ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीमऊ से लखनऊ के लिए शुरू हुई नई ट्रेन, 60 स्टेशनों पर वाई फाई सेवा भी शुरू

मऊ से लखनऊ के लिए शुरू हुई नई ट्रेन, 60 स्टेशनों पर वाई फाई सेवा भी शुरू

मऊ से लखनऊ के लिए नई ट्रेन का संचालन मंगलवार की दोपहर संचार व रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा के हाथों शुरू हो गया। नई ट्रेन फिलहाल सप्ताह में दो दिन चलेगी। मनोज सिन्हा ने इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के...

मऊ से लखनऊ के लिए शुरू हुई नई ट्रेन, 60 स्टेशनों पर वाई फाई सेवा भी शुरू
निज संवाददाता,मऊTue, 14 Aug 2018 07:27 PM
ऐप पर पढ़ें

मऊ से लखनऊ के लिए नई ट्रेन का संचालन मंगलवार की दोपहर संचार व रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा के हाथों शुरू हो गया। नई ट्रेन फिलहाल सप्ताह में दो दिन चलेगी। मनोज सिन्हा ने इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के साथ ही पूवार्ेत्तर रेलवे के 60 स्टेशनों पर स्थापित वाई फाई सुविधा का भी लोकार्पण किया। रेलवे के रामलीला मैदान में आयोजित लोकार्पण और शुभारंभ समारोह को संबोधित करते हुए मनोज सिन्हा ने कहा कि पूर्वांचल में रेल नेटवर्क को बेहतर करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ा जाएगा। 

 नई ट्रेन हर मंगलवार और गुरुवार को लखनऊ से चलेगी। मऊ से बुधवार और शुक्रवार को इसका संचालन होगा। ट्रेन में एसी-थर्ड का एक, स्लीपर के आठ, जनरल के तीन और एसएलआर के दो कोच यानी कुल 14 डिब्बे हैं। मऊ से जखनियां, औडि़हार, जौनपुर, सुल्तानपुर, फैजाबाद, बाराबंकी होते हुए लखनऊ पहुंचेगी और इसी रूट से वापस आएगी। 

नई ट्रेन मऊ के अलावा गाजीपुर, जौनपुर, मनोज सिन्हा ने इस ट्रेन को जल्ह ही सप्ताह में तीन दिन चलाने का आश्वासन दिया। 
 नई ट्रेन का शुभारंभ करने के साथ मनोज सिन्हा ने मिशन-2019 का भी आगाज किया। मोदी सरकार के चार साल के कार्यकाल का खूब बखान किया और पिछली सरकारों पर जमकर हमला बोला। उन्होंने टर्मिनल के काम में देरी के लिए माफियाराज को जिम्मेदार बताया। कहा कि माफियाओं को जिताकर विधानसभा भेजने से विकास कार्य प्रभावित होते हैं। इन माफियाओं के चलते ही ठेकेदार काम छोड़कर भाग रहे हैं। समारोह का संचालन मुख्य जन सम्पर्क अधिकारी संजय यादव ने किया। धन्यवाद ज्ञापन मंडल रेल प्रबंधक एसके झा ने किया। महाप्रबंधक राजीव अग्रवाल भी उपस्थित थे। 

अगले साल पूरे हो जाएंगे रेलवे के ज्यादातर अधूरे कार्य
मऊ। संजय मिश्र 
नई ट्रेन के शुभारंभ के मौके पर रेलवे के रामलीला मैदान के मंच से रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने प्रधानमंत्री मोदी के विकास कार्यों का एक-एक कर बखान किया। इसमें गोरखपुर के फर्टीलाइजर कारखाना को चालू कराना और वाराणसी के बीएचयू अस्पताल को एम्स के बराबर सुविधा देने का भी बखान किया। कहा कि अब तक पूर्वी उत्तर प्रदेश में विकास को लेकर कोई कार्य नहीं हुआ था। मोदी सरकार बनने के सवा चार साल में पूर्वी उत्तर प्रदेश को विकास की कड़ी में जोड़ने के लिए रात दिन एक किया जा रहा है।

रेल के नेटवर्क को काफी मजबूत किया जा रहा है। इसमें नई रेल लाइन को मऊ से जोड़ने के लिए कार्य तेजी से हो रहा है। मऊ जंक्शन पर टर्मिनल के निर्माण कार्य को लेकर बताया कि यहां पर टर्मिनल के काम को लेकर ठेकेदार छोड़कर चला गया। इसके पीछे यहां के एक बड़े माफिया को भी आड़े हाथ लेते हुए कहा कि जब यहां से विधानसभा में माफिया पहुंचेगा तो ठेकेदार काम छोड़कर भागेंगे। इस पर अब सोचने की जरुरत है। उन्होंने कहा कि 2019 तक रेलवे के ज्यादातर अधूरे काम पूरे हो जायेंगे। इसके लिए कार्य तेजी से हो रहा है। इसमें कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जायेगी। 

 रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि रेलवे लाइन का विद्युतीकरण का कार्य प्राथमिकता के आधार पर किया जा रहा है। गोरखपुर-कप्तानगंज एवं कप्तानगंज-पनिहवा रेल लाइन पर विद्युतीकरण पूरा हो चुका है। 14 जुलाई को वाराणसी-गाजीपुर सिटी-बलिया रेलखण्ड पर विद्युतीकरण का लोकार्पण किया गया। कहा कि प्रदेश में चार वर्षों में 410 किमी नई रेल लाइन का निर्माण, 576 किमी रेल पथ का दोहरीकरण तथा 2156 किमी रेल खण्ड का विद्युतीकरण किया गया था।

मऊ जंक्शन ए श्रेणी का महत्वपूर्ण स्टेशन 
मऊ। रेल राज्य मंत्री ने पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल पर औडि़हार-भटनी रेल लाइन रेल खण्ड पर स्थित मऊ जंक्शन को ए श्रेणी का स्टेशन बताया। कहा कि इस स्टेशन पर प्रतिदिन औसतन 42 गाडि़यों का ठहराव होता है। यात्रियों की सुविधाओं के अनुरुप यहां पर वेटिंग हाल, वेटिंग रूम, रिफ्रेश रूम, एटीएम व फूड प्लाजा जैसी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध हैं। 2600 वर्ग मीटर के स्टेशन सर्कुलेटिंग एरिया को आकर्षक रूप में विकसित किया गया है। प्रकाश के लिए हाई मास्ट टावर की भी व्यवस्था की गयी है। 

चार प्लेटफार्मों पर यात्रियों के लिए सुविधा उपलब्ध 
मऊ। मऊ जंक्शन का बखान करते हुए श्री सिन्हा ने कहा कि स्टेशन पर चार प्लेटफार्म हैं। प्रत्येक प्लेटफार्म पर यात्रियों के बैठने के लिए 1137 बेंच, पानी पीने के लिए 96 नल व चार वाटर कूल सहित 114 पंखों सहित आवश्यक सुविधा मुहैया करायी गयी है। एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर आने जाने के लिए दो पैदल पुल की सुविधा उपलब्ध है। वहीं यात्रियों की सुविधा के लिए स्वचालित सीढ़ी भी लगायी गयी है। दो लिफ्ट की भी व्यवस्था शीघ्र करायी जायेगी। 

बाल निकेतन पर ब्रिज का निर्माण शीघ्र 
मऊ। बाल निकेतन रेलवे क्रासिंग पर शीघ्र ही अंडर ब्रिज और ओवर ब्रिज की मांग पर कहा कि यहां पर तमाम प्रकार के लोगों के मकान आ रहे हैं जो अतिक्रमण की जद में हैं। इसके लिए मऊ के जिलाधिकारी को शीघ्र अतिक्रमण हटाने के लिए कहा गया है। जब तक अतिक्रमण हटाकर जमीन मुक्त नहीं करायी जायेगी, तब तक ब्रिज की शुरुआत नहीं हो सकेगी। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि इस कार्य के लिए वे प्रशासन व रेलवे का सहयोग करें। 

मऊ से शाम 7.45 पर चलेगी ट्रेन
मऊ। नई ट्रेन बुधवार और शुक्रवार को मऊ से शाम 7.45 पर चलेगी और अगले दिन सुबह 7.20 पर लखनऊ पहुंचेगी। मऊ से चलने के बाद 8.05 पर औडिहार, 10.40 पर जौनपुर, 12.40 पर सुल्तानपुर, 2.10 पर फैजाबाद, 5.20 पर बाराबंकी पहुंचेगी। मंगलवार और गुरुवार को यह ट्रेन लखनऊ से शाम रात 8:25 पर खुलकर 9:47 पर बाराबंकी, 12:50 पर फैजाबाद, 02:45 पर सुल्तानपुर, 05:35 पर जौनपुर, 06:37 पर औडि़हार सुबह 07:12 पर जखनियां और 08:30 पर मऊ पहुंचेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें