ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीआईआईटी बीएचयू के एयर शो में फूल व टॉफियों की होगी बारिश

आईआईटी बीएचयू के एयर शो में फूल व टॉफियों की होगी बारिश

आईआईटी बीएचयू का एयरो मॉडलिंग क्लब रविवार को जिमखाना मैदान में एयर शो के हैरतअंगेज करतब दिखाएगा। हरक्यूलिस नामक एयर क्राफ्ट दर्शकों पर फूल संग टॉफियां बरसाएगा। तकनीकी उत्सव टेक्नेक्स के तहत आयोजित यह...

आईआईटी बीएचयू के एयर शो में फूल व टॉफियों की होगी बारिश
निज संवाददाता,वाराणसीThu, 07 Mar 2019 06:57 PM
ऐप पर पढ़ें

आईआईटी बीएचयू का एयरो मॉडलिंग क्लब रविवार को जिमखाना मैदान में एयर शो के हैरतअंगेज करतब दिखाएगा। हरक्यूलिस नामक एयर क्राफ्ट दर्शकों पर फूल संग टॉफियां बरसाएगा। तकनीकी उत्सव टेक्नेक्स के तहत आयोजित यह शो आईआईटी के प्रोफेसर व संकट मोचन मंदिर के महंत रहे स्व. प्रो. वीरभद्र मिश्र को समर्पित होगा। प्रो. वीरभद्र मिश्र के स्मृति में इस बार एयरशो के छठे संस्करण का आयोजन होगा। 

आईआईटी के एयरो मॉडलिंग क्लब ने कई प्रकार के एयर क्राफ्ट डिजाइन किये हैं। इसमें रिमोट से चलने वाले एयर क्राफ्ट के अलावा ड्रोन भी शामिल हैं। आईआईटियंस के इस शो को देखने के लिए बच्चों के अलावा बीएचयू परिवार के सदस्य व आस-पास के ग्रामीण क्षेत्रों से भी दर्शक जुटेंगे। एयरो मॉडलिंग क्लब इस बार एयर शो का सजीव प्रसारण करने के लिए ड्रोन का उपयोग करेगा। जिमखाना मैदान पर लगे डिस्प्ले बोर्ड पर ड्रोन द्वारा रिकार्ड किए गए दृश्यों को दिखाया जाएगा।

तकनीकी में दक्ष युवाओं ने दो दर्जन से अधिक एयर क्राफ्ट का मॉडल तैयार किया है जो हवा में हैरतअंगेज कलाबाजियां दिखाएंगे। कुछ एयर क्राफ्ट में सेंसर लगे हैं। इन्हें रिमोट कन्ट्रोल से न सिर्फ नियंत्रित किया जा सकता है बल्कि हवा में विविध प्रकार की कलाबजियां कराई जा सकती हैं। छात्रों द्वारा बनाया गया ड्रोन जमीन से महज छह इंच ऊपर स्थिर होकर न सिर्फ विडियो शूट करेगा बल्कि हवा में करीब तीन सौ फिट ऊपर से तक उड़ान भरेगा।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें