DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सांसदों ने बताईं समस्याएं, यात्री सुविधाओं के लिए दिये सुझाव

बलिया के सांसद भरत सिंह और महराजगंज के सांसद  जनार्दन सिंह सिग्रीवाल

पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी मंडल के तहत आने वाले संसदीय क्षेत्रों के सांसदों तथा उनके प्रतिनिधियों के साथ शुक्रवार को मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय के प्रेमचंद सभागार में बैठक हुई। इसमें सांसदों और उनके प्रतिनिधियों ने महाप्रबंधक राजीव अग्रवाल तथा डीआरएम एसके झा के साथ रेल परियोजनाओं पर चर्चा की। सांसदों और उनके प्रतिनिधियों ने अपने संसदीय क्षेत्र में रेल यात्रियों को हो रहीं दिक्कतें बताईं और उन्हें दूर करने के सुझाव भी दिये।

बलिया के सांसद भरत सिंह ने बलिया-छपरा रेल खण्ड का दोहरीकरण और विद्युतीकरण समय से पूरा कराने, मांझी-गौतमस्थान के बीच गंगा पर पुल निर्माण, गौतमस्थान, मांझी, बकुलहां और सुरेमनपुर स्टेशनों को सुविधाजनक बनाने, सुरेमनपुर, बलिया और चितबड़ागांव स्टेशनों पर फुट ओवरब्रिज निर्माण, गोंदीया एक्सप्रेस तथा छपरा-लखनऊ एक्सप्रेस के सुरेमनपुर में ठहराव, गाजीपुर-कोलकाता शब्दभेदी साप्ताहिक एक्सप्रेस का सप्ताह में तीन दिन संचालन, पटना राजधानी एक्सप्रेस के बक्सर में ठहराव की मांग की।

महराजगंज (बिहार) के सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने महाराजगंज-मसरख नई लाइन का कार्य शीघ्र पूर्ण करने, महाराजगंज स्टेशन भवन में सुधार और यात्री सुविधाएं बढ़ाने, एकमा स्टेशन पर सुपर फास्ट गाड़ियों के ठहराव, छपरा-सीवान रेल खण्ड के दाउदपुर स्टेशन पर मौर्या एक्सप्रेस एवं इन्टरसिटी एक्सप्रेस के ठहराव, सीवान से पाटलीपुत्र के लिए सीधी ट्रेन की मांग की। 

प्रतिनिधियों ने मऊ में नवनिर्मित एस्केलेटर के उद्धाटन, लालगंज में रेलवे अंडरपास, कैफियात एक्सप्रेस में एन्टीफाग डिवाइस लगाने, शाहगंज से बलिया दोहरीकरण करने, आजमगढ़-लोकमान्य तिलक टर्मिनल एक्सप्रेस के समय में परिवर्तन की भी मांग रखी है। उन्होंने जफराबाद स्टेशन पर इंजन शंटिंग के समय में कमी, जौनपुर-मड़ियाहुं के बीच बुटवल क्रासिंग चालू करने, केराकत स्टेशन पर बुकिंग काउन्टर, देवरिया स्टेशन पर दूसरा उपरिगामी पुल और प्लेटफार्म बढ़ाने, कुशीनगर के पनियहवां-तमकुही-पडरौना रेल खण्ड पर और ट्रेनें चलाने, गोरखपुर से नरकटियागंज के लिए और ट्रेनें, सीवान-थावे की बीच सवारी गाड़ियां बढ़ाने, थावे और हथुआ स्टेशन पर यात्री सुविधाओं के विस्तार का प्रस्ताव दिया है।

बैठक में भदोही सांसद के प्रतिनिधि शैलेन्द्र दूबे, मिर्जापुर सांसद के प्रतिनिधि, सलेमपुर सांसद के प्रतिनिधि जयनाथ कुशवाहा, घोसी सांसद के प्रतिनिधि शैलेन्द्र कुमार जायसवाल, लालगंज सांसद के प्रतिनिधि मनोज कुमार चौहान, मछली शहर सांसद के प्रतिनिधि डॉ. विजयचन्द पटेल, देवरिया सांसद के प्रतिनिधि शशि प्रकाश मिश्रा, कुशीनगर सांसद के प्रतिनिधि विवेकानन्द और सीवान सांसद के प्रतिनिधि गीता बिहारी सहाय मौजूद रहे। 

यात्री सुविधाओं के लिए करें औचक निरीक्षण
महराजगंज सांसद सिग्रीवाल ने महाप्रबंधक और डीआरएम को औचक निरीक्षण का सुझाव दिया। कहा कि अधिकारी जब स्टेशनों पर अचानक पहुंचेंगे, तभी सही स्थिति का पता चल सकेगा। 

प्रतिनिधियों की ओर से आये प्रस्ताव
माधोसिंह स्टेशन पर उपरीगामी पुल
ज्ञानपुर स्टेशन का सुन्दरीकरण और पुराना बुकिंग कार्यालय चालू कराने
कटका स्टेशन पर उपरीगामी पुल
कछवां रोड स्टेशन पर चौरी-चौरा एक्सप्रेस के ठहराव
सलेमपुर, क्रिहिरापुर, बरहज बाजार और लार रोड स्टेशनों पर यात्री सुविधाएं
सलेमपुर में पूछताछ काउन्टर
बनकटा स्टेशन के पास रेलवे अंडरपास में सुधार
रसड़ा स्टेशन पर तत्काल टिकट काउन्टर
कैफियात एक्सप्रेस को मऊ और मऊ-आनन्द विहार एक्सप्रेस को बलिया से चलाने का प्रस्ताव 

सितंबर तक कोई मानवरहित क्रॉसिंग नहीं
महाप्रबंधक राजीव अग्रवाल ने कहा कि संरक्षा में सुधार के लिए व्यापक स्तर पर काम चल रहा है। सितम्बर तक कोई भी रेल क्रासिंग मानवरहित नहीं रहेगी। बताया कि पूर्वोत्तर रेलवे के 14 मैकेनिकल इंटरलॉकिंग युक्त स्टेशनों को भी एक वर्ष में इलेक्ट्रीकल / इलेक्ट्रानिक इंटरलॉकिंग में बदल दिया जायेगा। संरक्षा श्रेणी के कुल 5600 रिक्त पदों में से 3288 पदों को भरने की स्वीकृति प्राप्त हो गई है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Issues given by MPs suggestions for passenger amenities