ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीअब हर दस मिनट पर मिलेगा एयर क्वालिटी का आंकड़ा

अब हर दस मिनट पर मिलेगा एयर क्वालिटी का आंकड़ा

शहर में बढ़ते वायु प्रदूषण से स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों को देखते हुए प्रदेश सरकार ने हर 10 मिनट पर हवा की गुणवत्ता संबंधी आंकड़ा प्रसारित करने का...

अब हर दस मिनट पर मिलेगा एयर क्वालिटी का आंकड़ा
हिन्दुस्तान टीम,वाराणसीMon, 04 Jan 2021 11:51 PM
ऐप पर पढ़ें

वाराणसी। कार्यालय संवाददाता

शहर में बढ़ते वायु प्रदूषण से स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों को देखते हुए प्रदेश सरकार ने हर 10 मिनट पर हवा की गुणवत्ता संबंधी आंकड़ा प्रसारित करने का निर्देश दिया है। इन आंकड़ों का प्रसारण शहर के 15 स्थानों पर बने एंबिएंट एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग स्टेशनों से होगा। साथ ही वे आंकड़े शहर के प्रमुख चौराहों पर लगी स्क्रीनों पर प्रदर्शित भी होते रहेंगे। आने वाले समय में नगर निगम की वेबसाइट पर भी ये आंकड़े प्रदर्शित होंगे।

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग सेंटरों पर लगे उपकरण बदले गए हैं क्योंकि उनसे जहरीली गैसों का मापन नहीं हो पाता था। उनकी जगह जर्मनी से मंगाए गए सेंसर लगाए गए हैं। नगर आयुक्त गौरांग राठी ने कहा कि ये सेंसर शहर की वायु में प्रदूषक तत्वों के मानकों की रियल टाइम सूचना देंगे। वातावरण में हानिकारक गैसों की मात्रा अधिक होने की सूचना कंट्रोल रूम में भेजेंगे।

महामना जलवायु परिवर्तन उत्‍कृष्‍ट शोध केंद्र के संयोजक प्रो. आरके मल्ल के मुताबिक वायु प्रदूषण के नियंत्रण के लिए समय-समय पर महीन धूलकणों व गैसों के आंकड़े मिलना आवश्यक है। जर्मन सेंसर से काफी सहूलियत होगी।

अल्ट्रावायलेट किरणों का भी मापन

सेंसरों से कार्बन डाईऑक्साइड, सल्फर डाईऑक्साइड, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड, कार्बन मोनोऑक्साइड समेत ध्वनि प्रदूषण, तापमान, आर्द्रता और अल्ट्रावॉयलेट किरणों के साथ ही बारिश का भी पता लगाया जा सकता है।

प्रदूषण ज्यादा होने पर ट्रैफिक डायवर्जन

योजना के तहत वायु प्रदूषण का स्तर ज्यादा होने पर संबंधित इलाके में ट्रैफिक डायवर्जन करने की योजना है। कमांड सेंटर से आंकड़ों की सूचना दी जाएगी जिसके बाद ट्रैफिक पुलिस इसका पालन कराएगी।

इन स्थानों पर लगे हैं सेंसर

तरना, पंचक्रोशी मार्ग, पड़ाव, कैंट स्टेशन, अर्दली बाजार, बउलिया, कंदवा, बीएचयू, आदमपुर, भेलूपुर, मलदहिया, चितरंजन पार्क, मंडुवाडीह, शास्त्री चौक, सारनाथ में बने स्टेशनों में ये सेंसर लगे हुए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें