DA Image
2 नवंबर, 2020|12:27|IST

अगली स्टोरी

राज्यपाल का दौरा: सेवापुरी ब्लाक के मटुका और अमिनी गांव में अधिकारियों ने डाला डेरा

राज्यपाल  का दौरा: सेवापुरी ब्लाक के मटुका और अमिनी गांव में अधिकारियों ने डाला डेरा

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल तीन दिनी दौरे पर सोमवार को बनारस पहुंच रही हैं। उनके साथ बाल विकास, पुष्टाहार व महिला कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्वाति सिंह भी रहेंगी। राज्यपाल सेवापुरी ब्लॉक के आदर्श नंदघर (आंगनबाड़ी केंद्रों) का निरीक्षण करेंगी। बच्चों को दी जाने वाली सुविधाओं से भी रूबरू होंगी। इसके बाद ब्लॉक मुख्यालय पर जिलेभर की आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों व अधिकारियों के साथ बैठक करेंगी। राज्यपाल के कार्यक्रम के मद्देनजर जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने रविवार को अधिकारियों के साथ दोनों गांव व ब्लॉक मुख्यालय का दौरा कर तैयारियों का जायजा लिया। अधिकारियों ने रात में गांवों में डेरा डाल रखा था।

प्रोटोकॉल के मुताबिक राज्यपाल सोमवार को दोपहर दो बजे विशेष विमान से बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगी। यहां से वह कार से सर्किट हाउस पहुंचेंगी। यहां थोड़ा विश्राम करने के बाद आंगनबाड़ी केंद्रों पर चल रही योजनाओं का पीपीटी के जरिए प्रजेंटेशन देखेंगी। इसके बाद स्वयंसेवी सहायता समूह की महिलाओं, एनजीओ, सामाजिक संस्थाओं और रोटरी क्लब की महिलाओं से विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा करेंगी। सर्किट हाउस में रात्रि विश्राम करने के बाद मंगलवार को सेवापुरी आदर्श ब्लॉक का दौरा करेंगी। सुबह करीब 10.30 बजे मटुका गांव स्थित आंगनबाड़ी केंद्र पहुंचेंगी। इसके बाद अमिनी गांव स्थित आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण करेंगी। राज्यपाल इस दौरान नारी शक्ति अभियान को बढ़ावा देने के लिए महिलाओं को प्रेरित करेंगी।

शाम को सर्किट हाउस में टीबी से पीड़ित बच्चों के गोद लेकर उनके देखभाल के लिए चल रहे कार्यों की प्रगति भी जानेंगे। बता दें कि पिछले दौरे के दौरान उन्होंने विवि के कुलपतियों व कॉलेज के प्राचार्यों, जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों को बच्चों को गोद लेने के लिए प्रेरित किया था। इसके बाद कोरोना वारियर्स से मुलाकात करेंगी। चार नवम्बर की राज्यपाल काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन करेंगी। इसके बाद सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ बैठक कर महिला व बाल विकास विभाग के कार्यों व योजनाओं से रूबरू होंगी।

ब्लॉक मुख्यालय: सडक पेंट नहीं होने पर जिला पंचायत के अफसरों को लताड़

डीएम ने सेवापुरी के सेवापुरी ब्लॉक की सड़क पेंट नहीं होने पर जिला पंचायत के अपर मुख्य अधिकारी से नाराजगी जतायी। कहा कि सोमवार की सुबह तक पेंटिंग नहीं हुई तो कार्रवाई होगी। बीडीओ से कहा कि सड़क पेंटिंग नहीं होने की जानकारी क्यों नहीं दी। ब्लॉक मुख्यालय सभागार में उन्होंने राज्यपाल के बैठने की व्यवस्था देखी। इसके साथ ही उनके स्वागत से लेकर बाकी अन्य व्यवस्थाओं की जानकारी ली।

मटुका गांव: बच्चों से बातचीत की और गोदभराई की तैयारियां देखीं

डीएम नंद घर आगनबाड़ी केंद्र पहुंचे। सीडीपीओ सुषमा सिंह और मुख्य सेविका लालिमा पांडे से यहां पढ़ने वाले बच्चों की शिक्षा और उनके पोषाहार की जानकारी ली। 40 बच्चों से भी बातचीत भी की। नंदघर के किचन रूम में साफ-सफाई ठीक से नहीं होने पर सीडीपीओ पर नाराजगी जतायी। समूह की महिलाएं सीमा, अंबिका विश्वकर्मा तथा प्रज्ञा देवी से छह वर्ष तक बच्चों तक के खाद्य सामग्री वितरण की जानकारी ली। डीएम गोद भराई के लिए तैयार हो रहे कक्ष में पहुंचे। यहां उन्होंने गर्भवती महिलाओं के विषय में तैयारियों की जानकारी ली। इसके बाद इंग्लिश मीडियम स्कूल में पहुंचे। वहां गांव की महिलाओं सुमन देवी, गीता देवी, संतारा, हीरावती, मालती देवी ने डीएम से पानी बहाव के लिए नाला नहीं होने की शिकायत की।

अमिनी: मंदिर की जमीन से कब्जा हटाया

अमिनी गांव में पहुंचे डीएम ने मिर्जामुराद वाया कतवारुपुर स्थित मां कल्याणी देवी मंदिर पर 20 वर्षों से कब्जे को हटवाया। गांव के खड़ंजे पर बंधीं भैसों को हटवाया। डीएम ने कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय, आंगनबाड़ी केंद्र, मीना मंच व सामुदायिक केंद्र का निरीक्षण किया। तहसीलदार राजातालाब नीलम उपाध्याय व थाना प्रभारी सुनीलदत्त दुबे मय फोर्स गांव में रात तक डेरा डाले थे। यहां चल रहे कार्यों व तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटे रहे। डीएम ने निर्देश दिया कि गांवों में अतिक्रमण व कब्जे को जल्द से जल्द हटवाएं।

रामेश्वर: पंचक्रोशी मार्ग जंसा से रामेश्वर तक 85 सफाईकर्मी लगे रहे

राज्यपाल के आगमन को देखते हुए रामेश्वर सहित अन्य गांवों में साफ-सफाई के साथ पंचक्रोशी मार्ग जंसा वाया रामेश्वर तक पटरियों पर उगी घास-फूस की सफाई जोरों से चल रही है। वहीं आंगनबाडी केंद्र समेत पूर्व माध्यमिक विद्यालय, प्राथमिक विद्यालयों को सजाया जा रहा है। सड़कों पर गड्ढों को भरने (पैचिंग कार्य), आंगनबाड़ी केंद्र पर राइटिंग के साथ-साथ ईंट बिछाने की व्यवस्था की जा रही है। रामेश्वर के इर्द-गिर्द गांव में साफ सफाई के साथ-साथ विद्यालयों का रंग रोगन और पंचायत भवनों की स्थिति को ठीक कराया जा रहा है। विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने ब्लॉक के समस्त गांव में डेरा डाल चुके हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Governor 39 s visit officials camped in Matuka and Amini villages of Sevapuri block