ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीपूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के एमडी निलंबित

पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के एमडी निलंबित

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का शुक्रवार को यहां कड़ा तेवर दिखा। समीक्षा बैठक में न पहुंचने पर पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक डॉ. सरोज...

पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के एमडी निलंबित
हिन्दुस्तान टीम,वाराणसीSat, 19 Jun 2021 03:30 AM
ऐप पर पढ़ें

वाराणसी। वरिष्ठ संवाददाता

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का शुक्रवार को यहां कड़ा तेवर दिखा। समीक्षा बैठक में न पहुंचने पर पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक डॉ. सरोज कुमार को निलंबित करने का आदेश दिया। वहीं, जल निगम के मुख्य अभियंता को अंतिम चेतावनी देते हुए कहा कि नियत समय पर काम पूरे नहीं हुए तो अगली बैठक में अपना निलंबन तय समझें। एक दिवसीय दौरे पर पहुंचे मुख्यमंत्री देर शाम सर्किट हाउस में कोरोना की तीसरी लहर से निबटने की तैयारियों, विकास कार्यों और कानून-व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे।

उन्होंने अफसरों से कहा कि कोरोना का विकास व अर्थव्यवस्था, दोनों पर असर पड़ा है। अब अर्थव्यवस्था को सुधारने का समय है। इसके लिए विकास कार्यों में तेजी लायी जाय। अधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी कार्यों का भौतिक सत्यापन करें और जवाबदेही भी तय हो। उन्होंने कहा कि काशी में कार्य करना सौभाग्य की बात है। प्रशासन को निर्देश दिया कि जनप्रतिनिधियों से हर सप्ताह संवाद बनाएं। नगर निगम प्रोजेक्ट बनाते समय जनप्रतिनिधियों का सहयोग ले

कोरोना की तीसरी लहर की तैयारियों की समीक्षा करते हुए सीएम ने कहा कि दूसरी लहर में प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग, स्वयंसेवी संगठनों, जनप्रतिनिधियों ने मिलकर अच्छा काम किया है। चेताया भी कि कोरोना कमजोर हुआ है, समाप्त नहीं हुआ है। बरसात में काला जार, मलेरिया डेंगू से सतर्क रहना है। तीसरी लहर के मद्देनजर सतर्कता से काम करना पड़ेगा। सीएम ने कहा कि ‘हर घर नल योजना से सभी आंगनबाड़ी व प्राइमरी स्कूल को कवर करें। ग्रामीण सामुदायिक शौचालय के केयरटेकर को समय से 6000 मासिक मानदेय भुगतान करें। बैठक में जनप्रतिनिधियों ने भी सुझाव रखे।

असि और वरुणा के संबंध में लें कड़े निर्णय

मुख्यमंत्री ने कहा कि वाराणसी की पहचान वरुणा व अस्सी से है। इन्हें व्यवस्थित व संरक्षित करने के लिए कड़े निर्णय लिए जाएं। अस्सी में भी चैनेलाइजेशन का कार्य हो। गंगा, वरुणा व अस्सी में गंदे नालों का मलजल नहीं गिरना चाहिए। कहा कि सरकारी अस्पतालों, सीएचसी व पीएचसी में उपलब्ध कराए गए उपकरणों के संचालन व रखरखाव की प्रभारियों को जिम्मेदारी दें। बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना दीपावली तक चलेगी। कोटेदार की दुकानों पर एक साथ भीड़ न जुटे। ई पास मशीन से खाद्यान्न वितरण किया जाए।

बच्चों में 24 जून सेबंटेगी मेडिसिन किट

सीएम योगी ने कहा कि इस समय प्रदेश में रोज चार लाख से अधिक टीकाकरण हो रहा है। 21 जून से छह लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन लगेगी। जुलाई से हर दिन 10 से 12 लाख डोज लगेगी। अधिकारियों से कहा कि वैक्सीनेशन का काम तीन गुना बढ़ेगा। इसकी पहले से प्लानिंग कर लें। कहा कि तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए बच्चों के लिए मेडिसिन किट का वितरण 24 जून से प्रारम्भ कर दें। सीएम ने निगरानी समितियों को सराहते हुए कहा कि दवा वितरण में सहयोग लें। कोरोना से मृत माता-पिता के बच्चों को बाल सेवा योजना का लाभ दिलाएं। नॉन कोविड से मरे व्यक्तियों के बच्चों के लिए केंद्र की 2000 प्रति माह की योजना भी है। निराश्रितों को महिला पेंशन, अन्नपूर्णा राशन कार्ड, आवास सुविधा, आरोग्य योजना से जोड़ें।

18 से 44 वर्ष के बीच दो लाख युवाओं को टीका

डीएम ने बताया कि किसान सम्मान निधि में 338.45 करोड़ रुपये किसानों के खातों में भेजे जा चुके हैं। कोरोना पॉजिटिविटी रेट 0.6 फ़ीसदी पर आ गया है जबकि रिकवरी 98 फीसदी से अधिक है। मृत्यु दर 0.8 फीसदी है। दूसरी लहर में 1.86 लाख मेडिसिन किट वितरित की गई। 14 ऑक्सीजन प्लांट सरकारी अस्पतालों में स्थापित हो रहे हैं। सभी 10 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर ऑक्सीजन प्लांट 30 जुलाई तक लग जाएंगे। जिला मुख्यालय के अस्पतालों के अतिरिक्त ग्रामीण सीएचसी में भी बच्चों के लिए बेड आरक्षित रहेंगे। जनपद में पौने सात लाख लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है। 18 प्लस के दो लाख युवाओं को टीका लग चुका है। आईजी एसके भगत ने बताया कि बनारस सर्किल में माफियाओं पर कार्रवाई करते हुए 410 करोड़ की संपत्ति जब्त व ध्वस्त की गई। 393 शराब माफियाओं से 22 करोड़ रुपये जब्त हुए हैं।

बैठक में मौजूदगी

मंत्री डॉ. नीलकंठ तिवारी व रवींद्र जायसवाल, महापौर मृदुला जायसवाल, सुनील ओझा, विधायक सौरभ श्रीवास्तव, विधायक सुरेंद्र नारायण सिंह, एमएलसी अशोक धवन के अलावा एडीजी, पुलिस कमिश्नर, कमिश्नर दीपक अग्रवाल, डीएम कौशलराज शर्मा सहित विभागीय एवं कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारी मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें