DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गणेशोत्सव : काशी में दर्शन देंगे लाल बाग के राजा

file photo

स्वदेश प्रेम से जुड़े गणेशोत्सव के दौरान इस बार काशी में लालबाग के राजा दर्शन देंगे। श्रीकाशी मराठा गणेश उत्सव समिति की ओर से आसभैरो स्थित अग्रवाल भवन में गणेशोत्सव के दौरान लालबाग के राजा की प्रतिकृति प्रतिष्ठित की जाएगी। गणेशोत्सव का शुभारंभ 13 सितंबर को गणेश प्रतिमाओं की स्थापना के साथ होगा।

श्री काशी मराठा गणेश उत्सव समिति के संरक्षक मानिक राव पाटिल, अध्यक्ष सुहास पाटिल एवं संतोष पाटिल ने मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत में बताया कि 13 से 17 सितंबर तक होने वाले आयोजन में 16 सितंबर को राज्यपाल राम नाईक का आगमन होगा। इलाहाबाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाशीध डीवी भोंसले और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस के भी आने की संभावना है। आयोजन के अंतर्गत विविध सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। 

सार्वजनिक श्री गणेशोत्सव की ओर से 13 से 17 सितंबर के बीच विविध आयोजन होंगे। भगवान गणेश के आवाहन से शुरू होने वाले महोत्सव में नगर के विभिन्न विद्यालयों में रानी लक्ष्मी बाई पर आधारित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता भी होगी। अगस्त्यकुंडा स्थित शारदा भवन में श्री गणेशोत्सव के 90वें वर्ष के आयोजनों की शुरुआत 13 सितंबर को गणेश पूजन के साथ होगी। 19 सितंबर तक उत्सव के अंतर्गत शास्त्र, संगीत, संस्कृत और संस्कृति से जुड़े विविध अनुष्ठान होंगे। गढ़वासी टोला स्थित सिद्धि विनायक मंदिर में 13 से 17 सितंबर को विविध आयोजन होंगे। कार्यक्रम संयोजक रजेंद्र कुमार सुरेलिया के अनुसार 13 सितंबर को विद्वत सम्मान समारोह के मुख्य अतिथि सतुआ बाबा महामंडलेश्वर संतोष दास होंगे। प्रत्येक संध्या में सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। इनमें प्रमुख रूप से सैफाली मुखर्जी, ऋचा जौहरी का गायन मुख्य आकर्षण होगा। मानसरोवर स्थित श्रीरात तारक आंध्र आश्रम में गणेशोत्सव की शुरुआत 14 सितंबर को प्रतिमा की प्राणप्रतिष्ठा से होगी। यहां उत्सव 22 सितंबर तक चलेगा। इस दौरान विविध पद्धतियों से भगवान विनायक का पूजन अर्चन होगा। गणेश दीक्षित लेन स्थित नूतन बालक गणेशोत्सव समाज सेवा मंडल के गणेशोत्सव का शुभारंभ 13 सितंबर को महापौर मृदुला जायसवाल करेंगी। विविध धार्मिक और सांस्कृतिक अनुष्ठानों के बीच समारोह का समापन 19 सितंबर को प्रतिमा विसर्जन के साथ होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Ganeshotsav Visiting the King of Lal Bagh in Kashi