ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीसमाज में सर्वोच्च स्थान रखता है चिकित्सक का पेशा

समाज में सर्वोच्च स्थान रखता है चिकित्सक का पेशा

बीएचयू के चांसलर जस्टिस गिरिधर मालवीय ने कहा है कि चिकित्सक का पेशा समाज में सर्वोच्च स्थान रखता है। इसलिए चिकित्सक को समाज के कल्याण के लिए हमेशा जागरूक रहना...

समाज में सर्वोच्च स्थान रखता है चिकित्सक का पेशा
हिन्दुस्तान टीम,वाराणसीSat, 30 Mar 2019 07:23 PM
ऐप पर पढ़ें

बीएचयू के चांसलर जस्टिस गिरिधर मालवीय ने कहा है कि चिकित्सक का पेशा समाज में सर्वोच्च स्थान रखता है। इसलिए चिकित्सक को समाज कल्याण के लिए हमेशा जागरूक रहना चाहिए। जस्टिस मालवीय शनिवार को बीएचयू के चिकित्सा विज्ञान संस्थान के 59वें वार्षिक दिवस समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे।

विशिष्ट अतिथि और आईएमएस, नई दिल्ली के प्रोफेसर पद्मश्री निखिल टंडन ने कहा, इस संस्थान से जुड़े हर व्यक्ति का दायित्व है कि वह इसे नई ऊंचाई तक ले जाने के लिए अपनी जिम्मेदारी का पूरी तरह निर्वहन करे। उन्होंने कहा कि आज युग में एकेडमिक, मरीज एवं रिसर्च के बीच सामंजस्य बैठाने की आवश्यकता है। कुलपति प्रो. राकेश भटनागर ने चिकित्सा विज्ञान संस्थान को विश्वविद्यालय का अहम हिस्सा बताया।

एक साल में 16.5 लाख मरीज देखे गए

प्रो. अशोक कुमार ने वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए बताया कि इस समय चिकित्सा विज्ञान संस्थान की रैकिंग 6वीं है। यहां इस समय 1585 बेड मरीजों के लिए उपलब्ध हैं । विगत वर्ष कुल ओपीडी की संख्या 16.5 लाख रही जिनमें 24 लाख जांच एवं 53 हजार एडमिशन के अलावा 31 हजार आपरेशन किये गये। ट्रामा सेन्टर में भी 1.7लाख मरीज ओपीडी में आए जबकि 8545 आपरेशन किये गये।

सेवानिवृत्त शिक्षकों और कर्मचारियों का सम्मान

प्रो. वीके शुक्ल की उपस्थिति एवं प्रो. टीपी चतुर्वेदी के संयोजन में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि ने सेवानिवृत्त अध्यापकों एवं कर्मचारियों का सम्मान किया। संस्थान के चिकित्सकों और विद्यार्थियों को उनके विशेष कार्यों के लिए प्रोफिसिएन्सी सर्टिफिकेट एवं पुरस्कार दिए गए। विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। प्रो. नीलम मित्तल और प्रो. एसके माथुर ने अतिथियों का स्वागत किया। प्रो. टीपी चतुर्वेदी ने धन्यवाद दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें