DA Image
2 जनवरी, 2021|3:08|IST

अगली स्टोरी

आईआरसीटीसी की नई वेबसाइट दलालों को देगी झटका

default image

वाराणसी। कार्यालय संवाददाता

रेलवे टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग के लिए अधिकृत वेबसाइट आईआरसीटीसी को पहली जनवरी से अपग्रेड कर दिया गया है। अब यह नये फीचर और सहूलियत भरी होगी। खास यह कि इसे साइबर सुरक्षा को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। दावा है कि दलालों को इससे झटका लगेगा। चूंकि विभिन्न एप से दलाल तत्काल टिकटों की कालाबाजारी करते हैं। नए फीचर से आईआरसीटीसी के जरिये भी आरक्षित टिकट से लेकर तत्काल तक की बुकिंग तेजी से होगी।

पहले के फीचर में टिकट बुकिंग करते समय नाम व अन्य जानकारी कई बार अंकित करना पड़ता था। इस दौरान दलाल दूसरे एप का इस्तेमाल कर आसानी से नाम और अन्य जानकारियों को एक साथ अंकित कर टिकट जल्दी जारी कर लेते थे। ऐसे में टिकट खिड़की और आईआरसीटीसी के जरिये तत्काल टिकट के लिए इंतजार में लगे लोग निराश होते थे। नया फीचर लॉगर या फिर एक बार टिकट कराने वाले व्यक्ति का नाम और अन्य जानकारियां एक साथ वेबसाइट से लेगा। ऐसे में अन्य जानकारियों को बारी-बारी से लिखने की जरूरत नहीं होगी। टिकट के लिए आवेदन तेजी से हो सकेगा।

फ्लाइट बुकिंग की तरह वेबसाइट का मुख्य पेज

ट्रेनों के नाम, नंबर, सीटों की स्थिति आदि की जानकारी भी अब फ्लाइट बुक करने वाली वेबसाइटों की तरह अपडेट कर दी गई है। भुगतान, भुगतान की स्थिति, आगे की यात्रा के लिए विकल्प, होटल, रिटायरिंग रूम, रेस्टोरेंट आदि को भी आईआरसीटीसी ने इससे जोड़ दिया है। यात्री चाहे तो आसानी से यहीं से अन्य सुविधाओं के लिए बुकिंग कर सकेगा।

टिकट बुकिंग की संख्या बढ़ी

पहले प्रति मिनट 7500 तक टिकटों की बुकिंग थी, अब 25 हजार से अधिक टिकट बुक हो रहे हैं। एक साथ पांच लाख लोग इसे लॉगइन कर सकेंगे।

आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल

आईआरसीटीसी के पीआरओ आनंद कुमार झा ने बताया कि इस वेबसाइट को तैयार करने में आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल किया गया है। एक बार टिकट बुक कराने पर यात्री का डाटा याद रखेगा, दूसरी बार पूरी जानकारी उपलब्ध नहीं करानी होगी। साथ ही उक्त वेबसाइट का डाटा अब साइबर अपराध से सुरक्षित है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:IRCTC 39 s new website will shock brokers