ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीगंगा की लहरों पर निकाली मानस यात्रा

गंगा की लहरों पर निकाली मानस यात्रा

तारापुर छित्तूपुर लंका स्थित वेद मंदिर में चल रहे 12 वर्षीय अखंड रामचरितमानस पाठ के 6 वर्ष पूर्ण होने पर गुरुवार को मानस गंगा यात्रा निकाली गई। वैदिक एजुकेशनल रिसर्च सोसाइटी की ओर से अस्सी घाट से...

गंगा की लहरों पर निकाली मानस यात्रा
हिन्दुस्तान टीम,वाराणसीThu, 14 Feb 2019 10:07 PM
ऐप पर पढ़ें

तारापुर छित्तूपुर लंका स्थित वेद मंदिर में चल रहे 12 वर्षीय अखंड रामचरितमानस पाठ के 6 वर्ष पूर्ण होने पर गुरुवार को मानस गंगा यात्रा निकाली गई। वैदिक एजुकेशनल रिसर्च सोसाइटी की ओर से अस्सी घाट से बजड़े पर निकाली गई काशी गंगा मानस यात्रा में शामिल 51 वैदिक ब्राह्मण सुंदरकांड का संगीतमय पाठ अस्सी से राजघाट तक करते रहे।

प्रो. उमा कांत चतुर्वेदी एवं बाल व्यास वेद प्रकाश शर्मा के संयुक्त आचार्यत्व में पाठ का समापन राजघाट पर हुआ। इस मध्य दशाश्वमेध तीर्थ क्षेत्र में प्रवेश करने पर माता गंगा का विशेष पूजन भी किया गया। इससे पूर्व समाज के विभिन्न क्षेत्रों में विशिष्ट योगदान करने वालों को उद्घाटन समारोह में सम्मानित भी किया गया। इनमें जल संरक्षण के क्षेत्र में रामयश मिश्र, साहित्य के क्षेत्र में कवि नागेश पांडेय शांडिल्य, साहित्यकार डा. जयप्रकाश मिश्र, योग के क्षेत्र में विनय कुमार मिश्र शामिल थे। यात्रा का शुभारंभ मुख्य अतिथि प्राचीन बनकटी हनुमान मंदिर के महंत गया प्रसाद मिश्र, विशिष्ट अतिथि पं. चंद्रमौली उपाध्याय, प्रो. रामजीवन मिश्र एवं प्रसून कुमार मिश्र ने संयुक्त रूप से किया। बजड़े पर हुए उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता वैदिक एजुकेशनल सोसायटी के निदेशक पं. शिव पूजन चतुर्वेदी ने की। काशी गंगा मानस यात्रा में जर्मनी के ज्योतिषविद नरवट वायस, जूलिया ने भी पूजन अर्चन में सक्रिय रूप से हिस्सा लिया। संचालन पं. मदन मोहन ने किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें