ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीवरुणा में तेजी से घटा पानी, पलायन कर चुके लोग लौटे घर

वरुणा में तेजी से घटा पानी, पलायन कर चुके लोग लौटे घर

वरुणा में पानी कम होने से तटवर्ती इलाकों के बाशिंदों को राहत मिली है। तटवर्ती क्षेत्र में बाढ़ की वहज से पलायन कर चुके लोग अब अपने घरों को आ गये हैं। तटवर्ती के बाशिंदों की दिनचर्या अब समान्य हो गई...

वरुणा में तेजी से घटा पानी, पलायन कर चुके लोग लौटे घर
वाराणसी। निज संवाददाताWed, 19 Sep 2018 08:29 PM
ऐप पर पढ़ें

वरुणा में पानी कम होने से तटवर्ती इलाकों के बाशिंदों को राहत मिली है। तटवर्ती क्षेत्र में बाढ़ की वहज से पलायन कर चुके लोग अब अपने घरों को आ गये हैं। तटवर्ती के बाशिंदों की दिनचर्या अब समान्य हो गई है। हालांकि पानी उतरने के बाद बाढ़ प्रभावित घरों में गंदगी और मलबा जमा है, लेकिन एक दूसरे के सहयोग से सफाई की जा रही है। पानी के बढ़ाव से वरुणा कॉरिडोर का कार्य प्रभावित हुआ था। नदी के दोनों तरफ बन रहे रेलिंग, पाथवे  और  कुछ दिनों पहले लगे पौध भी डूब चुके थे, तटवर्ती इलाकों के घरों मे पानी जमा हो गया था लेकिन पानी घटने से सब सामान्य हो गया है।  

वरुणा किनारे बसे तिन पुलवा मोहल्ले के लोगों की माने तो  जलजमाव और कीचड़ ज्यादा होने से सफाई में समय लग रहा है। नक्खीघाट के वसीम अहमद बताते हैं कि पानी तो उतर गया है लेकिन घरों में कीचड़ और मलबा जमा होने से दिक्कतों को समाना करना पड़ रहा है। मुहल्ले में करीब सौ मीटर तक रास्ता पैदल चलने लायक नहीं है। मुहल्ले की नजमा अंसारी ने बताया कि गंदगी बहुत थी एक दूसरे के सहयोग से साफ- सफाई की गई। नहीं करते तो रोग की चपेट में आ जाते। 
शास्त्रीघाट पर रोजाना की तहर लोग अब टहल रहे हैं। इसके पहले पानी से घाट डूब चुके थे। घाट की सीढ़ियों पर गंदगी पसरा पड़ा है। गीली मिट्टी जम गई है। बिना मशीन के सफाई नहीं हो सकती। 

आम तौर पर वरुणा नदी में इतना पानी नहीं रहता है लेकिन गंगा के पलट प्रवाह से पिछले दिनों वरुणा भी उफान पर आ गई थी। जलस्तर इतना बढ़ गया था कि शास्त्रीघाट के उपर तक पानी आ गया था। तटवर्ती इलाकों के घरों में पानी प्रवेश कर गया था। बाढ़ की आशंका से सहमे हुए लोगों ने  घरों से पलायन करना शुरू कर दिया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें