ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीमंडलीय अस्पताल होगा पेपरलेस, रिपोर्ट रखने का नहीं होगा झमेला

मंडलीय अस्पताल होगा पेपरलेस, रिपोर्ट रखने का नहीं होगा झमेला

कबीरचौरा स्थित मंडलीय अस्पताल को पेपरलेस किया जाएगा।अपर मुख्य सचिव ने मंडलीय अस्पताल के एसआईसी से इसका प्रस्ताव बनाकर भेजने को कहा...

मंडलीय अस्पताल होगा पेपरलेस, रिपोर्ट रखने का नहीं होगा झमेला
हिन्दुस्तान टीम,वाराणसीTue, 09 Mar 2021 03:11 AM
ऐप पर पढ़ें

वाराणसी। मोदस्सिर खान

कबीरचौरा स्थित मंडलीय अस्पताल को पेपरलेस किया जाएगा। मरीजों को रिपोर्ट, डॉक्टर की पर्ची रखने की जरूरत नहीं होगी। डॉक्टर ओपीडी की पर्ची के बार कोड से मरीज के बारे में जानकारी ले सकेंगे। अपर मुख्य सचिव ने मंडलीय अस्पताल के एसआईसी से इसका प्रस्ताव बनाकर भेजने को कहा है।

मंडलीय अस्पताल में प्रतिदिन करीब 1500 से 1800 मरीज इलाज कराने आते हैं। ओपीडी की पर्ची कटाने के लिए लंबी लाइन लगानी पड़ती है। इलाज के लिए ओपीडी की पर्ची, विभिन्न जांच रिपोर्ट सुरक्षित रखनी पड़ती है। कई बार लोगों से जांच रिपोर्ट खो जाती है। तब डॉक्टरों को भी काफी परेशानी होती है। अस्पताल प्रबंधन पेपरलेस व्यवस्था के लिए प्रस्ताव तैयार कर रहा है। इस व्यवस्था के तहत रजिस्ट्रेशन, दवाओं, जांच, जांच रिपोर्ट आदि के लिए कागजों का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा। मरीज के नाम और रजिस्ट्रेशन नंबर के आधार पर पर्चा काउंटर से लेकर पैथोलॉजी और ओपीडी तक हर जगह मरीज की जानकारी ऑनलाइन रहेगी।

मरीज जैसे ही डाक्टर के पास पहुंचेगा, डाक्टर उसका ऑनलाइन विवरण देखकर दवाओं और जांच से जुड़ी सलाह उस पर अंकित कर देगा। इसके साथ ही वार्डों में ड्यूटी पर मौजूद स्वास्थ्य कर्मचारी या चिकित्सक एक क्लिक से भर्ती मरीज का पूरा ब्योरा जान सकेंगे। उसे कौन-कौन सी दवाएं दी गईं और डॉक्टर ने क्या निर्देश दिए, ऑनलाइन देखा जा सकेगा। नई व्यवस्था में मरीज को डिस्चार्ज लेटर के लिए भी इंतजार नहीं करना होगा। ओपीडी रजिस्ट्रेशन, इंडोर आपस में ऑनलाइन जुड़ जाने से एक क्लिक पर ही डिस्चार्ज लेटर तैयार हो जाएगा।

मंडलीय अस्पताल एक नजर में

अस्पताल में कुल 286 बेड हैं।

अस्पताल में 50 डॉक्टर उपलब्ध हैं।

30 बेड इमरजेंसी के लिए हैं।

कोट...

मंडलीय अस्पताल को पेपरलेस करने की तैयारी की जा रही है। प्रस्ताव मांगा गया है। इसे तैयार किया जा रहा है। इससे मरीजों को डॉक्यूमेंट रखने की झंझट से निजात मिल जाएगी।

डॉ. प्रसन्न कुमार, एसआईसी मंडलीय अस्पताल

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें