DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  वाराणसी  ›  लेखपाल-सेक्रेटरी गांव में, बीडीओ ब्लॉक पर करें प्रवास

वाराणसीलेखपाल-सेक्रेटरी गांव में, बीडीओ ब्लॉक पर करें प्रवास

हिन्दुस्तान टीम,वाराणसीPublished By: Newswrap
Mon, 24 May 2021 10:40 PM
लेखपाल-सेक्रेटरी गांव में, बीडीओ ब्लॉक पर करें प्रवास

वाराणसी। वरिष्ठ संवाददाता

जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने सोमवार को कोरोना की तीसरी लहर से मुकाबले के लिए रणनीति बनायी। उन्होंने कहा कि लेखपाल व ग्राम विकास अधिकारी सम्बंधित गांव और बीडीओ व एडीओ पंचायत ब्लॉक मुख्यालय पर प्रवास करें। सभी सीएचसी, पीएचसी व एडीशनल पीएचसी की हफ्तेभर में मरम्मत व रंगाई पुताई कराने के साथ मेडिकल स्टॉफ व आवश्यक उपकरण की व्यवस्था करें। इसके लिए शहर में नगर आयुक्त, एडीएम सिटी व सीएमओ व ग्रामीण क्षेत्र में सीडीओ, एडीएम प्रशासन व सीएमओ की टीम बनाकर चार दिन में तैयारी पूरी कर लें।

कैम्प कार्यालय पर सीएम के आगमन से पहले हुई बैठक में डीएम ने सभी स्वास्थ्य केंद्रों के स्टॉफ की सूची तैयार कराने का निर्देश दिया। केंद्रों पर कर्मचारियों का नाम, मोबाइल नम्बर, उपलब्ध रहने का दिन व समय का विवरण की सूची चस्पा करें। जो कर्मचारी जहां तैनात हैं, उनकी स्थायी उपलब्धता का भी निर्देश दिया। कहा कि जरूरत पर ग्रामीणों का इलाज वहीं किया जा सके। उनको गांव से शहर की तरफ भागना न पड़े। अस्पतालों व स्वास्थ्य केन्द्रों को क्लस्टर में बांट कर हर क्लस्टर में आशा, एएनएम, आंगनबाड़ी की वार्ड व क्षेत्रवार मोबाइल नंबर के साथ सम्बंधित क्षेत्र के लेखपाल, सचिव, सफाईकर्मी के साथ ड्यूटी लगाने का निर्देश दिया।

क्लस्टरवार वार्डों व गांवों में मेडिकल किट का वितरण, पल्स आक्सीमीटर से सेचुरेशन चेक करने व लक्षण वाले लोगों की सैम्पलिंग कराने लिए रोस्टर तैयार करने का निर्देश दिया। सीएमओ से कहा कि तीसरी लहर की सम्भावना को देखते हुए सीएचसी-पीएचसी पर पहले से ही सभी तैयारियां पूरी करा लें। कहा कि किस केंद्रों पर कौन-कौन से आवश्यक उपकरण हैं, उनकी लिस्ट तैयार करें। डीएम ने कहा कि निगरानी समिति में 10-10 लोगों की टीम का पुनर्गठन कर उन्हें पल्स आक्सीमीटर, थर्मल स्कैनर आदि उपलब्ध कराते हुए सभी कार्यों की ट्रेनिंग देने का प्लान तैयार करें। बैठक में एसपी ग्रामीण अमित वर्मा, नगर आयुक्त, सीडीओ, सीएमओ, एडीएम, एसडीएम सहित सभी सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

मृतक आश्रितों को नौकरी देने में कोताही न करें

वाराणसी। वरिष्ठ संवाददाता

जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने कोविड से मृत कर्मचारियों के आश्रितों को नौकरी देने में लापरवाही बरतने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है। वह सोमवार को सभी विभागों से मांगे गये ब्योरे के आधार पर नियुक्ति प्रक्रिया को लेकर चल रही कार्रवाई की समीक्षा कर रहे थे। डीएम ने परिजनों को मृतक आश्रित कोटे में तत्काल नियोजित कराने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि अब तक जिन्हें भी प्रमाण पत्र या अन्य कारणों से नियुक्ति-पत्र नहीं दिया गया है, उसकी सूची उपलब्ध कराएं। इनमें जिन भी अधिकारियों या कर्मचारियों की शिथिलता पायी जाएगी उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। डीएम ने कहा कि इस कार्य के लिए पूर्व में ही यह निर्देश दिया गया था कि इस कार्य को प्राथमिकता पर किया जाना है। इसलिए सभी विभागाध्य नियुक्त से संबंधित कार्रवाई को तत्काल पूरा करें। जिन प्रकरणों में मुख्यालय स्तर से अन्य कारणों देरी हो रही है उसकी भी सूचना उपलब्ध कराएं। समीक्षा के दौरान

मलिन बस्ती में दवा बांटी जाएगी

वाराणसी। कोरोना के दूसरे वेव से लड़ने के लिए विभिन्न समाजसेवी संगठनों की ओर से उपलब्ध कराये गये मेडिसिन किट में से 300 मेडिसिन किट डीएम ने सोमवार को वस्त्रदान फाउण्डेशन के संस्थापक सुधांशु सिंह को दिया गया। वस्त्रदान फाउण्डेशन के संस्थापक सुधांशु सिंह ने बताया कि यह दवा शहर की मलिन बस्तियों में वितरित किया जाएगा।

संबंधित खबरें