ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीज्योतिषपीठ प्रकरण: अब संस्कृत विश्वविद्यालयों को भी पत्र भेजने की तैयारी

ज्योतिषपीठ प्रकरण: अब संस्कृत विश्वविद्यालयों को भी पत्र भेजने की तैयारी

ज्योतिष पीठ के नए शंकराचार्य की खोज जारी है। हाईकोर्ट की ओर से अधिकृत संस्था भारतधर्म महामंडल देशभर के विद्वानों से शंकराचार्य के लिए अनुशंसा मांग रहा है। इसी क्रम में देशभर के संस्कृत...

ज्योतिषपीठ प्रकरण:  अब संस्कृत विश्वविद्यालयों को भी पत्र भेजने की तैयारी
वाराणसी। निज संवाददाताFri, 24 Nov 2017 05:03 PM
ऐप पर पढ़ें

ज्योतिष पीठ के नए शंकराचार्य की खोज जारी है। हाईकोर्ट की ओर से अधिकृत संस्था भारतधर्म महामंडल देशभर के विद्वानों से शंकराचार्य के लिए अनुशंसा मांग रहा है। इसी क्रम में देशभर के संस्कृत विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को भी इस हफ्ते पत्र भेज दिया जाएगा। वहीं महामंडल के पास कुछ और नाम आए  हैं। उधर जबलपुर में प्रतिनिधियों से मुलाकात में द्वारका शारदा पीठ के शंकराचार्य जगद्गुरु स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने नए शंकराचार्य का चयन सर्वानुमति से करने को कहा है। 

हाईकोर्ट के निर्देश के अनुसार ज्योतिषपीठ के नए शंकराचार्य के चयन के लिए अब करीब एक माह का ही समय बचा है जबकि भारतधर्म महामंडल के पास कुछ ही नाम आए हैं। महामंडल देशभर के विद्वानों से पत्र आदि माध्यमों से संपर्क में लगा है ताकि योग्य नाम की अनुशंसा मिल सके। योग्य नाम आने में हो रहे विलंब को देखते हुए महामंडल ने हाईकोर्ट से शंकराचार्य के चयन के लिए और समय की मांग की है। महामंडल के सहायक मंत्री भाल शास्त्री ने बताया कि देश के संस्कृत विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के लिए पत्र तैयार कर दिया गया है। शुक्रवार को भेज दिया जाएगा। उनसे भी शंकराचार्य के नाम के लिए अनुशंसा मांगी जाएगी। ऐसे करीब 15 विश्वविद्यालय हैं। वहीं मठों को संचालित करने वाली संस्था जैसे श्रीविद्या मठ, मुमुक्षु भवन आदि को भी पत्र भेजा जा रहा है। सौ से अधिक राष्ट्रपति व पद्म सम्मान प्राप्त विद्वानों को पहले ही भेजा जा चुका है। उन्होंने बताया कि महामंडल के पास वैसे दर्जन भर से अधिक नाम आए हैं। लेकिन पत्र के जरिये सिर्फ एक ही नाम आया है। राजस्थान के जयपुर से शंकराचार्य के लिए देवर्षि कलानाथ शास्त्री का नाम आया है। वहीं के दो संस्कृत के विद्वान प्रो. हरिराम आचार्य एवं प्रो. दयानंद भार्गव ने अनुशंसा भेजने की अनुमति मांगी है। 

कौंसिल की बैठक सात को 
श्री भारतधर्म महामंडल की ऑल इंडिया कौंसिल की बैठक सात दिसम्बर को होगी। चीफ सेक्रेटरी प्यारे सिंह ने बताया कि बैठक सात दिसम्बर को शाम चार बजे से महामंडल सभाकक्ष में होगी। इसका एजेंडा जारी कर दिया गया है। इसमें शामिल होने के लिए सदस्यों को पत्र भेज दिया गया है। 

खंगाली जा रही है नागरी प्रचारिणी सभा की लाइब्रेरी
मठाम्नाय महानुशासनम् की प्रति प्राप्त करने के लिए नागरी प्रचारिणी सभा की लाइब्रेरी खंगाली जा रही है। बहुत संभव है कि प्रचारिणी सभा की लाइब्रेरी में उसकी प्रति मिल जाए। श्री भारतधर्म महामंडल के चीफ सेक्रेटरी प्यारे सिंह ने बताया कि मठाम्नाय के अध्ययन के लिए जो पुस्तक शृंगेरी पीठ से प्राप्त हुई है उसका नाम ‘शंकराचार्य और उनकी परंपरा’ है। मूल रूप से यह एक शोधपत्र है। 

साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि ज्योतिष पीठ के नए शंकराचार्य के चयन के लिए किसी सेआवेदन नहीं मांगा गया है बल्कि जितने भी पत्र देशभर के विद्वानों को प्रेषित किए गए हैं उन पत्रों में यही उल्लेख है कि इस पद पर योग्य व्यक्ति के अभिषेक के लिए वे नामों का प्रस्ताव करें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें