ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीहनुमत जयंती पर लहराईं कीर्ति पताकाएं, जयघोष से गूंजा गगनमंडल

हनुमत जयंती पर लहराईं कीर्ति पताकाएं, जयघोष से गूंजा गगनमंडल

पूर्वांचल के सभी जिलों में शुक्रवार को हनुमत जयंती का उल्लास छाया रहा। श्रीरामनाम जप के साथ प्रभातफेरी और ध्वजा यात्राएं निकाली गईं। वाराणसी में संकटमोचन के मंदिर में हजारो श्रद्धालु भक्तों ने...

हनुमत जयंती पर लहराईं कीर्ति पताकाएं, जयघोष से गूंजा गगनमंडल
हिन्दुस्तान टीम,वाराणसीFri, 19 Apr 2019 08:43 PM
ऐप पर पढ़ें

पूर्वांचल के सभी जिलों में शुक्रवार को हनुमत जयंती का उल्लास छाया रहा। श्रीरामनाम जप के साथ प्रभातफेरी और ध्वजा यात्राएं निकाली गईं। वाराणसी में संकटमोचन के मंदिर में हजारो श्रद्धालु भक्तों ने ध्वजाएं अर्पित की, दर्शन-पूजन किया। हनुमान चालीस पाठ और बधाई गीतों के बीच जयकार से सुबह से शाम तक गगनमंडल गूंजता रहा।  
श्री हनुमत् सेवा समिति की ओर से सुबह भिखारीपुर तिराहा से संकटमोचन मंदिर के लिए गाजेबाजे के साथ श्री हनुमान ध्वजायात्रा निकाली गई। नंगे पांव हजारों भक्त हनुमत ध्वजा लिए श्रीराम नाम का संकीर्तन करते हुए चल रहे थे। डीजे पर युवकों की टोलियां थिरक रहीं थीं। 60 फीट लम्बे रथ पर हनुमान जी की झांकी सजी थी। उसके आगे भजन मंडली कीर्तन कर रही थीं। इसके अलावा सुसज्जित पालकी भी थी जिसमें हनुमत लला की प्रतिमा विराजमान थी। दो किमी लंबी ध्वजा यात्रा ने संकटमोचन मंदिर तक पांच किमी की दूरी तय की। रास्ते में विभिन्न इलाकों से श्रीराम दरबार, शिवजी एवं श्रीकृष्ण भगवान सहित देवों की पांच दर्जन से अधिक झांकियां शामिल होती गईं। नरिया, लंका, रविदास गेट होते हुए संकटमोचन मंदिर पहुंचने तक शोभायात्रा में हजारों भक्तों का हुजूम शामिल हो चुका था। भक्तों ने श्रीसंकटमोचन को ध्वज अर्पित करने के बाद हनुमान चालीसा का पाठ किया। 201 महिलाओं ने आरती उतारी। मंदिर के महंत प्रो. विश्वम्भरनाथ मिश्र ने भक्तों में प्रसाद वितरित किया। 

