ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीप्याज की बिक्री घटी मगर दाम में तेजी बरकरार

प्याज की बिक्री घटी मगर दाम में तेजी बरकरार

आसमान छू रही प्याज की कीमत अब लोगों डरा रही है। आमलोगों ने इसे खरीदना कम कर दिया है जिसका असर बिक्री पर पड़ा है मगर दाम में तेजी बरकरार है। ठेले से लेकर मुहल्लों की दुकानों तक कम गुणवत्ता वाला प्याज...

प्याज की बिक्री घटी मगर दाम में तेजी बरकरार
हिन्दुस्तान टीम,वाराणसीSun, 08 Dec 2019 01:29 AM
ऐप पर पढ़ें

आसमान छू रही प्याज की कीमत अब लोगों डरा रही है। आमलोगों ने इसे खरीदना कम कर दिया है जिसका असर बिक्री पर पड़ा है मगर दाम में तेजी बरकरार है। ठेले से लेकर मुहल्लों की दुकानों तक कम गुणवत्ता वाला प्याज 90 से 100 रुपये किलो के रेट पर बिक रहा है। जिन दुकानों पर अच्छी गुणवत्ता का प्याज है, उसका रेट 110 रुपये से 120 रुपये किलो है। उधर पहड़िया मंडी में 60 रुपये से 85 रुपये किलो तक प्याज बिका।

महंगा होने से मध्यमवर्गीय लोग प्याज से अब परहेज करने लगे हैं। वहीं दुकानदार भी अब छोटा प्याज ही बेच रहे हैं। दोयम दर्जे का प्याज 80 रुपये किलो बिक रहा है। कुछ ही दुकानदार बड़े आकार का पुराना व नया प्याज 120 रुपये प्रति किलो की दर से बेच रहे हैं। लोगों की पसंद बदलता देख फुटकर मंडी के व्यापारी भी कम गुणवत्ता वाला ही प्याज मगा रहे हैं।

अब नासिक से नहीं आ रहा प्याज

महाराष्ट्र, कर्नाटक व मध्यप्रदेश से पहड़िया मंडी में प्याज की आवक काफी घट गई है। अढ़तियों का स्टॉक अब खत्म होने वाला है। इस समय अलवर (राजस्थान) व इलाहाबाद से दो से तीन ट्रक और पिकअप प्याज आ रहा है। अढ़तिया नंदलाल जायसवाल व ओपी दुबे ने बताया कि नासिक से तीन दिनों से प्याज की आवक बंद है क्योंकि वहां खत्म हो गया है। जो बचा है, वह काफी महंगा है। इस वजह से व्यापारी मगा भी नहीं रहे हैं।

सरकारी केन्द्रों पर भी असर

प्याज महंगा होने का असर जिला प्रशासन के बिक्री केंद्रों पर भी दिखा। तीन दिनों में इन बिक्री केंद्रों पर लाए गए प्याज में आधा भी नहीं बिका है। 34 केंद्रों में पहड़िया मंडी के तीन केंद्रों पर ही बिक्री तेज है। यहां के तीनों केंद्रों पर शनिवार को 80 से 90 रुपये किलो की दर से बिक्री हुई। जिला आपूर्ति अधिकारी दीपक वाष्र्णेय ने बताया कि आपूर्ति विभाग के 30 केंद्रों से प्याज की बिक्री हो रही है मगर बिक्री में तेजी नहीं है। इन केंद्रों पर 92 रुपये किलो की दर से बिक रहा है। पहले दिन 31 केंद्रों पर बिक्री के लिए 32 बोरी प्याज पहड़िया मंडी से मगाया गया था। बोरियों में 50 से 65 किलो तक प्याज था।

छात्रों ने प्याज की आरती उतारी

प्याज की बढ़ती कीमत के खिलाफ छात्रों ने शनिवार को किला रोड पर लगी दुकानों पर अनोखा विरोध जताया। वहां बिक रहे प्याज-लहसुन की आरती उतार कर विरोध जताया और महंगाई डायन से मुक्ति की प्रार्थना की। छात्रनेता शुभम सिंह के नेतृत्व में छात्रों ने प्याज की आरती उतारी। उन्होंने कहा कि महंगाई ने आम आदमी की कमर तोड़ दी है। लोग प्याज खाना तो दूर उसे देख भी नहीं पा रहे हैं। बिचौलियों एवं जमाखोरों के कारण प्याज के भाव आसमान छू रहे हैं। प्रदर्शन में अवधेश सोनकर, दुर्गा शरण, रवि सोनकर, आदित्य गुप्ता, प्रकाश गुप्ता, गोपाल, बाबू कुमार, अनिल साहनी, गणेश प्रजापति आदि शामिल रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें