बाद निगरानी भी करेगा। ऊंदी में ईको टूरिज्म के लिए होने वाले कार्यों को भी प्राधिकरण को दिया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें