ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीदो साल में नये रूप में दिखने लगेगा अपना कैंट रेलवे स्टेशन

दो साल में नये रूप में दिखने लगेगा अपना कैंट रेलवे स्टेशन

उत्तर रेलवे के ए-1 श्रेणी के स्टेशनों में एक वाराणसी कैंट  आने वाले दो वर्ष में नये कलेवर में दिखेगा। इसके मुख्य भवन की दीवारें हल्के क्रीम कलर से रंगी जायेंगी जबकि बाकी हिस्सों की सजावट सुर्ख...

दो साल में नये रूप में दिखने लगेगा अपना कैंट रेलवे स्टेशन
वाराणसी। अमित वर्माWed, 29 Nov 2017 02:48 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर रेलवे के ए-1 श्रेणी के स्टेशनों में एक वाराणसी कैंट  आने वाले दो वर्ष में नये कलेवर में दिखेगा। इसके मुख्य भवन की दीवारें हल्के क्रीम कलर से रंगी जायेंगी जबकि बाकी हिस्सों की सजावट सुर्ख लाल रंग वाले  ग्रेनाइट पत्थरों से होगी। मुख्य गुंबद पर बना चक्र सुनहरे रंग का ही होगा। इसका फुट ओवरब्रिज भी नये रूप में दिखाई देगा। स्टेशन का नया लुक आने में अभी डेढ़ से दो वर्ष लगेंगे। सुंदरीकरण पर लगभग एक अरब रुपये खर्च का अनुमान है। 

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्वनी लोहानी ने गत 22 सितंबर की विजिट के दौरान स्टेशन की मुख्य भवन की दीवारों को खास रंग में रंगने का निर्देश दिया था। कार्यदायी संस्था राइट्स लिमिटेड यहां के सभी काम करा रही है। 

मुख्य भवन के तीनों द्वार होंगे केसरिया
मुख्य भवन में प्रवेश के लिए तीन नक्काशीदार द्वार का प्रस्ताव है। बीच का प्रवेश द्वार सबसे ऊंचा होगा होगा। ये सभी केसरिया रंग के होंगे। मुख्य भवन के सामने की सभी खिड़कियां बदली जायेंगी। लकड़ियों से बनी चौखटदार नई खिड़कियां लगाई जायेंगी। मुख्य भवन के खराब हो चुके प्लास्टर को भी सही किया जाना है। 

नये यात्री प्रतीक्षालय के पास भवन निर्माण शुरू
राइट्स लिमिटेड ने नये यात्री प्रतीक्षालय के पास भवन निर्माण  शुरू करा दिया है। मुख्य भवन के विस्तार के क्रम में यहां 83 मीटर लंबाई और 20 मीटर चौड़ाई में भवन बन रहा है। इसी भवन में आरपीएफ और जीआरपी थानों के अलावा अन्य दफ्तर शिफ्ट होंगे। इसकी लागत करीब 15 करोड़ रुपये है। 

मार्च तक पूरा हो जायेगा प्लेटफार्मों का सुंदरीकरण
प्लेटफार्म नंबर एक, छह-सात तथा आठ-नौ के फर्श पर ग्रेनाइट पत्थर बिछाने के अलावा, शेड में वाटर प्रूफिंग का काम होना है। राइट्स लिमिटेड के प्रोजेक्ट इंजार्च ने बताया कि 20 करोड़ रुपये की लागत से काम कराया जा रहा है। प्लेटफार्म नंबर एक पर फ्लोर का काम खत्म होने के बाद फाल्स सीलिंग लगेगी। ये सभी काम मार्च से पहले खत्म हो जायेंगे।

दोनों छोर पर बनेंगे नये एफओबी
कैंट स्टेशन पर दो नये फुट ओवरब्रिज बनेंगे। एक का टेंडर खुल चुका है। जनवरी-फरवरी से नये यात्री प्रतीक्षालय के पास से इसका काम शुरू होगा। राइट्स लिमिटेड के संयुक्त जनरल मैनेजर राकेश कुमार रायजादा ने बताया कि काम शुरू होने के बाद एक साल में तैयार कर उसे रेलवे को हैंडओवर कर देना है। फुट ओवरब्रिज से सभी प्लेटफार्मों के लिए एस्केलेटर भी लगाया जाना है। स्टेशन के दूसरी ओर एक और फुट ओवरब्रिज का प्रस्ताव है। इसके साथ भी एस्केलेटर लगेंगे। एक एस्केलेटर की लंबाई 155 मीटर और चौड़ाई 10 मीटर होगी।   

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें