ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीमहामना की दृष्टि में देशभक्ति भी शाश्वत मूल्य

महामना की दृष्टि में देशभक्ति भी शाश्वत मूल्य

महामना पं. मदनमोहन मालवीय की दृष्टि में भारतीय संस्कृति के चार पुरुषार्थों का संतुलित समन्वय था। चार पुरुषार्थों के साथ ही उनके समक्ष तत्काल का प्रश्न भी था। अत: उन्होंने देशभक्ति को भी शाश्वत मूल्य...

महामना की दृष्टि में देशभक्ति भी शाश्वत मूल्य
हिन्दुस्तान टीम,वाराणसीSun, 10 Dec 2017 09:12 PM
ऐप पर पढ़ें

महामना पं. मदनमोहन मालवीय की दृष्टि में भारतीय संस्कृति के चार पुरुषार्थों का संतुलित समन्वय था। चार पुरुषार्थों के साथ ही उनके समक्ष तत्काल का प्रश्न भी था। अत: उन्होंने देशभक्ति को भी शाश्वत मूल्य के रूप में स्थापित किया। इसके लिए उन्होंने उच्च शिक्षा की अनिवार्यता को महसूस करते हुए काशी हिंदू विश्वविद्यालय की स्थापना की।

यह बातें प्रो. कमलेश दत्त त्रिपाठी ने रविवार को महामना की 156वीं जयंती के अवसर पर मालवीय भवन एवं महामना मालवीय मिशन की ओर से आयोजित संगोष्ठी में बतौर मुख्य वक्ता कही। ‘राष्ट्र निर्माण में महामना के लोक प्रेरक जीवनादर्श मूल्य विषयक संगोष्ठी में उन्होंने कहा कि महामना ने प्रतीचि-प्राची का मेल करते हुए ज्ञान को चरम मूल्य के रूप में स्थापित किया। अध्यक्षता करते हुए बीएचयू के प्रभारी कुलपति डॉ. नीरज त्रिपाठी ने कहा कि महामना को यह आभास हो गया था जल्द ही भारत राजनीतिक स्वतंत्रता प्राप्त कर लेगा। उस स्वतंत्रता को अक्षुण्य बनाए रखने के लिए सुयोग्य लोगों की आवश्यकता होगी। उस आवश्यकता की पूर्ति के लिए ही उन्होंने काशी हिन्दू विश्वविद्यालय की स्थापना की। संगोष्ठी के अंत में प्रो. चितरंजन ज्योतिषी ने महामना के प्रिय भजन‘घट-घट व्यापे राम का गायन किया। विशिष्ट अतिथि के रूप में मणिपुर विवि के कुलपति प्रो. आद्याप्रसाद पांडेय, जेपी विश्वविद्यालय, छपरा के कुलपति प्रो. हरिकेश सिंह, अखिल भारतीय विद्वत परिषद के डॉ. कामेश्वर उपाध्याय, प्रो. आरएस दुबे, प्रो. गुलाब जायसवाल, प्रो. लल्लन मिश्र, प्रो. देवव्रत चौबे, डॉ. प्रभाकर उपाध्याय, डॉ. माधवी तिवारी, डॉ. आशा शर्मा, डॉ. देवेश गुप्ता, डॉ. उपेंद्र त्रिपाठी, डॉ. वीणा पांडेय, डॉ. यशोवर्धन त्रिपाठी, डॉ. अनिल सिंह, प्रो. साकेत कुशवाहा, प्रो. शैलेश गुप्ता, प्रो. यूपी शाही, पं. हेमंत त्रिपाठी आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें