ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीकाशी में तेजी से सीढ़ियां चढ़ने लगीं गंगा, 24 घंटे में 64 सेमी जलस्तर बढ़ा

काशी में तेजी से सीढ़ियां चढ़ने लगीं गंगा, 24 घंटे में 64 सेमी जलस्तर बढ़ा

गंगा के रास्ते में पड़ने वाले कौशाम्बी के शहजादपुर, फाफामऊ और प्रयाग में पिछले 24 घंटों में हुई जोरदार बारिश के बाद काशी में गंगा के जलस्तर में तेजी से वृद्धि के हालात बनने लगे हैं। इन इलाकों में...

काशी में तेजी से सीढ़ियां चढ़ने लगीं गंगा, 24 घंटे में 64 सेमी जलस्तर बढ़ा
प्रमुख संवाददाता,वाराणसीThu, 11 Jul 2019 09:27 PM
ऐप पर पढ़ें

गंगा के रास्ते में पड़ने वाले कौशाम्बी के शहजादपुर, फाफामऊ और प्रयाग में पिछले 24 घंटों में हुई जोरदार बारिश के बाद काशी में गंगा के जलस्तर में तेजी से वृद्धि के हालात बनने लगे हैं। इन इलाकों में क्रमश: 62.4, 97.8 और 95.6 मिमी बारिश हुई है। जबकि सीतामढ़ी में 65.8 मिर्जापुर में 67.0 मिमी बारिश हुई है। इसी का असर है कि वाराणसी में गंगा सीढ़ियां चढ़ने लगी हैं। 

इस तरह काशी से ऊपर प्रयाग से शहजादपुर के बीच गंगा के प्रवाह पथ पर बीते 24 घंटो में अधिक बारिश का असर दिखना तय है। बरसात का 60 फीसदी से अधिक जल गंगा के माध्यम से काशी तक पहुंचता है। गंगा के अपस्ट्रीम में अगले कुछ दिनों में ऐसे ही बरसात होती रही तो काशी में जल्द ही गंगा घाटों की सीढ़ियां चढ़ने लगेंगी। इसका असर अगले 40 से 44 घंटों में काशी में बढ़े जलस्तर के रूप में दिखने लगेगा।

इस बरसात का असर गंगा की डाउन स्ट्रीम में गाजीपुर और बलिया तक पड़ेगा। केंद्रीय जल आयोग के आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार को काशी में गंगा का जलस्तर 58.96 मीटर था। यह स्तर बीते बुधवार की अपेक्षा 64 सेमी अधिक है। सावधानी बरतते हुए गंगा में अस्सी और दशाश्वमेध घाट किनारे लगाई गई जेटी हटा ली गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें