DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  वाराणसी  ›  पीडब्ल्यूडी में अब पेपरलेस वर्क की तैयारी

वाराणसीपीडब्ल्यूडी में अब पेपरलेस वर्क की तैयारी

हिन्दुस्तान टीम,वाराणसीPublished By: Newswrap
Tue, 01 Jun 2021 03:21 AM
पीडब्ल्यूडी में अब पेपरलेस वर्क की तैयारी

वाराणसी। वरिष्ठ संवाददाता

लोक निर्माण विभाग के अभियंताओं के लिए राहत भरी खबर है। उन्हें अब किसी भी योजना को बनाने के लिए कागज-कलम के झंझट से मुक्ति मिल जाएगी। अभियंता हर योजना को ऑनलाइन बनाएंगे। इसके लिए एक निजी कंपनी सॉफ्टवेयर तैयार कर रही है। संभावना जताई जा रही है कि वर्ष-2022 में ऑनलाइन प्रस्ताव तैयार करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता सुरेंद्र कुमार अग्रवाल ने बताया कि विभाग अब पेपरलेस होने जा रहा है। अब तक विभाग की हर योजना कागज पर बनती थी। लेकिन भविष्य में योजना ऑलाइन बनेगी। इससे काम में तेजी आएगी और समय की भी बचत होगी।

लगता था समय, पेपर की होती थी बर्बादी

पीडब्ल्यूडी छोटी से लेकर बड़ी योजनाओं पर काम करता है। इसके लिए पेपर पर ही योजनाएं बनाई जाती थी। अभियंता कई दर्जन पन्ने पर योजना बनाकर उसकर फाइल तैयार कर अधिकारियों को भेजते हैं। इस पर अधिकारी सहमति जताते हुए अपने वरिष्ठ अधिकारी को आगे बढ़ा देते हैं। अगर किसी प्रस्ताव में कमी हुई तो अभियंताओं को फिर से योजना बनाने पड़ती थी।

योजना सब्मिट करेंगे, पहुंच जाएंगी अधिकारियों के पास

अभियंताओं को ऑनलाइन अपनी योजना को कॉलम में भरना होगा। इसके बाद पेज को सब्मिट कर देंगे। सब्मिट करते ही पूरी योजना अधिकारी तक पहुंच जाएगी। कमी होने पर अधिकारी ऑनलाइन मार्क कर देंगे। इसके बाद अभियंता ऑनलाइन ही उसे सही कर देंगे।

पासवर्ड से लैस होगी लॉगइन

बिना अभियंता की इजाजत के कोई भी किसी की योजना नहीं देख सकेगा। हर अभियंताओं के पास सॉफ्टवेयर में अपनी लॉगइन होगी, जो उसी के पासवर्ड से खुलेगा।

संबंधित खबरें