ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीचेता प्रशासन, जांच में कम मिली गैस, चार एजेंसियों का कटा चालान

चेता प्रशासन, जांच में कम मिली गैस, चार एजेंसियों का कटा चालान

सिलेंडर से गैस निकालने की शिकायत पर सोमवार को बाट-माप विभाग की टीम ने अर्दली बाजार, भोजूबीर और कचहरी इलाके में अभियान चलाकर चेकिंग की। सिलेंडरों में मानक से तीन किलो कम गैस मिलने पर उसे जब्त करके...

चेता प्रशासन, जांच में कम मिली गैस, चार एजेंसियों का कटा चालान
वाराणसी। कार्यालय संवाददाताTue, 13 Feb 2018 04:17 PM
ऐप पर पढ़ें

सिलेंडर से गैस निकालने की शिकायत पर सोमवार को बाट-माप विभाग की टीम ने अर्दली बाजार, भोजूबीर और कचहरी इलाके में अभियान चलाकर चेकिंग की। सिलेंडरों में मानक से तीन किलो कम गैस मिलने पर उसे जब्त करके संबंधित एजेंसियों का चालान काटा गया। इनमें वैष्णव, हनुमान, वाराणसी और राजश्री गैस एजेंसी शामिल हैं। इन चारों एजेंसियों के संचालकों को घटतौली पर निगरानी करने को कहा है। कई ट्राली वालों की तौल मशीन भी ठीक नहीं होने पर जब्त की गई।

विधिक माप विज्ञान विभाग के सहायक नियंत्रक मुकेश कुमार ने बताया कि विभाग की टीमें  सिलेंडरों में घटतौली की जांच कर रही हैं। विभाग को इसकी शिकायतें मिली हैं। इस वित्तीय वर्ष में घटतौली के मामले में 80 चालान हुए हैं और नौ लाख रुपये जुर्माना वसूला गया है। आगे भी जांच जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि घटतौली के लिये एजेंसियां जिम्मेदार हैं। वह अपने ट्रॉलीमैन, गोदाम स्टाफ या अन्य कर्मचारियों पर निगरानी रखें। 

हिन्दुस्तान की मुहिम का असर 
सिलेंडर से गैस निकालने की शिकायत पर आपके अपने अखबार हिन्दुस्तान ने मुहिम चलाई है। उपभोक्ता कार्यालय में फोन करके ट्रालीमैनों के निर्धारित शुल्क से ज्यादा रुपये लेने और सिलेंडर में गैस की कमी की शिकायत कर रहे हैं। लोगों ने यह भी बताया कि ट्रालीमैन उनके सामने सिलेंडर का वजन नहीं करते और संबंधित एजेंसी में शिकायत करने पर कार्रवाई नहीं होती।

होम डिलीवरी भी नहीं करते और वसूलते हैं ज्यादा रुपये 
महादेव एजेंसी की ग्राहक मधईपुर निवासी रमेश लाल श्रीवास्तव ने सोमवार को हिन्दुस्तान कार्यालय में फोन करके बताया कि एजेंसी पर सुबह चार से पांच बजे के बीच गैस मिलती है और ऊपर से 40 रुपया भी लेते हैं। गैस तौल कर नहीं मिलती है। साईं इण्डेन के ग्राहक चौबेपुर निवासी सुनील गुप्ता ने बताया कि घर पर डिलीवरी नहीं होती। गोदाम से लाते हैं फिर भी 60 रुपया अधिक लेते हैं। 

महादेव एजेंसी के ग्राहक सिकंदरपुर निवासी अरुण कुमार ने बताया कि आटा चक्की पर तौलवाया तो सिलेंडर में चार किलो गैस कम निकली। ट्रॉलीवाले ने 850 रुपये लिये और उसके पास तौल मशीन भी नहीं थी। सैगल एजेंसी के ग्राहक खालिसपुर निवासी शाहिद जमाल ने बताया कि गैस कम थी तो वापस कर दिया। ट्रॉलीवाला बोला कांटा लेकर आते हैं लेकिन नहीं आया, पर डिलीवरी का मैसेज आ गया। अब एजेंसी वाले नहीं सुन रहे हैं। 

हनुमान एजेंसी के ग्राहक जैतपुरा निवासी बच्चेलाल जायसवाल ने बताया कि शुक्रवार को गैस आयी तो दो किलो गैस कम थी, दूसरी बार डेढ़ किलो कम के कारण मना किया तीसरी बार लाया तो भी कम थी। अबतक गैस की डिलीवरी नहीं हुई है और पड़ोसी से मांगकर काम चलाना पड़ रहा है। साईं इण्डेन की ग्राहक मेनका ने बताया कि एक हफ्ते पहले गैस आयी थी, लीक होने के कारण डर लग रहा है। लेकिन एजेंसी पर कई बार शिकायतके बाद भी कोई लेने नहीं आ रहा है। घर में छोटे बच्चे हैं और कोई बड़ा नहीं है जिससे सिलेंडर वापस करवा सकें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें