DA Image
22 अप्रैल, 2021|3:35|IST

अगली स्टोरी

फुलवरिया फोर लेन: आरओबी और पुल निर्माण ने पकड़ी रफ्तार

फुलवरिया फोर लेन: आरओबी और पुल निर्माण ने पकड़ी रफ्तार

फुलवरिया फोर लेन के निर्माण में तेजी आई है। लहरतारा फ्लाईओवर के पिलर के लिए पोकलेन से खुदाई हो रही है। पिलरों के लिए दो दर्जन से अधिक लोहे की जालियां तैयार हैं। सेना ने भी अपनी दीवार पीछे करने के लिए नयी दीवार का निर्माण तेज कर दिया है। इमिलिया घाट पर वरुणा नदी पर पुल का काम भी शुरू है। 

सेतु निगम के प्रोजेक्ट मैनेजर केआर सूदन ने बताया कि एक साल में निर्माण कार्य पूरा करने के लक्ष्य के अनुरूप कार्य कराए जा रहे हैं। सेतु निगम 193 करोड़ की लागत वाले फुलवरिया फोर लेन के तहत लहरातारा गेट नम्बर चार और फुलवरिया गेट नम्बर 5 सी पर दो आरओबी, इमिलिया घाट पर पुल निर्माण करवा रहा है। इनके लिए कुल 80 पिलर बनने हैं। सोमवार को लहरतारा फ्लाईओवर के निर्माण में 40 से अधिक मजदूर और विशेषज्ञ लगे दिखे। अभी खुदाई लहरतारा रोड पर हो रही है। सेना की दीवार के पास भी पिलर बनाना है। दोनों ओर के पिलरों को जोड़ने के लिए ढलैया के दौरान रेलवे लाइन के ऊपर से ले जाया गया तार बाधक बनेगा। प्रोजेक्ट मैनेजर का कहना है कि इस बाधा को रेलवे के सहयोग से दूर कर लिया जाएगा। 

उधर, सेना की दीवार पीछे हटने के बाद ही फुलवरिया गेट 5 सी का निर्माण शुरू हो सकेगा। सेना अपनी जमीन पर खुदाई करा चुकी है। पिलरों के सहारे मजबूत दीवार बनायी जा रही है। वरुणा नदी पर पुल का पिलर इमिलिया घाट के डीह बाबा का मंदिर के पास बनना है। मंदिर हटाने के लिए अधिकारियों से ग्रामीणों की बात चल रही है।  

जगह मिलते ही पीडब्ल्यूडी भी शुरू कर देगा काम
फोरलेन में पीडब्ल्यूडी को लहरतारा से शिवपुर तक पांच किमी तक 60 फीट चौड़ी सड़क और पाथवे बनवाना है। सेना जैसे ही नयी दीवार बनाकर पुरानी दीवार ढहाएगी, सड़क निर्माण शुरू हो जाएगा। पीडब्ल्यूडी को सेना की दीवार पीछे होने का इंतजार है। सड़क निर्माण के दौरान दो दर्जन से अधिक स्थायी व अस्थायी निर्माण हटाये जायेंगे।   

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Fulvaria Four Lane Rob and bridge construction catch speed