आजमगढ़
नगर के अनन्तपुरा स्थित प्राचीन हनुमानगढ़ी मंदिर से भक्तों की विशेष आस्था जुड़ी हुई है। मंदिर को आकर्षक ढंग से सजाया गया था तथा हनुमानजी की प्रतिमा बेहद आकर्षक लग रही थी। मंदिर पर सुबह से पुरूष व महिला भक्तों का रेला लगा हुआ था। भक्त हाथ में पूजा की थाली लिये मंदिर पर पहुंचे और विधिवत पूजन अर्चन कर हनुमानजी को लड्डू का भोग लगाये। साथ ही धूप, अगरबत्ती, फल, फूल आदि का चढ़ाकर परिवार के सुख-समृद्धि की कामना किये। भक्तों ने माथे पर हनुमानजी का टीका लगाये और घंटे-घड़ियाल बजाते हुये खूब जयकारे लगाये, जिससे सम्पूर्ण वातावरण भक्तिमय हो गया। इसी क्रम में नगर के बड़ादेव स्थित हनुमान मंदिर में सुबह से दर्शन पूजन के लिए भक्तों का तांता लगा रहा। भक्त हाथ में पूजा की थाली लिये पहुंचे और हनुमानजी का विधिवत पूजन अर्चन कर चढ़ावा चढ़ाये। घंटे-घड़ियाल व शंख की ध्वनि के बीच भक्तों ने खूब जयकारे लगाये। जिससे सम्पूर्ण वातावरण भक्तिमय हो गया। इसी प्रकार नगर व आस-पास के इलाकों में स्थित हनुमान मंदिरों पर भी सुबह से भक्तों का रेला लगा रहा। भक्तों ने विधिवत पूजन अर्चन कर हनुमान जी से परिवार के सुख-समृद्धि की कामना किये। सरायमीर संवाददाता के अनुसार पवई लाडपुर के रामलीला मैदान में श्री हनुमानजी के जन्मोत्सव पर भक्तों ने 51 किलो का केक काटकर धूमधाम से मनाया। भक्तों ने विधिवत सुंदरकांड का पाठ किये। हनुमान जयंती पर बज रहे गीतों पर भक्त खूब नाचे तथा जय श्रीराम के नारो से पूरा क्षेत्र भक्तिमय हो गया। वहीं भक्तों में पूड़ी हलवा के प्रसाद का वितरण किया गया। इस मौके पर गोपाल सेठ, संतोष, पंकज, आनंद, विवेक, अमित चौरसिया, अरविन्द सेठ, सोनू बरनवाल आदि मौजूद रहे।

 

बलिया
नगर के हनुमानगढ़ी मंदिर, मिड्ढी के महुआ मोड़ स्थित हनुमान मंदिर, टाउनहाल रोड स्थित बजरंग बली के मंदिर समेत मारुति नंदन के अन्य मदिरों पर भी पूरे दिन भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिली। बिल्थरा रोड स्टेशन के उत्तरी छोर पर हनुमानगढ़ी स्थित मंदिर परिसर में हनुमान जयंती पर अखंड रामायण पाठ शुरू हुआ। मंदिर में भारी संख्या में लोगों ने पूजन-अर्चन किया। रामायण पाठ के समापन पर शनिवार को भव्य भंडारा आयोजित किया जाएगा। मंदिर के पुजारी नागेंद्र पांडे ने हनुमान जी की महिमा का बखान किया। उन्होंने श्रद्धालुओं से भंडारे में प्रसाद ग्रहण करने का अनुरोध किया। गड़वार में भगवान शिव के रुद्र अवतार हनुमान जी के प्राकट्य दिवस (हनुमान जयंती) पर क्षेत्र के हनुमान मंदिरों में श्रद्धालुओं ने दर्शन-पूजन किया। हनुमानगढ़ी मंदिर पुजारी भोला बाबा ने विशेष पूजा की। बुढ़ऊ निवासी कामेश्वर सिंह डब्लू की ओर भंडारे का प्रबंध किया गया। इसमें भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया। इस दौरान अभिषेक सिंह, अतुल आनंद सिंह, धनंजय, मन्नू लाल, अंजनी गुप्त, मनोज सिंह आदि थे।

भदोही
हनुमान जयंती को लेकर शुक्रवार को शहर के हनुमान बाग स्थित हनुमान मंदिर, रेलवे क्रासिंग स्थित श्रीराम मंदिर, अहमदगंज (गजिया) स्थित श्रीराम जानकी मंदिर, छितनी तालाब स्थित महादेव मंदिर, भरत चौराहा स्थित महादेव मंदिर, मर्यादपट्टी स्थित हरिमंदिर, स्टेशन परिसर स्थित शिव मंदिर, पिपरी स्थित हनुमान मंदिर, रड़ई पाही स्थित ठाकुर जी मंदिर, उमरी स्थित हनुमान मंदिर, सीता समाहित स्थल स्थित हनुमान मंदिर, ज्ञानपुर स्थित महावीर मंदिर, हरिहरनाथ मंदिर समेत जनपद के समस्त मंदिरों में भोर से ही आस्थावानों के आने का क्रम शुरू हो गया था। आरती, पूजन, मंगल, भजन, कीर्तन, अखंड श्रीराम चरित मानस, सुंदरकांड पाठ, हरिकीर्तन का दौर पूरे दिन चलता रहा। कई स्थानों पर भंडारे का भी आयोजन किया गया, जिसमें हजारों की तादात में लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया।
मान्यताओं के अनुसार चैत्र मास की पूर्णिमा को ही माता अंजनी के गर्भ से हनुमान जी ने जन्म लिया था। इसलिए यह जन्मतिथि विशेष है। इस अति विशिष्ठ योग में हनुमान जी की उपासना, पूजा पाठ करने का विशेष लाभ भक्तों को प्राप्त हुआ। कहा जाता है कि हनुमान जी के लिए दीपदान अतिप्रिय है। बजरंगी बली को दीपदान करने से भक्त की समस्त मनोकामनाएं पूरी होती है। 

गाजीपुर
अष्ट सिद्धि नौ निधि के दाता माने जाने वाले महावीर हनुमान जी की जयंती पर नगर के किलाकोहना कोट मुहल्ला (नई सट्टी) स्थित बड़े हनुमान मंदिर में भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने दर्शन-पूजन किया। भक्तों की भीड़ देखकर वातावरण रमणीय प्रतीत होता रहा। हाथ में फूलों की भव्य माला व लड्डू का भोग लेकर भक्त महावीर जी के दरबार में कतारबद्ध खड़े रहे। साथ ही जय श्रीराम, हर-हर महादेव व जय हनुमान का जयघोष गूंजता रहा। जन्मोत्सव कार्यक्रम अंतर्गत प्रात: चार बजे से ही पूजा-पाठ का कार्य प्रारंभ हो गया था, जो दोपहर एक बजे तक चलता रहा। इसके बाद नियाजी मुहल्ला स्थित राधा-कृष्ण मंदिर से श्रीराणी सती श्याम भक्त मंडल की ओर से बृहर स्तर पर ध्वजा यात्रा निकाली गयी, जो विभिन्न मार्गों से होते हुए कोट मुहल्ला स्थित बड़े हनुमान मंदिर पर पहुंचकर सम्पन्न हुई। इसमें शामिल भक्त हाथ में लाल पताका लहराते चल रहे थे।

इस ध्वजा यात्रा को देख सभी लोग श्रद्धान्वत होते रहे। इसमें शामिल लोग मंदिर में सुंदरकांड का पाठ भी किया। इसके बाद दोपहर में एक बजे से शाम चार बजे तक मंदिर का पाट बंद रखा गया। फिर शाम को पांच बजे से मंदिर के पास भव्य भंडारा कराया गया और शाम सात बजे से श्रीराणी सती श्याम भक्त मंडल की ओर से ‘भजन संध्या’ का कार्यक्रम प्रारंभ किया गया, जो देर रात तक चलता रहा। कलाकारों ने एक से बढ़कर एक भजन प्रस्तुत कर भक्तों को खूब झुमाया। इस दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु जुटे रहे। वहीं रौजा के चंदननगर में श्रीभक्त माली आश्रम शाखा भुड़कुड़ा की ओर से हनुमत जन्मोत्सव धूमधाम के साथ मनाया गया। दोपहर 2:30 बजे से अखण्ड श्रीराम नाम संकीर्तन प्रारंभ हुआ, जो 20 अप्रैल को सम्पन्न होगा। वहीं इसके बाद भव्य भंडारा कराया जायेगा। आश्रम के आचार्य पीठाधीश्वर महंत शत्रुघन दास व सेवानुरागी पं. रवीन्द्र शास्त्री ने संयुक्त नेतृत्व में पूरे दिन पूजन-पाठ का कार्य चलता रहा।  
 

जौनपुर

जौनपुर। जेसीज चौराहा स्थित संकट मोचन मंदिर में हवन व विशाल भंडारा का आयोजन किया गया। प्रात:काल हनुमान जी का भव्य शृंगार किया गया। मंदिर को फूलों व गुब्बारों से सजाया गया था। कालिका गेस्ट हाउस के प्रबंधक राजेश यादव व डा.कालिका प्रसाद यादव  समेत अन्य भक्तों ने हवन यज्ञ में आहुतियां डाली। तत्पश्चात शाम को छह बजे से भंडारा का आयोजन हुआ। हवन यज्ञ पं.राकेश कुमार मिश्र व पूजन अर्चन विनोद कुमार पाण्डेय ने सम्पन्न कराया। इस मौके पर अमरनाथ यादव नाटे, सूरज यादव, शशांक यादव, जुनेद, विकास समेत अन्य श्रद्धालु रहे। 

बड़े हनुमान मंदिर में बजरंग वली का सुबह शृंगार किया गया। महंत बाबा रामरतन दास ने हनुमान प्रसंग पर प्रकाश डाला। दिनभर दर्शन पूजन करने का क्रम चलता रहा। बीआरपी कालेज स्थित मंदिर पर भी हनुमान जी का शृंगार हुआ। यहां देर शाम तक हनुमान भक्तों ने दर्शन पूजन किया। टीडी कालेज स्थित मारुति मंदिर पर बजरंगबली के शृंगार के बाद दर्शन पूजन शुरू हुआ। 
हिसं सिकरारा के अनुसार हनुमान जयंती के मौके पर अजोशी स्थित पावन महावीर धाम पर दर्शन-पूजन करने भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी रही। भोर में विद्वान ब्राह्मणों द्वारा महावीर का शृंगार कर आरती उतारी गई। धाम के सेवक पं.गोरखनाथ मिश्र ने बताया कि मुख्य कपाट भोर में चार बजे ही खोल दिया गया था। लोग कतारबद्ध होकर पूरे दिन हनुमान जी का दर्शन पूजन करते रहे।  जगह-जगह साधु-सन्त आसन लगाकर हनुमान चालीसा, बजरंग बाण व सुंदरकाण्ड का पाठ कर रहे थे। शेरवां स्थित मारुति नन्दन मंदिर, गुदरीगंज के समीप मुरकटा महावीर धाम पर भक्तों ने जयकारा लगाते दर्शन पूजन किया।  
हिसं बदलापुर के अनुसार हनुमान जयंती के अवसर पर क्षेत्र के विभिन्न मंदिरों व गांवों में जगह-जगह सुंदरकांड का पाठ, प्रसाद वितरण व भंडारे का आयोजन किया गया। मंदिरों में दर्शन-पूजन करने वालों की भारी भीड़ रही। क्षेत्र के पांचों शिवालय मंदिर व रामजानकी मंदिर सरोखनपुर, पंचधाम मंदिर थाने के सामने, मुख्य बाजार स्थित हनुमान मंदिर, मर्यादित आश्रम पीली नदी शाहपुर स्थित हनुमान मंदिर में सुबह से ही दर्शन-पूजन करने वालों की भीड़ लगी रही।  
हिसं मुफ्तीगंज के अनुसार क्षेत्र के हनुमान मन्दिरों में बजरंगबली की मूर्ति को सिन्दूर लगाकर पूजा अर्चना की गयी। बाबा पयहारी नाथ आश्रम कुण्डीनाला स्थित हनुमान मंदिर, बैरिया पठखौली के हनुमान मंदिर में श्रद्धालुओं ने दर्शन पूजन किया। सार्वजनिक महावीर मन्दिर मुर्तजाबाद का स्थापना दिवस राजनेत राय उर्फ पहलवान के संयोजकत्व में आयोजित किया गया है। 
हिसं सिंगरामऊ के अनुसार क्षेत्र के विभिन्न हनुमान मन्दिरों में श्रद्धा के साथ लोगों ने दर्शन पूजन किया। मंदिरों में सुबह से ही हनुमानलला का जयकारा गूंजने लगा था। ब्रह्म मुहूर्त में बजरंगी का सिंदूर से अभिषेक किया गया और चोला चढ़ाया गया।  
हिसं गौराबादशाहपुर के अनुसार हनुमान जयंती पर मंदिरों में दर्शन पूजन को श्रद्धालु उमड़ पड़े। कस्बा के पुराना गोला स्थित श्री हनुमान जी मंदिर व बनरहियाबाग स्थित श्री बजरंगबली मंदिर में भक्तों का तांता लगा रहा।
हिसं मछलीशहर के अनुसार बरईपार बाजार चौराहे पर स्थित श्री हनुमान जी मंदिर पर हनुमान भक्तों ने सुंदरकांड पाठ का आयोजन कर विधि विधान से पूजा अर्चना की। 151 किलो लड्डू का प्रसाद वितरित किया गया। प्रधानाचार्य प्रदीप कुमार यादव, अशोक कुमार यादव, तीर्थराज यादव, अखिलेश यादव के नेतृत्व में कार्यक्रम संपन्न हुआ।

मऊ
बल बुद्धि व विद्या के सागर पवन पुत्र श्री हनुमान जी महाराज की जयंत्री कार्यक्रम धूमधाम से नगर मे मनाया गया। नगर के रेलवे क्रासिंग बाल निकेतन स्थित हनुमान गढ़ी में जन्मोत्सव पर प्रात: से ही भक्तों महिलाओं और बच्चों का जमावड़ा प्रारम्भ हो गया। चंद्रशेखर अग्रवाल के नेतृत्व में सुंदरकांड का संगीतमय पाठ, विनोद गुप्त व श्री राम लोहिया व अजय चतुर्वेदी तथा आनंद गुप्त द्वारा किया गया। इस अवसर पर मंदिर के प्रमुख डा. राम गोपाल गुप्त ने भजनों को प्रस्तुत कर भक्तों को झूमने के लिए मजबूर कर दिया। श्याम मद्धेशिया व संजय सर्राफ तथा बब्बन सिंह, निखिल वर्मा ने केक काटकर प्रभु को भोग लगाया। अंत में अनिल कुमार, जितेंद्र कुमार आदि ने प्रसाद वितरण किया। इस अवसर पर राजेश, क्षितिजा, रघुनाथ चौहान, संतोष गुप्त, मनीष मद्धेशिया, दिलीप कुमार, हेमराज, जवाहर लाल, सुभाष कनौजिया, विसुन् जी, ओम प्रकाश, राजनारायण सिंह, मनोज चौबे, सीता शर्मा, संध्या गुप्त, मंजु गुप्त, पुष्पा शर्मा समेत सैकड़ों भक्तों ने आनंद प्राप्त किया। 


मिर्जापुर

सीखड़ में हनुमत जयंती पर अदलपुरा बाजार स्थित हनुमान मंदिर पर शुक्रवार को पहलवानों ने जोड़ी गदा फेरकर दमखम दिखाया। क्षेत्र के अलावा वाराणसी के पहलवानों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। पहलवानों ने अपने बल का प्रदर्शन किया। सबसे पहले पहलवानों ने मंदिर पर मत्था टेक बजरंग बली का आशीर्वाद लिया। इसके बाद मैदान पर उतर गए। पहलवानों ने बारी बारी से गदा फेरकर दमखम दिखाया। वाराणसी के शबलपुर के 60 वर्षीय जोखू राष्ट्रीय स्तर के पहलवान ने 70 किग्रा का गदा एक हाथ से बीस बार फेर कर दमखम दिखाया। उपस्थित लोगों ने पहलवान का ताली बजाकर सराहना की। इसके अलावा 60 किग्रा गदा में अशोक पहलवान शबलपुर वाराणसी ने 50 बार फेरा, कमलेश पहलवान ने 60 किग्रा का गदा 70 बार फेर जोर दिखाया। निहाल यादव ने जोड़ी गदा 140 बार घुमाया, ओमप्रकाश पहलवान ने 60 किग्रा के जोड़ी गदा को 230 बार फेरकर रिकार्ड बना दिया। उपस्थित लोग ताली बजाकर पहलवानों का हौसला बुलंद करते रहे। विजयी पहलवानों को माला पहनाकर बधाई दी। मंदिर परिसर में पहलवानों को अंगवस्त्रम भेंट कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर आत्मा सिंह, राजेंद्र केसरी, रामराज यादव, रामजी चौबे, राकेश केसरी, होरी गुप्ता, रमेश केसरी, गोविंद साव, भईया लाल सोनकर, काली चरण सिंह आदि रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें