ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीआम लोगों को केंद्र में रख सरकार बना रही योजना

आम लोगों को केंद्र में रख सरकार बना रही योजना

प्रयागराज से लोकसभा सदस्य प्रो. रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार आम लोगों को केंद्र में रखकर योजनाएं बना रही हैं। किसानों के हित में...

आम लोगों को केंद्र में रख सरकार बना रही योजना
हिन्दुस्तान टीम,वाराणसीSun, 01 Aug 2021 07:20 PM
ऐप पर पढ़ें

वाराणसी। कार्यालय संवाददाता

प्रयागराज से लोकसभा सदस्य प्रो. रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार आम लोगों को केंद्र में रखकर योजनाएं बना रही हैं। किसानों के हित में सरकार ने पिछले वर्षों में बेहतर योजनाएं बनाई हैं, जिससे उनकी आय बढ़ी है। रविवार को सुंदरपुर स्थित एक बैंक्वेट हॉल में आयोजित उद्यमी संगोष्ठी में उन्होंने कहा कि सरकार सभी वर्गों का ध्यान रखा है। श्रम कानूनों को लचीला बनाया है, जिससे उद्योगों के संचालन में कठिनाई न हो। वहीं श्रमिकों, मजदूरों के हित में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये हैं, जिससे उनके अधिकार सुरक्षित हैं।

प्रो. जोशी ने कहा कि कोरोना काल में भी अर्थव्यवस्था को सरकार ने संभाला है। औद्योगिक विकास प्रभावित हुआ है, जिसकी चुनौतियों से निपटने के लिए आसान शर्तों पर ऋण समेत अन्य योजनाओं का लाभ उद्यमियों को दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भारत नया इतिहास प्रारंभ कर चुका है।

बनारस के छह औद्योगिक संगठनों की ओर से उद्यमी संगोष्ठी का आयोजन किया गया था। संगोष्ठी में वाराणसी और चंदौली के उद्यमी शामिल हुए। रामनगर औद्योगिक एसोसिएशन के अध्यक्ष देव भट्टाचार्या ने कहा कि कोरोना काल में उद्योग संकट के दौर से गुजर रहे हैं। ऐसे में एमएसएमई सेक्टर को संरक्षण की जरूरत है। संचालन रामनगर औद्योगिक एसोसिएशन के सचिव चंद्रेश्वर जायसवाल ने किया।

व्यापारी आयोग की तर्ज पर औद्योगिक आयोग बने

एग्रो पार्क इंडस्ट्रीज वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष मनोज मद्धेशिया ने कहा कि व्यापारी आयोग की तर्ज पर औद्योगिक आयोग बनना चाहिए व सभी विभागों की सलाहकार समिति में उद्यमियों को सदस्य बनाना चाहिए। लघु उद्योग भारती काशी प्रांत के अध्यक्ष राजेश कुमार सिंह ने कहा कि कुटीर उद्योगों व हस्तशिल्प उद्योगों के लिए फ्लैटेड इंडस्ट्री का निर्माण जरूरी है। ईंट भट्टा निर्माता संघ के अध्यक्ष कमलाकांत पांडेय ने कहा पूर्व मुख्यमंत्री हेमवती नंदन बहुगुणा ने भट्टों के विकास के लिए काफी काम किया था, अब रोजगार की दृष्टि से इसे और बढ़ावा मिलना चाहिए। स्मॉल इंडस्ट्रीज एंड मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के जोनल चेयरमैन पीयूष अग्रवाल एवं औद्योगिक आस्थान संघ के अध्यक्ष जितेंद्र नाथ सिंह ने कहा कि औद्योगिक प्लॉटों को जल्द फ्री होल्ड किया जाए। प्रो. जोशी ने कहा कि औद्योगिक आयोग की मांग से शासन को अवगत कराया जाएगा। विशिष्ट अतिथि डॉ. अशोक सिंह थे। आनंद जायसवाल, शुभम गुप्ता, अनमोल अग्रवाल, सतीश गुप्ता, अजय राय, अमित गुप्ता, विजय केशरी, सुरेंद्र राय, विजय गुप्ता, विवेक पारिख, प्रदीप सिंह, भरत जोतवानी, संजीव जायसवाल, संजय रस्तोगी, प्रशांत गुप्ता, रोहित जैन, सौरभ सिंह आदि मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें