DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  वाराणसी  ›  कई जनप्रतिनिधियों को शपथ ग्रहण की सूचना तक नहीं

वाराणसी कई जनप्रतिनिधियों को शपथ ग्रहण की सूचना तक नहीं

हिन्दुस्तान टीम,वाराणसीPublished By: Newswrap
Tue, 25 May 2021 03:20 AM
 कई जनप्रतिनिधियों को शपथ ग्रहण की सूचना तक नहीं

वाराणसी। हिन्दुस्तान टीम

पंचायत चुनाव में जीते 353 प्रधानों व ग्राम पंचायत सदस्यों को मंगलवार को शपथ दिलायी जाएगी। पंचायत भवनों या प्राथमिक विद्यालयों में यह आयोजन होगा। हालांकि कोविड प्रोटोकॉल के चलते केवल जनप्रतिनिधियों को ही मौजूद होना है और वीडियो क्रांफ्रेसिंग से अधिकारी शपथ दिलाएंगे। फिर भी कई ग्राम पंचायतों में शपथ वाले स्थलों पर सोमवार को कोई तैयारी नहीं दिखी। कई जगह गंदगी पसरी है तो कुछ जर्जर हालत में हैं। कई पंचायतों में अधिकारियों ने बैठक की वहीं कई जनप्रतिनिधियों को तो प्रशासन से इस बारे में जानकारी भी नहीं दी है।

सारनाथ क्षेत्र में छाहीं पंचायत भवन खस्ताहाल है। पंचायत भवन पर लोग कपड़े सुखा रहे हैं। सथवां स्थित पंचायत भवन नया बना है, लेकिन शपथ ग्रहण समारोह को लेकर प्रशासन की ओर से कोई तैयारी नहीं है। नव निर्वाचित ग्राम प्रधान बिंदु सिंह ने बताया कि शपथ ग्रहण कहां होना है इसकी कोई जानकारी नहीं है। प्रधान प्रतिनिधि बृजेश सिंह ने बताया कि शपथ ग्रहण के बारे में अभी भी कोई भी सूचना नहीं है।

सेवापुरी में 87 ग्राम पंचायतों में से 40 ग्राम में ही प्रधानों व सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी। पंचायत भवन में बीडीओ दिवाकर सिंह व एडीओ पंचायत रमेश दुबे वर्चुअल माध्यम से शपथ दिलाएंगे। ब्लॉक में 21 ग्राम सचिव हैं। काशी विद्यापीठ ब्लॉक में 39 ग्राम सभाओं में पंचायत भवनों व प्राथमिक विद्यालयों पर शपथ दिलायी जाएगी। बीडीओ रामकृपाल द्विवेदी ने बताया कि 27 ग्राम सभाओं में ग्राम पंचायत का गठन न होने के कारण शपथ नहीं हो पायेगा। ग्राम पंचायत सुरही, बनकट, उचगांव सहित 12 ग्राम पंचायतों में शपथ ग्रहण होगा।

पिंडरा ब्लॉक में 52 ग्राम पंचायत सदस्यों व प्रधानों को शपथ दिलाई जाएगी। इसी के साथ उस गांव व वार्ड के बीडीसी के 138 सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी। शपथ ग्रहण के लिए पंचायत भवन व प्राथमिक विद्यालय को चिन्हित किया गया है। एडीओ पंचायत सीताराम ने बताया कि सुबह 10 बजे से 26 ग्राम पंचायतों में सेक्रेटरी वर्चुअल शपथ दिलाएंगे और दोपहर 12 बजे से 26 लेखपाल शपथ दिलाएंगे। इसके लिए सभी को लैपटॉप उपलब्ध कराया गया है।

नैपुरा के प्रधान कल्लू यादव, रमना प्रधानपति अमित पटेल ने बताया कि शपथ ग्रहण कराने के लिए सचिव सफाईकर्मियों के साथ पहुंचे। लेकिन बिना पूरी सफाई किये ही सभी लौट गये। जबकि सरायडंगरी, तारापुर और टिकरी के ग्राम प्रधानों ने बताया कि शपथ ग्रहण कराने की तैयारी देर शाम तक हो गई है।

बड़ागांव में 46 प्रधान शपथ लेंगे। एसडीएम पिंडरा जयप्रकाश ने ब्लॉक सभागार में लेखपाल व सचिवों की बैठक कर उन्हें दिशानिर्देश दिये। बीडीओ ने बताया कि ब्लॉक के स्कूल व पंचायत भवन पर लैपटॉप के साथ सचिव या लेखपाल मौजूद रहेंगे। उधर गुड़िया, बिहड़ा, ठठरा, चित्रसेनपुर सहित आसपास के गांवों में कोई भी तैयारी विद्यालय या पंचायत भवन पर नहीं दिखी। अाराजी लाइन के 46 गावों में सदस्यों के कोरम के अभाव में शपथ ग्रहण नहीं हो पाएगा। हरहुआ में ग्राम पंचायत भटौली, दासेपुर, चक्का समेत अन्य में शपथ दिलाई जाएगी। चोलापुर में केवल 49 प्रधान ही शपथ लेंगे। एडीओ पंचायत प्रमोद पाठक ने शपथ ग्रहण की सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। हालांकि कुछ स्थानों पर आला अधिकारी पहुंचे। संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक हुई और जिम्मेदारी तय की गई।

संबंधित खबरें