ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीवाराणसी के हृदय स्थल सिगरा में 32 घंटे से ज्यादा बिजली गुल, फाल्ट खोजने में गुजर गए 24 घंटे

वाराणसी के हृदय स्थल सिगरा में 32 घंटे से ज्यादा बिजली गुल, फाल्ट खोजने में गुजर गए 24 घंटे

वाराणसी के हृदय स्थल सिगरा क्षेत्र का बड़ा इलाका भीषण गर्मी में 32 घंटे से ज्यादा बिजली संकट से जूझता रहा। केबिल में फाल्ट के कारण शनिवार दोपहर आपूर्ति ठप हो गई। रविवार दोपहर तक बिजली विभाग...

वाराणसी के हृदय स्थल सिगरा में 32 घंटे से ज्यादा बिजली गुल, फाल्ट खोजने में गुजर गए 24 घंटे
कार्यालय संवाददाता,वाराणसीSun, 16 Jun 2019 09:40 PM
ऐप पर पढ़ें

वाराणसी के हृदय स्थल सिगरा क्षेत्र का बड़ा इलाका भीषण गर्मी में 32 घंटे से ज्यादा बिजली संकट से जूझता रहा। केबिल में फाल्ट के कारण शनिवार दोपहर आपूर्ति ठप हो गई। रविवार दोपहर तक बिजली विभाग के अधिकारी फाल्ट ही खोजते रहे। इसके बाद मरम्मत शुरू हुई। मरम्मत शुरू होने के घंटों बाद भी आपूर्ति शुरू नहीं हो सकी थी। अधिकारी देर रात तक आपूर्ति बहाल होने का आश्वासन देते रहे। 

बताया जाता है कि कैंट रेलवे स्टेशन के पीछे खरबूजा शरीफ के पास एयरफोर्स की ओर से खुदाई कराई जा रही है। शनिवार दोपहर करीब डेढ़ बजे जेसीबी से खुदाई के दौरान 132 केवी कैंट से सिगरा-1 उपकेंद्र जाने वाले 33केवी के दो केबल क्षतिग्रस्त हो गये। अधीक्षण अभियंता डीकेडी द्विवेदी के मुताबिक क्षतिग्रस्त केबल से ही आपूर्ति हो रही थी। इसी बीच लाइन पर पेड़ की डाल गिर गई। इससे क्षतिग्रस्त केबल पर अधिक करंट पैदा हुआ और शार्टसर्किट से केबल पंक्चर हो गया। 

इससे सिगरा के शास्त्रीनगर, बादशाहबाग कॉलोनी, अन्नपूर्णानगर कॉलोनी, अमर नगर, निराला नगर, गांधीनगर, लल्लापुरा समेत आसपास के इलाकों में बिजली गुल हो गई। केबल टूटने से आपूर्ति रुकने की जानकारी दोपहर बाद हो सकी। शनिवार दोपहर बाद से पूरी रात फाल्ट खोजा जाता रहा। 24 घंटे बाद रविवार दोपहर में फाल्ट का पता चला। इसके बाद इसकी मरम्मत शुरू हुई। बिजली कटने से क्षेत्र के लोगों ने रात जागकर बिताई। लोगों के इन्वर्टर भी जवाद दे गए। सुबह पानी भी नहीं मिला। 

सोनिया में पांच घंटे कटौती, चौकाघाट भी प्रभावित
वाराणसी। सोनिया क्षेत्र में फाल्ट की वजह से करीब पांच घंटे बिजली गुल रही। क्षेत्र के उपभोक्ता संजय यादव ने बताया कि दोपहर एक बजे की कटी बिजली शाम सात बजे आई। इस दौरान पानी के लिए भी जूझना पड़ा। भीषण गर्मी में लोग उमस से परेशान रहे। उधर चौकाघाट क्षेत्र में भी दोपहर में डेढ़ घंटे की कटौती की गई। इससे हुकुलगंज, सांस्कृतिक संकुल, तेलियाबाग, जगतगंज इलाके प्रभावित रहे। 

आंधी से कई इलाकों में कटी बिजली
वाराणसी। आंधी के कारण रविवार शाम शहर के कई इलाकों में बिजली गुल रही। कई क्षेत्रों की बिजली एहतियातन काट दी गई तो ट्रिपिंग से भी आपूर्ति प्रभावित हुई। चौकाघाट, तेलियाबाग, जगतगंज, सारनाथ, पांडेयपुर, पहड़िया क्षेत्र में आधे से पौन घंटे तक बिजली नहीं रही। उधर लंका, मंडुवाडीह, लहरतारा क्षेत्र में भी कटौती की गई। लहरतारा क्षेत्र में दिन में भी करीब दो घंटे बिजली गुल रही। 

अलर्ट : आज इन इलाकों में कटौती
वाराणसी। सड़क चौड़ीकरण के लिए लाइन व पोल शिफ्ट किया जाना है। इसके लिए सोमवार को करौंदी उपकेंद्र के चितईपुर फीडर से सुबह 7 से 11 बजे तक बिजली काटी जायेगी। उधर कोइलहवा उपकेंद्र के नार्मल स्कूल फीडर और पांडेयपुर उपकेंद्र के अर्दली बाजार फीडर की बिजली सुबह नौ से दोपहर 1 बजे तक काटी जायेगी। तरना उपकेंद्र से शिवपुर फीडर की बिजली दोपहर तीन से पांच बजे तक और कज्जाकपुरा उपकेंद्र से जैतपुरा फीडर की बिजली सुबह 11 से दोपहर 1 बजे तक काटी जायेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें